सेना भर्ती में टैटू Allowed हैं? Tattoo Policy Army, SSC GD, Airforce, Navy, Police & Government Jobs 2022

0

Tattoo Policy Army, SSC GD, Airforce, Navy, Police & Government Jobs 2022: दोस्तों, शारीरिक फिटनेस और नाप तोल में कड़ी मेहनत करके प्रतिभागी सेना भर्ती मेडिकल चेकअप तक पहुंचते हैं, लेकिन कभी कभी वे अपनी छोटी छोटी गलतियों के कारण मेडिकल चेकअप के दौरान रिजेक्ट हो जाते हैं।  अक्सर देखा गया है की जिन युवाओं ने अपने शरीर के किसी अंग पर टैटू गुदवाया है या फिर टैटू गुदवाने की सोच रहे हैं l

Tattoo Policy Army, SSC GD, Airforce, Navy, Police & Government Jobs 2022

तो उनके मन से सेना भर्ती में भाग लेने से पहले कई सवाल रहते है । जैसे की टैटू का नाप कितना होना चाहिए? या फिर कौन से डिज़ाइन के टैटू भर्ती में मान्य होंगे? वगैरह, तो दोस्तों आज हम उसी विषय पर चर्चा करने जा रहें हैं। हमारी गुजारिश है की आप इस लेख को आखिरी तक जरूर पढ़ें, जिससे की आपको इस बारे में पूरी जानकारी मिल मिल सके।

दोस्तों कई  युवाओं  को अपनी शरीर पर टैटू गुदवाने का शौक होता है। और आजकल युवाओं में यह टैटू गुदवाने का शौक बहुत तेजी से बढ़ रहा है। आपने देखा होगा कि बहुत सारे प्रसिद्ध फिल्म एक्ट्रेस और खिलाड़ी अपने शरीर के किसी हिस्से पर टैटू गुदवा लेते हैं और उन्हें देखकर उनके फैंस पर भी टैटू गुदवाने का भूत सवार हो जाता है। तो दोस्तों आजकल युवाओं में टैटू कराना एक प्रकार का फैशन आइकन सा बन गया है।

लेकिन आपको पता होगा कि एक छोटे से छोटे टैटू गुदवाने पर भी हमारे शरीर को काफी दर्द सहन करना पड़ता है लेकिन फिर भी कई युवा आजकल बिना दर्द की परवाह किए अपने शरीर के भिन्न-भिन्न अंगों पर टैटू गुदवा रहे हैं। और  इसके कारण कई युवाओं को सेना भर्ती के मेडिकल चेकअप में रिजेक्ट भी कर दिया जाता है।

दोस्तों सेना भर्ती में आपके शरीर पर केवल धार्मिक और आपके नाम के टैटू ही मान्य हैं। इसमें भी सिर्फ सामान्य साइज तक ही बनवा सकते हैं। जो युवा बहुत बड़ा नाम लिखवाते हैं उन्हें भी रिजेक्ट किया जा सकता है। 

वैसे दोस्तों सेना ने युवाओं की भर्ती को लेकर कुछ दिनों पहले ही फेरबदल किया है। अब शरीर पर टैटू होने के बाद भी युवाओं को सेना में भर्ती का मौका मिलेगा। लेकिन सेना की ओर से यह छूट सिर्फ आदिवासी युवाओं को ही दी जाएगी। हालांकि छूट लेने के लिए पहले आर्मी रिक्रूटमेंट की मेडिकल टीम के पास आवेदन करना होगा। और डॉक्टरों के जांच करने के बाद ही यह छूट प्रदान की जाएगी। वहीं वर्तमान में अगर किसी युवक के शरीर में टैटू बना हुआ है तो वह उसे हटवाकर भी भर्ती में शामिल हो सकता है।

लेकिन दोस्तों कई बार यह भी देखा गया है की बड़े टैटू बनवाने पर कभी कभी स्किन संबंधी बीमारी होने की संभावना रहती है। और आपका खुबसूरत दिखने की चाहत में टैटू गुदवाने का यह शौक आपको काफी महंगा भी पड़ सकता है। दरअसल टैटू बनवाते समय अगर जरूरी सावधानियों का ध्यान न रखा जाए तो कई तरह की घातक बीमारियां भी हो सकती हैं जिनके बारे में आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा। इसलिए हमारी सलाह यही रहेगी की आपको अपने शरीर के किसी भी अंग पर टैटू गुदवाने से बचना चाहिए।

Please refer to Indian Army Official:-

Tattoo policy document for more detailsClick Here

𝐈𝐧𝐝𝐢𝐚𝐧 𝐀𝐫𝐦𝐲 𝐓𝐚𝐭𝐭𝐨𝐨 𝐑𝐮𝐥𝐞𝐬 𝐔𝐩𝐝𝐚𝐭𝐞 Video Link

तो दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर जरूर कीजिएगा और साथ ही हमें सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फॉलो करना ना भूलें, ताकि आपको हर सेना भर्ती से जुड़ी जानकारी सबसे पहले मिल सके, आपका बहुत बहुत शुक्रिया l

Tags- indian army tatoo, army tattoo policy, tatto allow for indian army, tatto policy in army bharti, नौकरी के लिए क्या शरीर पर टैटू, army bharti tattoo checking, are tattoos allowed in indian navy, police tattoo policy, are tattoo allowed in government jobs, tato in army

नवीनतम अपडेट के लिए जुड़ें:-

»जॉइन टेलीग्राम»Facebook ग्रुप
»Twitter ग्रुप»Linkedin ग्रुप
»Top Sena Bharti»Tumblr ग्रुप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here