10th के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे ? How to join Indian Army after 10th

4

How to join Indian Army after 10th standard : हेलो, रीडर !!! मेरा नाम है जूही सिंह और मैं आज एक और आर्टिकल लेकर आ चुकी हूं जो कि आपके द्वारा पूछे गए काफी बार के सवालों का ऊपर ही यह आर्टिकल है, इस लेख में, हम देखेंगे कि 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण छात्र भारतीय सेना में कैसे शामिल हो सकते हैं। 

भारतीय सेना में नौकरी एक ऐसी चीज है जिसका भारत के युवा सपना देखते हैं। लेकिन उनमें से कई को चयन प्रक्रिया, इंतिहान, पात्रता मानदंड, प्रवेश परीक्षा के प्रकार आदि के बारे में सटीक जानकारी नहीं है। इस लेख में, मैं उन सभी शंकाओं को दूर करुंगी और आपको बताऊंगी कौन कौन से रास्ते हैं किस तरह आप 10 वीं कक्षा पास करने के बाद सेना में कैसे पहुंच सकते हैं।

How to join Indian Army after 10th standard

10th के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे ?

10वीं के बाद उम्मीदवार सोल्जर जनरल ड्यूटी और सोल्जर ट्रेड्समेन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले इच्छुक उम्मीदवार यह ज़रूर जांच लें की वे आयुसीमा, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, फिजिकल और मेडिकल के सभी मापदंडों को पूरा करते हो। किसी भी मानक को पूरा न कर पाने की स्थिति में उम्मीदवार का चयन नहीं किया जाएगा।

यदि आप ने 10वीं पास कर ली है और भारतीय सेना में एक कमीशंड अधिकारी के पद को प्राप्त करना चाहते हैं, तो केवल मैट्रिक ही पर्याप्त नहीं होगा। आपको अपनी बेल्ट के तहत कम से कम 10+2 स्कूली शिक्षा प्राप्त करनी होगी! इस प्रविष्टि को NDA (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) प्रवेश मोड कहा जाता है।

How to join Indian Army after 10th standard 10th के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे
How to join Indian Army after 10th standard 10th के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे

NDA प्रवेश के लिए, एक की तरह मैं ऊपर उल्लेख किया है, 10 + 2 स्कूली शिक्षा होना आवश्यक है। इसलिए, 10 वीं कक्षा खत्म करने के बाद, आप 10+1 और 10+2 के लिए किसी स्कूल में दाखिला ले सकते हैं, पाठ्यक्रम को आगे बढ़ा सकते हैं और एनडीए प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं । यदि आप परीक्षा को पास करने में सफल हो जाते हैं, तो आपको SSB (सेवा चयन बोर्ड) साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

यदि आप साक्षात्कार को पास करने और अंतिम योग्यता सूची में जगह बनाने का प्रबंधन करते हैं, तो आपको NDA (National Defence Academy), पुणे में प्रवेश दिया जाएगा! NDA और बाद में IMA (भारतीय सैन्य अकादमी), देहरादून में कोर्स पूरा करने के बाद, आपको भारतीय सेना में एक अधिकारी के रूप में कमीशन दिया जाएगा!

नियमित 10+2 स्कूली शिक्षा के बजाय, आप NIOS’s (राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान) 10+2 स्कूली शिक्षा कार्यक्रम भी ले सकते हैं! कोर्स पूरा करने के बाद या इसमें रहते हुए, आप NDA परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं!

10th के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे ? How to join Indian Army after 10th Class

10वीं के बाद सेना में शामिल होने का दूसरा तरीका है, जनरल ड्यूटी सोल्जर के पद को टारगेट करना। कृपया ध्यान दें कि यह एक कमीशन अधिकारी पद नहीं है। भारतीय सेना में इस तरह से भर्ती होने के लिए आप ओपन रैली में जा सकते हैं और भारतीय सेना द्वारा जिला स्तर पर आयोजित किए जा रहे ‘भर्ती शिविरों (सेना भारती)’ में भाग ले सकते हैं !

आप जहां-जहां पूरे प्रदेश में सभी राज्यों में अलग-अलग जिलों में भर्तियां निकलते रहती हैं और हमारी इस वेबसाइट पर भी आपको सेना भर्ती से संबंधित सारी आर्मी भर्ती की जानकारी भी दी जाती है, तो आप हमारी SenaBharti.in वेबसाइट पर प्रतिदिन विजिट करके सारी सेना भर्ती की जानकारी आप यहां से भी प्राप्त कर सकते हैं नहीं तो आप इंडियन आर्मी की ऑफिशल वेबसाइट से भी सभी ओपन रैली और आने वाली भर्तियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं !

जिसमें कुछ ओपन रैली मैं आपको पहले लिखित परीक्षा देना पड़ता है और कुछ मैं आपको पहले पेपर देना पड़ता है, उसी हिसाब से आप के जिले में अगर कोई ओपन रैली होती है तो आप वहां पर अपने आधार कार्ड अपने 10वीं मार्कशीट और अपने फोटो के साथ आप वहां पर जाकर रैली में भाग ले सकते हैं अगर आप रैली में दौड़ निकाल लेते हैं,

तो आपका सिलेक्शन यह समझे कि की 50% हो गया है बाकी के 50% में आपको आपका फिजिकल जैसे कि आप की ऊंचाई छाती का माप आप फिजिकल फिटनेस का टेस्ट यानी कि शारीरिक परीक्षण और दस्तावेज का सत्यापन होने के बाद आपको भर्ती होने का चांस मिल जाता है जो कि जनरल ड्यूटी यानी कि भारतीय सेना में आपको एक सैनिक के पद पर नियुक्ति हो सकती है और अगर आप रैली में दौड़ नहीं निकाल पाते हैं तो आपको आर्मी से भर्ती से बाहर कर दिया जाएगा

चयन प्रक्रिया में ज्यादातर चिकित्सा परीक्षण होते हैं, जैसे ऊंचाई, छाती का माप आदि और कुछ धीरज और दौड़ जैसे शारीरिक परीक्षण।

हम इस SenaBharti.in वेबसाइट पर आर्मी भर्ती से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जैसे की भर्ती दौड़ प्रक्रिया और कुछ जगह पर पेपर भी होते हैं तो उसकी सारी की सारी तैयारी हम यहां पर इस वेबसाइट पर करवा रहे हैं, तो आप हमारे साथ जुड़े रहिए और आशा करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी !

सेना में भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अपने दस्तावेज सेना रैली भर्ती में जाने से पहले तैयार करके क्रम से एक फाइल में सुरक्षित रख लें ताकि भर्ती के समय उन्हें भर्ती से वंचित न होना पड़े।

सेना भर्ती रैली दस्तावेजों की सूची देखें

आर्मी भारती के लिए दस्तवेज की लिस्ट हिंदी में:-

  1. हाई स्कूल/ SSC/ 10 वीं कक्षा का प्रमाण पत्र और मार्क शीट।
  2. इंटरमीडिएट/ HSC/ बारहवीं कक्षा का प्रमाण पत्र और मार्क शीट।
  3. स्नातक डिग्री मार्क शीट और प्रमाण पत्र।
  4. राज्य सरकार/ तहसीलदार/ SDM के अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता द्वारा जारी फोटो सहित निवास प्रमाण पत्र।
  5. जाति प्रमाण पत्र।

(ए) धर्म प्रमाण पत्र: तहसीलदार/ एसडीएम द्वारा जारी किया गया धर्म प्रमाण पत्र (यदि मामला प्रमाण पत्र में “हिंदू/ सिख/ मुस्लिम/ ईसाई” के रूप में धर्म का उल्लेख नहीं है)।

  1. पिछले शिक्षा संस्थान से चरित्र प्रमाण पत्र (छह महीने से अधिक पुराना नहीं)।
  2. ग्राम प्रधान या सरपंच या प्रशासनिक अधिकारी से चरित्र प्रमाण पत्र (छह महीने से अधिक पुराना नहीं)।
  3. एनसीसी ए, बी, सी प्रमाण पत्र यदि उम्मीदवार एनसीसी छात्र है
  4. यदि निम्नलिखित में प्रतिनिधित्व किया जाता है तो उत्कृष्ट खेल प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे: –

(ए) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया।
(बी) राष्ट्रीय स्तर पर राज्य का प्रतिनिधित्व किया।
(सी) राष्ट्रीय स्तर पर जिले का प्रतिनिधित्व किया।
(डी) जिला स्तर पर विश्वविद्यालय टीम या क्षेत्रीय टीम का प्रतिनिधित्व किया।

  1. संबंधित उम्मीदवारों के लिए ITI प्रमाण पत्र।

Check List of Army Recruitment Rally Documents in English

Army Bharti ke liye Dastavej ki list:–

1.  High School/ SSC/ 10th Class Certificate and Mark Sheet.

2.  Intermediate/ HSC/ XII Class Certificate and Mark Sheet.

3.  Graduation Degree Mark Sheet and certificate.

4. Residence Certificate with photograph issued by the authorised signatory of the State Government/ Tehsildar/ SDM.

5.  Caste Certificate.

5 (a) Religion Certificate: Religion certificate issued by Tehsildar/SDM (if Religion as “Hindu/Sikh/Muslim/Christian” is not mentioned in the case certificate).

6.  Character Certificate from last education institute (Not more than six month old).

7.  Character Certificate from Village Pradhan or Sarpanch or Administrative Officer(Not more than six month old).

8.  NCC A, B, C Certificates if condidate is NCC Student

9.  Outstanding Sports Certificates to be produced if represented in the following:-

(a)   Represented India at International level.
(b)   Represented State at National Level.
(c)   Represented District at National Level.
(d)   Represented University Team or Regional Team at District Level.

10.  ITI Certificates for concern candidates.

कृपया करके इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर करें और इस वेबसाइट पर अगर आप अपना दौड़ने की क्षमता कैसे बढ़ाएं और भी बहुत सारी आर्मी भर्ती से जुड़ी सारी तैयारियों को आप हमारे इस वेबसाइट पर देख सकते हैं और आप हमारे साथ ऐसे ही बने रहे आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपको बहुत ही मददगार होगा

how to join indian army after 10th for boy how to join indian army after 10th for girl How to join Indian Army after 10th standard how to join indian army after 10th for boy how to join indian army after 10th for girl How to join Indian Army after 10th standard how to join indian army after 10th for boy how to join indian army after 10th for girl How to join Indian Army after 10th standard

हमारा अनुसरण करें:-

डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
Admit Card»यहाँ क्लिक करें
Top Sena Bharti Forms List»यहाँ क्लिक करें

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here