Benefits of Joining NCC | NCC के फायदे | NCC क्यों करें ?

0

Benefits of Joining NCC [NCC के फायदे]: दोस्तों आजकल कई युवाओं में NCC यानि नेशनल कैडट कोर (National Cadets Core) के प्रति आकर्षण तेजी से बढ़ रहा है। सेना भर्ती के लिए क्यों ज्वाइन करें एनसीसी ? इसका एक प्रमुख कारण भारतीय सेना में जाने के रास्ते को आसान करना है। यही वजह है कि एनएनसी को लेकर लड़के-लड़कियों दोनों में समान भाव है।

What are the benefits of NCC?

क्योंकि दोस्तों आपको बता दें की एनसीसी ज्वाइन करने के बाद एनसीसी सर्टिफिकेट मिलने पर सेना भर्ती में छूट मिलती है। लेकिन दोस्तों सेना भर्ती के अलावा भी NCC ज्वाइन करने के कई और फायदे भी है, जिन्हे आपको अवश्य जानना चाहिए, इस ब्लॉग में मैं आपके साथ एनसीसी में शामिल होने के लाभों को साझा कर रहा हूं।

एनसीसी ज्वाइन करने के फायदे (Benefits of joining NCC)

  • एनसीसी ज्वाइन करने के बाद युवाओं को जीवन के प्रत्येक क्षेत्रों में सफल होने के लिए ख़ास ट्रेनिंग यानि प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसमें की छात्रों को अनशासन और उनके चरित्र का विकास मुख्य है।
  • NCC छात्रों को उच्च स्तर की सेना प्रशिक्षण के लिए जरूरी शिक्षा दी जाती है। जिससे यह पता लगाने में मदद मिलती है कि क्या वे भविष्य में अपने करियर के रूप में सेना को चुनने के लिए उपयुक्त हैं या नहीं।
  • NCC कैडेट्स को पैराग्लाइडिग, डिजास्टर मैनेजमेंट, फ‌र्स्ट एड जैसी चीजें सिखाई जाती है, जो की आपातकालीन परिस्थितियों में बहुत काम आतीं हैं।
  • NCC कैंप के दौरान कैंडिडेट्स को अलग-अलग स्थानों पर घूमने का अवसर मिलता है। जिसमें की माउंटेन ट्रैकिग और स्काई डाइविग का आनंद भी शामिल है।
  • कई विश्वविद्यालय और उनकी प्रवेश परीक्षाओं में एनसीसी कैडेटस के लिए आरक्षण होता है। जिससे प्राथमिकता एनसीसी कैडेटस को मिलती है।
  • NCC कैडेटस को एनसीसी कैंप के लिए School और College उपस्थिति में विशेष छूट मिलती है। और योग्यता के आधार पर एनसीसी कैडेट्स को Scholarship भी दी जाती है।

इसके अलावा दोस्तों आपको सरकारी नौकरियों में एनसीसी सर्टिफिकेट का विशेष महत्व है। एनसीसी प्रशिक्षण अवधि के आधार पर तीन प्रकार के सर्टिफिकेट दिए जाते हैं। A, B और C, यहाँ पर C सर्टिफिकेट एनसीसी ट्रेनिग का सबसे मुख्य सर्टिफिकेट होता है।

एनसीसी के तीनों सर्टिफिकेट के फायदे Benefits of having NCC Certificates

  • एनसीसी C Certificate वालों को भारत की तीनों सेनाओं की भर्ती (जल सेना, वायु सेना, थल सेना) के दौरान एक विशेष आरक्षण मिलता है।
  • इसके अलावा UPSC की NDA और CDS-SSB की परीक्षाओं में एनसीसी C सर्टिफिकेट धारकों को विशेष छूट मिलती है।
  • NCC सी सर्टिफिकेट धारकों को SSC-CPO की परीक्षा में 10 अंक, बी सर्टिफिकेट होने पर 6 अंक और सर्टिफिकेट होने पर 4 अंक बोनस में मिलते हैं।
  • NCC सी सर्टिफिकेट धारकों को पारा मिलिट्री फोर्स जैसे BSF, CRPF, CISF की सभी वैकेंसी की परीक्षा में 10 अंक बोनस में मिलते हैं।
  • साथ ही पुलिस बलों में इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टर के लिए निकलने वाली नौकरियों में भी C सर्टिफिकेट धारकों के लिए विशेष आरक्षण है।
  • इसके अलावा रेलवे की सभी वैकेंसी में NCC कैडेटस को विशेष आरक्षण दिया जाता है।

एनसीसी में शामिल होने के लाभ (Advantages of Joining NCC)

NCC एक अत्यधिक प्रतिष्ठित निकाय है जो रक्षा की दूसरी पंक्ति भी है। भारत में, जरूरत पड़ने पर कई युवाओं को रक्षा के अनुरूप प्रशिक्षित किया जाता है। अगर युवा छात्र इसे अपना करियर विकल्प बनाना चाहते हैं, तो एनसीसी कैडेट होने के नाते बहुत अधिक वजन होता है। चूंकि वे सीधे रक्षा मंत्रालय से जुड़े हुए हैं।

⇒ केवल सैन्य प्रशिक्षण के अलावा कैडेट कई अन्य मूल्यवान चीजें भी सीखते हैं जैसे निस्वार्थता, ईमानदारी, अनुशासन, कड़ी मेहनत और आत्मविश्वास पैदा करने और नेतृत्व के गुण हासिल करने के तरीके।

चूंकि एनसीसी शिविर पूरे भारत में आयोजित किए जाते हैं इसलिए देश के विभिन्न हिस्सों में प्रशिक्षण होता है, इसलिए छात्रों को सामाजिक कौशल और अपनी इंद्रियों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। केवल सामाजिक कौशल के अलावा उन्हें नई जगह के इतिहास और कला के बारे में भी जानने को मिलता है।

⇒ एनसीसी कैडेट उन पर गर्व करना सीखते हैं और प्रशिक्षण भी एक भारतीय होने की भावना को मजबूत करता है। इससे उन्हें सेना में शामिल होने और देश को जरूरत पड़ने पर अपना 100% प्रदान करने में मदद मिलती है।

सैन्य गतिविधियों के अलावा, कैडेटों को पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग और बुनियादी विमानन पाठ्यक्रम जैसे अन्य कौशल सिखाए जाते हैं, जिसके कारण सशस्त्र बलों के लिए उपस्थित होने पर उन्हें दूसरों पर बढ़त मिलती है। इसके अलावा, उनके पास एक विशेष कोटा भी होता है जो सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए अंतिम चयन के मामले में बहुत उपयोगी होता है।

एनसीसी प्रमाणपत्र रखने वाले कैडेटों के लिए कुल 32 सीटें अलग रखी गई हैं, बशर्ते कि उन्होंने सी स्तर की परीक्षा में कम से कम बी ग्रेड के साथ स्नातक में 50% अंक प्राप्त किए हों। यदि यह सब पर्याप्त है, तो वे सीडीएस लिखित परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त किए बिना भी एसएससी के लिए पात्र हैं। उन्हें बस इतना करना है कि एसएसबी इंटरव्यू क्लियर करें।

⇒ एसएसबी के अलावा उन्हें सीआरएफ और बीएसएफ में भी अन्य पर वरीयता मिलती है।

सिर्फ सशस्त्र बलों के अलावा कई केंद्र और राज्य सरकार के संगठन हैं जो एनसीसी कैडेटों को विशेष वरीयता देते हैं।

उपरोक्त सभी लाभों के अलावा, एनसीसी का अनुभव अन्य सभी से अलग है l

*पात्रता शर्तों को संबंधित अधिकारियों द्वारा समय-समय पर संशोधित किया जा सकता है।

(जय हिन्द)SenaBharti.in

SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, BSF Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, CAPF Jobs, CRPF Jobs, DRDO Jobs, NIA Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, SSB Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

आधिकारिक अधिसूचना:-

डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
Top Sena Bharti Forms List»यहाँ क्लिक करें

Tags: Benefits of Joining NCC NCC के फायदे What are the benefits of NCC? Advantages of Joining NCC Benefits of having NCC Certificates Benefits of Joining NCC NCC के फायदे What are the benefits of NCC? Advantages of Joining NCC Benefits of having NCC Certificates ncc benefits for girl benefits of joining ncc in college ncc benefits for girl advantages and disadvantages of ncc benefits in army benefits of ncc ‘c’ certificate ncc benefits in police benefits of ncc in government jobs benefits of ncc in ias exam

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here