Army GD से OFFICER कैसे बनें? जानें 3 तरीके 10th/12th Pass Sepoy officer kaise bane

10

10th/12th Pass Sepoy officer kaise bane: दोस्तों जब आप भारतीय सेना को जीडी यानि ग्राउंड ड्यूटी (Army GD) सोल्जर से ज्वाइन करतें हैं तो इसका यह मतलब नहीं होता है की अब आप की एजुकेशन रुक गयी है, या अब आपकी करियर की ग्रोथ नहीं होगी। आपको बता दें की भारतीय सेना (Indian Army) अपने प्रतिभाशाली और योग्य ग्राउंड ड्यूटी सैनिकों को सेना में एक अधिकारी यानि अफसर (Army Officer) बनने का पर्याप्त मौका देती है।

10th/12th Pass Sepoy officer kaise bane

Army GD से OFFICER कैसे बनें? जानें 3 तरीके: तो आज हम आपको ऐसे ही 3 एंट्रीस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिस से की नौकरी के दौरान सेना का एक ग्राउंड ड्यूटी जवान भी ऑफीसर पोस्ट को प्राप्त कर सकता है। इसलिए आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें और इसे सभी सोशल मीडिया चैनलों पर फॉलो करना ना भूलें, ताकि आपको आगे भी ऐसे ही सेना नौकरी से जुडी जानकारी सबसे पहले मिल सके ।

Army GD से OFFICER कैसे बनें? जानें 3 तरीके

दोस्तों जब आप सेना में ग्राउंड ड्यूटी सोल्जर पदों पर होते हैँ, तो 3 ऐसे माध्यम है जिनके द्वारा आप अधिकारी बन सकतें है, और वे हैँ ऐसीसी एंट्री, पीसी एसएल एंट्री और एससीओ एंट्री।

  1. ACC Entry- Army cadet collage
    तो पहले जो अगर बात करें ACC Entry की तो इसमें 20 से 27 साल के सैनिक, जिनकी कम से कम 2 साल की सर्विस हो चुकी है आवेदन कर सकते हैँ। साथ ही आवेदन के लिए आपको 12th Pass और ACC Exam पास करना होगा। जिसके बाद आपकी IMA Dehradun में 4 साल तक ट्रेनिंग कराई जाएगी।
  2. PC (SL) Entry- Permanent commission (Special list)
    दोस्तों ऐसे ही दूसरी PC(SL) Entry के लिए 32 से 40 साल के सैनिक, जिनकी कम से कम 10 साल की सर्विस हो चुकी है आवेदन कर सकते हैँ। साथ ही आवेदन के लिए आपको बाहरवीं पास होना जरूरी हैं। जिसके बाद आपकी पचमढ़ी और आई एम् ऐ देहरादून में 3 महीने की ट्रेनिंग कराई जाएगी।
  3. SCO Entry- Special commission Officer

दोस्तों आखिर में SCO Entry के तहत 28 से 35 साल के जवान, जिनकी कम से कम 5 साल की सर्विस हो चुकी है आवेदन कर सकते हैँ। साथ ही आवेदन के लिए आपको कम से कम 11वीं कक्षा पास होना जरूरी हैं। जिसके बाद आपकी 2 महीने पचमढ़ी और 1 साल OTA Gaya में ट्रेनिंग कराई जाएगी।

दोस्तों आपको बता दें की ये सभी एंट्रीस सिर्फ भारतीय सेना के सैनिकों के लिए हैं, और इनमें आवेदन के लिए एक जवान को 3 मौके दिए जाते हैँ। इनके बारे में और अधिक जानकारी के लिए जवान अपने संबंधित एजुकेशन विभाग से संपर्क कर सकतें हैँ। हमें उम्मीद हैं आपको यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आपका बहुत बहुत शुक्रिया।

Army GD से OFFICER कैसे बनें? जानें 3 तरीके Vidio Link:

Tags – Can a soldier become an officer in Indian Army, Can Army Jawan become an officer, How can Indian Armed Forces Sepoy become an Officer, Army GD to officer, ACC Entry, SCPL Entry, Army GD se officer kaise bane, Sepoy se officer kaise bane, How to become an officer in the Indian Army if I am a soldier 3 Ways To Join Indian Army After 10+2 As An Officer/Soldier how to join Indian army after 12th as soldier

नवीनतम अपडेट के लिए जुड़ें:-

»जॉइन टेलीग्राम»Facebook ग्रुप
»Twitter ग्रुप»Linkedin ग्रुप
»Top Sena Bharti»Tumblr ग्रुप

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here