भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती रैली तिथियां घोषित – Agniveer Recruitment Rally Dates Announced

4

Agniveer Recruitment Rally Dates Announced: भारतीय सेना ने सशस्त्र बलों के लिए नई अग्निपथ भर्ती योजना के संबंध में 2022 में भर्ती रैलियों के आयोजन के संबंध में कार्यक्रम की घोषणा की है, जिसके तहत 4 साल के कार्यकाल के लिए अग्निपथ की भर्ती की जाएगी।

Agniveer Recruitment Rally Dates Announced

अधिसूचना के अनुसार, अग्निवीर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए भर्ती रैलियां 10 अगस्त – 22 दिसंबर, 2022 के बीच देश भर में आयोजित की जाएंगी । उम्मीदवारों को अपने जिले में रैलियों की तारीख जानने के लिए आधिकारिक सूचना की जांच करनी चाहिए और तदनुसार तैयारी करनी चाहिए।

इसके अलावा, प्रत्येक रैलियों के लिए विस्तृत अधिसूचनाएं नियत समय में जारी की जाएंगी और उसी के अनुसार सूचित किया जाएगा।

अग्निपथ योजना के बारे में विस्तृत अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न दिए गए हैं। किसी भी प्रश्न के लिए, उम्मीदवार एलएसमार्ट के माध्यम से हमसे संपर्क कर सकते हैं, जैसा कि दिया गया है।

भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती रैली तिथियां घोषित सम्बंधित :

अग्निपथ योजना के बारे में:

अग्निपथ सशस्त्र बलों के लिए एक नई मानव संसाधन प्रबंधन योजना है। इस योजना के माध्यम से शामिल किए गए उम्मीदवारों को 4 साल के लिए सशस्त्र बलों (वायु सेना, सेना और नौसेना) में नामांकित होने के लिए अग्निवीर कहा जाएगा इस योजना की शुरूआत के साथ, सशस्त्र बलों के नियमित संवर्ग में सैनिकों का नामांकन, चिकित्सा शाखा के तकनीकी संवर्गों को छोड़कर, केवल उन कर्मियों के लिए उपलब्ध होगा, जिन्होंने अग्निवीर के रूप में अपनी सगाई की अवधि पूरी कर ली है।

बाद में: चार साल की अवधि के बाद, अग्निवीर जारी किए जाएंगे। आवश्यकताओं के आधार पर, प्रत्येक बैच के 25% पूर्व अग्निशामकों को सशस्त्र बलों में नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

आयु सीमा : पात्र आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होगी। ध्यान दें कि केवल भर्ती वर्ष 2022 के लिए ऊपरी आयु सीमा 23 वर्ष रखी गई है

वर्दी : अग्निवीरों द्वारा उनकी सगाई की अवधि के दौरान उनकी वर्दी पर एक विशिष्ट प्रतीक चिन्ह पहना जाएगा। अग्निशामक भी दिशा-निर्देशों के अनुसार सम्मान और पुरस्कार के हकदार होंगे।

पत्तियाँ : अग्निशामक प्रति वर्ष 30 दिनों के वार्षिक अवकाश के हकदार होंगे।

चिकित्सा और सीएसडी सुविधाएं : उनकी सगाई की अवधि के लिए, अग्निवीर सेवा अस्पतालों में चिकित्सा सुविधा के साथ-साथ सीएसडी प्रावधानों के लिए भी हकदार होंगे।

रिक्तियां : 2022 में, लगभग 46000 अग्निशामकों को 3 सशस्त्र बल शाखाओं (नौसेना, सेना और वायु सेना) में भर्ती किया जाएगा।

पारिश्रमिक पैकेज:

सालअनुकूलित पैकेज (मासिक)हाथ में (70%)अग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान (30%)भारत सरकार द्वारा कॉर्पस फंड में योगदान
प्रथम वर्ष30,00021,0009,0009,000
दूसरा साल33,50023,1009,9009,900
तीसरा वर्ष36,00025,55010,95010,950
चौथा वर्ष40,00028,00012,00012,000
चार वर्षों के बाद अग्निवीर कोष कोष में कुल योगदान5.02 लाख5.02 लाख
4 साल बाद बाहर निकलेंसेव निधि पैकेज के रूप में रु. 10.04 लाख (ब्याज को छोड़कर पूर्ण राशि)
  • अग्निशामकों को सरकार के किसी भी भविष्य निधि में योगदान करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • अग्निवीरों के मामले में ग्रेच्युटी और किसी भी प्रकार के पेंशन लाभ का कोई अधिकार नहीं होगा।
  • अग्निशामकों को रुपये का जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। IAF में अग्निवीर के रूप में उनकी सगाई की अवधि के लिए 48 लाख।
  • मृत्यु के मामले में, अग्निवीर कॉर्पस फंड से नेक्स्ट ऑफ परिजन (एनओके) को 1 करोड़ तक की कवर राशि स्वीकार्य होगी।

भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना ने भी अग्निवीर भर्ती से संबंधित दिशानिर्देश जारी किए हैं। जो यहाँ देखा जा सकता है – भारतीय वायु सेना | भारतीय नौसेना

Agniveer Recruitment Rally Dates Announced Indian Army Agniveer Recruitment Rally
Agniveer Recruitment Rally Dates Announced Indian Army Agniveer Recruitment Rally

ध्यान दें कि अग्निपथ योजना को देश भर में संबंधित उम्मीदवारों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। बाद में कोई भी अपडेट, जब और जब अधिसूचित किया जाएगा, तदनुसार पोस्ट किया जाएगा।

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

Tags: Agniveer Recruitment Rally Dates Announced Indian Army Agniveer Recruitment Rally 2022 Indian Army Agniveer Bharti Rally 2022 Indian Army Agniveer Rally Recruitment 2022 Indian Army Agniveer Rally 2022 Recruitment Agniveer Rally Dates 2022 Agniveer Army Rally 2022

नवीनतम अपडेट के लिए जुड़ें:-

»जॉइन टेलीग्राम»Facebook ग्रुप
»Twitter ग्रुप»Linkedin ग्रुप
»Top Sena Bharti»Tumblr ग्रुप

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here