आज अहमदाबाद विमान हादासा Air India Ahmedabad Plane Crash Live Updates Ahmedabad news, Ahmedabad Plane Crash Today Live News Updates, Air India Plane Crash Passenger List Ahmedabad Plane Crash LIVE : Air India विमान के उड़े परखच्चे Ahmedabad Live : अहमदाबाद भारत के राज्य गुजरात (Gujarat) का एक जिला है. आज अहमदाबाद विमान दुर्घटना के पीछे का क्या ये हे राज़? ऐसी पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है आओ जाने पूरी डिटेल्स
Table of Contents
Air India Ahmedabad Plane Crash Live Updates
एयर इंडिया का लंदन जा रहा बोइंग ड्रीमलाइनर विमान अहमदाबाद में गुरुवार को अहमदाबाद से लंदन के लिए उड़ा था, इसमें क्रू सदस्यों समेत कुल 242 लोग सवार थे। 230 यात्रियों से भरा विमान हॉस्टल पर गिरा, समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक हादसे में कुल 265 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में हादसे की चपेट में आए कई डॉक्टर भी शामिल हैं।
एक यात्री जीवित सामने आयाः विमान में 169 भारतीय, 53 ब्रिटिश, सात पुर्तगाली और कनाडा के एक नागरिक के साथ 12 क्रू सदस्य सवार थे। हादसे में एक ब्रिटिश नागरिक विश्वास कुमार रमेश जीवित बच गए।
उड़ान के 625 फीट बाद एयर इंडिया का वायुयान का क्रैश — दोनों इंजन एक साथ नाकाम!जबकि पक्षी टकराने से दोनों इञ्जन एक साथ कभी बन्द नहीं हो सकते। फ्यूयल टैंक के मेन स्विच से इञ्जन तक के सप्लाई करने वाली पाइप में जितना फ्यूयल समा सकता है वह केवल 30 – 40 सेकण्ड तक ही इंजन को चालू रख सकता है। इतने समय में लगभग 625 फीट की उड़ान सम्भव है। अतः इस लम्बी उड़ान पर रवाना होने से पहले 1,27,000 लीटर ईंधन भरकर फ्यूयल टैंक का मेन स्विच बन्द कर दिया गया था — जाँच के दौरान फ्यूयल टैंक और मेन स्विच आदि की भी जाँच होती है।
अत: एव बाहरी आतङ्की की कोई सम्भावना नहीं है। क्रैश से कई लोग बच सकते थे, किन्तु 1,27,000 लीटर ईंधन के विस्फोट से बचना ना मुमकिन है।
मैंने (Vinay Jha) कुण्डली की भी जाँच की, देशचक्र का गोचर अत्यन्त अशुभ था। विजय रुपाणी से किसको खतरा था?
क्या आपकी तर्कशक्ति सो रही है? बिना पूरी जाँच के ऐसे विमान को दीर्घ यात्रा पर रवाना किया ही नहीं जा सकता, और जाँच में फ्युअल सप्लाई के पूरे लाइन की बारीक जाँच अनिवार्य है। जाँच होने के उपरान्त विमान का क्रू भी वहाँ नहीं पँहुच सकता, फ्युअल सप्लाई लाइन ग्राउण्ड स्टाफ का दायित्व है। अतः फ्युअल सप्लाई लाइन का मेन स्विच जाँच के दौरान ही किसी ने बन्द कर दिया था — जानबूझकर।
दोस्तों जानबूझकर इस कारण कह रहा हूँ कि जिस चीज की जाँच अनिवार्य है और जिसे केवल जाँच टीम ही देख सकती है, वह बन्द किसने किया?
🔍 Boeing 787 Fuel System – मुख्य घटक और कार्यप्रणाली
- ईंधन टैंक्स 💧
Left, Right, और Center tanks — केंद्र टैंक में लगभग 67.5 ton, प्रत्येक विंग टैंक में लगभग 16.9 ton ईंधन
टैंक राइट-साइडियर सेंटर से वेंट surge nitrogen inerting सिस्टम से सुरक्षित रहता है। - पम्प और वाल्व 🧩
प्रत्येक टैंक में दो AC-pumps: आगे (FWD) और पीछे (AFT)
Center tank pumps उच्च दबाव से ईंधन को crossfeed manifold के माध्यम से भेजते हैं।
अगर सभी पंप बंद हों — इंजन suction feed पर चलता है, लेकिन यह climb के लिए पर्याप्त नहीं है। - Crossfeed Valve & Fuel Selector –
Crossfeed Valve दो इंजन के बीच संतुलन और ईंधन आवंटन सुनिश्चित करता है।
यदि लॉक हो जाए, तो दोनों इंजन तक ईंधन की आपूर्ति ठप हो सकती है। - Overhead Panel Control और Jettison System –
फ्लाइट डेक पर फ्यूल Bleedoff/Jettison नियंत्रण, साथ ही पंप और क्रॉसफीड स्विच शामिल होते हैं। - Nitrogen Inerting System –
Center tank को nitrogen से भरकर विस्फोट जोखिम कम किया जाता है।
🧭 Boeing Crash के तकनीकी संकेत:
- यदि main fuel valve बंद रहता, इंजन केवल उन्हीं पाइपों में बचे ईंधन से चले — जो लगभग 30–40 सेकंड तक पर्याप्त होगा।
- इस दौरान, विमान लगभग 625 फीट ऊंचाई तक पहुंच सकता है।
- तत्पश्चात ईंधन खतम → दोनों इंजन बंद → विमान फेंक (descent) → विस्फोट के साथ impact
Ahmedabad Plane Crash जाँच हेतु चार चित्र संलग्न हैं।
✅ 1. दीर्घ उड़ान (लॉन्ग रेंज फ्लाइट) के पहले सभी सिस्टम की अनिवार्य जाँच होती है:
विशेषकर:
✓ फ्यूल टैंक लेवल
✓ फ्यूल सप्लाई लाइन प्रेशर
✓ क्रॉसफीड और सप्लाई वाल्व्स
✓ पम्प कार्यशीलता
यह सब Pre-Departure Technical Clearance (PDTC) के अंतर्गत आता है, जिसे लाइनेज इंजीनियर और सर्टिफिकेशन अधिकारी (ग्राउंड तकनीशियन) करते हैं।
✅ 2. Flight Crew (पायलट्स) को विमान जाँच के बाद बुलाया जाता है।
फ्लाइट क्रू रनवे Clearance के बाद ही Aircraft तक पहुँचता है।
उसका कार्य preflight checklist के ज़रिए systems को double-verify करना होता है — परंतु वे fuel line की valve configuration या tank venting system खोलने/बन्द करने के अधिकारी नहीं होते।
अर्थात, मूल फ्यूल वाल्व और सप्लाई लाइन की ज़िम्मेदारी केवल ग्राउंड टेक्निकल स्टाफ की होती है।
✅ 3. यदि मेन फ्यूल सप्लाई वाल्व बन्द था, तो: इंजन केवल लाइन में रुके शेष फ्यूल पर चलेंगे (30–40 sec)
जैसे ही लाइन का फ्यूल समाप्त हुआ → दोनों इंजन फ्लेम आउट → विमान गिरेगा
AI171 का 625 फीट पर क्रैश होना, इस बात का प्रत्यक्ष प्रमाण है।
❗ यही वह निर्णायक बिंदु है :
“जिस चीज की जाँच अनिवार्य है और जिसे केवल जाँच टीम ही देख सकती है, वह बन्द किसने किया?”
यही पूरे केस की हत्या अथवा अतिअपराधिक श sabotage की दिशा इंगित करता है।
🕵️♂️ जाँच एजेंसियों को निम्न बिंदुओं की फॉरेंसिक पड़ताल करनी चाहिए:
जांच क्षेत्र पूछे जाने वाले प्रश्न –
- Pre-flight inspection log क्या?
- Valve खोलने की पुष्टि किसी हस्ताक्षर द्वारा हुई थी?
- CCTV (Hangar + Tarmac) ग्राउंड इंजीनियरों में से किसने आखिरी बार उस वाल्व क्षेत्र को टच किया?
- Toolbox audit क्या कोई unauthorized व्यक्ति ने access लिया?
- Flight data recorder (FDR) क्या फ्यूल लाइन प्रेशर 0 था टेकऑफ से पहले?
- Crew CVR क्या उन्हें कोई fuel pressure alert मिला? क्या उन्होंने कुछ कहा?
⚠️ यदि यह sabotage है: संकेत पुष्टि
- जानबूझकर वाल्व बन्द किया गया ✅ तकनीकी सम्भाव्यता १००%
- केवल जाँच स्टाफ को एक्सेस ✅ फ्लाइट क्रू या अन्य को पहुँच नहीं
- ईंधन भरने के बाद हुआ ✅ वरना फ्यूल भर ही न पाता
- अंतिम टेक्निकल क्लियरेंस के बाद ✅ क्योंकि aircraft taxing तक आ गया था।
🧨 Ahmedabad Plane Crash निष्कर्ष:
यह घोर लापरवाही नहीं है, यह एक स्पष्ट आपराधिक कृत्य है — चाहे वह संगठित राजनैतिक द्वेष हो, आंतरिक बदला, या किसी शक्ति का टार्गेटेड हमला।
प्रश्न : “वह बन्द किसने किया?”
इस पूरे केस का मुख्य अभियोग बिंदु बन सकता है।
ग्राउण्ड जाँच पूरी होते ही यदि किसी ने फ्यूअल स्विच बन्द कर दिया हो तब भी इस विमान में स्विच से इञ्जन तक कुल 100-200 लीटर फ्यूअल रह सकता है, 1,27,000 लीटर फ्यूअल एक ही फ्लाइट में सुरकने वाले इस विमान में ऐसा होगा ही। वीडियो में साफ दिख रहा है कि पॉयलट नोज को ऊपर उठा रहा था, बिल्डिंग पर लैण्डिंग कराना आत्महत्या है। ईञ्जन काम ही नहीं कर रहा था जिस कारण गति भी धीमी हो रही थी और भूमि से ऊँचाई भी।
🛠️ Step-by-Step Estimation of Fuel Volume in Pipeline (Post-SPAR)
📌 Aircraft: Boeing 787-8 Dreamliner
✈️ Engines: 2 × GEnx-1B or Trent 1000
🔩 1. Fuel Pipe Internal Volume After SPAR Valve
- Number of feed lines per engine: typically 1 main pressurized line per engine
- Length from SPAR valve to engine fuel metering unit (FMU): ~4 to 6 meters
- Inner diameter (ID) of high-pressure fuel pipe: ~1.25 inch (≈ 3.2 cm)
🔢 Volume per line (approx): 4.0 litres
➡️ So ~4–5 litres per line, x2 engines = ~8–10 litres total
BUT…
🔍 2. Additional Fuel Volume (System-Level Accumulation)
The total usable fuel after the main shutoff point isn’t just in the narrow fuel pipe:
- Pressurized manifold between the center tank and the spar (possibly dozens of meters)
- Fuel pump chamber
- Collector tank sumps
- Check valves & filters
- Fuel-cooled oil cooler (FCOC) on some engine types
These could easily add 50–150 litres total in pressurized lines between the center tank and both engines.
⚙️ Realistic Residual Fuel Estimate:
- Section Volume (litres)
- 2 x Engine lines ~10 L
- Pump and filter manifolds ~30–50 L
- Collector & buffer tanks ~50–100 L
- Auxiliary lines / FCOC ~10–20 L
- Total (approx) ~100–180 litres
So: Yes — 100 to 180 litres of fuel may be downstream of the SPAR valve if closed right before takeoff.
कल का दिवस बहुत भारी था।
अहमदाबाद में हुई विमान दुर्घटना केवल एक समाचार नहीं है।
यह दुख का पहाड़ है, जो ना जाने कितने घरों पर टूट पड़ा है।
वो विमान सिर्फ एक मशीन नहीं थी। वो एक चलती हुई उम्मीद थी,
जिसमें बैठे थे हमारे अपने, कोई भारत का था, कोई विदेश से था, कोई किसी की माँ थी,
कोई बेटे के पास लौट रहा था, कोई छुट्टी मनाकर वापस आ रहा था।
लेकिन किसी को भी क्या पता था कि यह यात्रा उनकी अंतिम यात्रा बन जाएगी।
अहमदाबाद विमान दुर्घटना में गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री माननीय श्री विजय रूपाणी जी के दुखद निधन की सूचना से अत्यंत व्यथित और स्तब्ध हूँ। यह केवल गुजरात ही नहीं, अपितु समूचे राष्ट्र के लिए एक अपूरणीय क्षति है।
इस अत्यंत कठिन और शोकपूर्ण घड़ी में मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें और शोकाकुल परिवार, परिजनों व उनके असंख्य समर्थकों को यह वज्र समान पीड़ा सहन करने की शक्ति प्रदान करें।
मन व्यथित है, हृदय मौन है, आँखें नम हैं, हम उन सभी परिवारों के साथ हैं, जो आज अपने अपनों को खो बैठे हैं।
ईश्वर से प्रार्थना है कि जो इस दुर्घटना में दिवंगत हुए, उनकी आत्मा को शांति दे….!
और जो इस समय पीड़ा में हैं,
उन्हें धैर्य, साहस और सहारा दे।
आज न भाषा काम आती है, न तर्क, बस एक बात कहनी है,
हम आपके साथ हैं। पूरी मानवता आपके साथ है, और यह देश, हर पीड़ित परिवार को नमन करता है।
ॐ शांति…नमन और अश्रुपूरित श्रद्धांजलि🙏🙏😢😢
Facebook Post Reference: https://www.facebook.com/100000039405456/posts/pfbid0tZCqY2eC4rtFuWbU8PCLKr58wVRFZ1pB9wpnJCH49ZdENaH6BYZcn6F2Q4QhGctQl/?app=fbl
उड़ान के ६२५ फीट बाद वायुयान का क्रैश — दोनों इञ्जन एक साथ नाकाम!पक्षी टकराने से दोनों इञ्जन एक साथ बन्द नहीं हो सकते ।…
Posted by Vinay Jha on Thursday, June 12, 2025
Tags: Air India Ahmedabad incident, Air India emergency landing 2025, Air India crash news today, Ahmedabad airport latest update, DGCA report Ahmedabad, aviation news India, flight accident explained, Air India passengers safe Ahmedabad Airplane Crash, Air India Ahmedabad Crash, Air India Plane News, Air India Flight News Today, BJ Medical College Ahmedabad latest news air india plane crash, plane crash in ahmedabad plane crash ahmedabad plane crash news, ahmedabad plane crash live
ahmedabad plane crash updates, ahmedabad plane video, ahmedabad plane crash video, ahmedabad plane pilot, ahmedabad live news, ahmedabad news ahmedabad flight crash, ahmedabad to london flight, ahmedabad air crash, ahmedabad news today, vijay rupani news, ahmedabad plane deaths, ahmedabad plane passengers, ahmedabad plane inside video, ahmedabad plane crash live news
ahmedabad airport plane crash, ahmedabad mein plane crash, plane crash in ahmedabad live updates, Air India crash ahmedabad plane ahmedabad airport plane crash near ahmedabad gujarat plane crash ahmedabad plane crash 2025 viral news plane crash gujarat breaking news ahmedabad airport plane crash near ahmedabad gujarat plane crash ahmedabad passenger plane crash 2025, air india crash meghani nagar, gujarat airport plane crash june 2025, unverified air india crash ahmedabad emergency response ahmedabad crash, dgca ahmedabad plane crash probe
Thank you for details about Ahmedabad Plane Crash Live Updates… नमन और अश्रुपूरित श्रद्धांजलि🙏
नमन और अश्रुपूरित श्रद्धांजलि🙏