कमांडो (Commando) कैसे बनें? Commando kaise bane now

0
Commando kaise bane कमांडो (Commando) कैसे बनें How to Become Commando
Commando kaise bane कमांडो (Commando) कैसे बनें How to Become Commando

Commando kaise bane ? कमांडो (Commando) कैसे बनें? How to Become Commando» आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि कमांडो (Commando) कैसे बनें (how to become Commando?) आज के समय में अधिकतर छात्र 12वीं कक्षा पास करने के बाद किसी ऐसी नौकरी की तलाश करते हैं जिसमें उनका भविष्य सुनहरा हो और उसके साथ साथ वो अपने देश की सेवा भी कर सकें। इसीलिए बहुत सारे छात्र कमांडो बनने के इच्छुक होते हैं।

तो अगर आप भी ऐसे युवा हैं जो 12वीं के बाद कमांडो की नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले यह जानना जरूरी होगा कि कमांडो कौन होता है और कमांडो कैसे बना जा सकता है? यदि आप कमांडो बनना चाहते हैं तो हमारे आज के इस पोस्ट को जरुर पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको कमांडो बनने के बारे में सारी जानकारी डिटेल में बताएंगे जो आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगी।

Table of Contents

Commando kaise bane ? कमांडो (Commando) कैसे बनें?

Commando kaise bane कमांडो (Commando) कैसे बनें How to Become Commando
Commando kaise bane कमांडो (Commando) कैसे बनें How to Become Commando

कमांडो क्या होता है (what is Commando in Hindi)

How to Become Commando कमांडो वह होता है जो वीआईपी या फिर वीवीआइपी लोगों को सुरक्षा प्रदान करता है जैसे कि टीवी कलाकार, प्रधानमंत्री, मिनिस्टर, नेता और काफी फेमस और पॉपुलर नागरिक। कमांडो के तहत कई प्रकार की श्रेणियां आती हैं और उनमें सर्वाधिक मुख्य श्रेणी कमांडो जेड प्लस और कमांडो वाई प्लस है। सरल शब्दों में अगर आपको बताएं कि कमांडो कौन होता है तो जान लीजिए कि कमांडो वो सुरक्षाकर्मी होते हैं जो विशेष प्रकार की ट्रेनिंग से गुजर कर इस पद पर कार्य करने के काबिल बनते हैं।

अगर आप भी कमांडो बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत ही ज्यादा टफ और मुश्किल ट्रेनिंग को पूरा करना पड़ेगा।‌ परंतु यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कमांडो बनने के लिए आपका मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह से फिट होना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि कमांडो के पद पर कार्य करने से पहले कैंडिडेट को 3 महीने की ट्रेनिंग पूरी करनी होती है जो कि काफी ज्यादा टफ होती है।

यह भी पढ़ें – नेवी ऑफिसर (Navy Officer) कैसे बने?

कमांडो कौन से दल से संबंध रखते हैं

आपको बता दें कि कमांडो का चयन एसपीजी (स्पेशल प्रोटक्शन ग्रुप), एनएसजी (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड), आइटीबीपी (इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस), सीआरपीएफ (सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स) में से होता है। इन दलों में   शामिल जो कैंडिडेट सबसे बेहतरीन होते हैं केवल उन्हीं को ही कमांडो बनने का अवसर मिलता है। तो इसलिए कमांडो बनने के लिए आपके लिए यह बेहद अनिवार्य है कि आप इंडियन आर्मी के दल में शामिल हों।

कमांडो बनने के लिए शिक्षा योग्यता (Commando Education Requirements)

कमांडो बनने के लिए किसी भी कैंडिडेट में जो शिक्षा योग्यताएं होनी चाहिए उनकी जानकारी इस प्रकार से हैं –

  • उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट पूरी तरह से शारीरिक रूप से बिल्कुल फिट होना चाहिए।
  • उम्मीदवार इंडियन आर्मी के किसी भी एक दल में शामिल होना चाहिए।

यह भी पढ़ें – नौसेना क्या है? Indian Navy kya hai?

कमांडो बनने के लिए शारीरिक योग्यताएं/ Commando Physical Requirements

जो कैंडिडेट कमांडो बनना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित शारीरिक योग्यताएं होना जरूरी है-

आयु सीमा (Age Limit)

  • कैंडिडेट की उम्र कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 23 साल होनी चाहिए।
  • जो उम्मीदवार किसी आरक्षित श्रेणी से संबंध रखते हैं उन्हें सरकार के नियम अनुसार आयु सीमा पर छूट प्राप्त है।

पुरुष (Male)

  • कैंडिडेट के शरीर की लंबाई मिनिमम ऐसे 157 सेंटीमीटर होनी जरूरी है।
  • कैंडिडेट की आंखों की रोशनी 6/6 और 6/9 होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह से फिट हो। ‌

कमांडो बनने की प्रक्रिया

जो कैंडिडेट भारतीय सेना में शामिल होते हैं और वहां पर अपने कर्तव्य को बहुत ही निष्ठा और ईमानदारी के साथ निभाते हैं उनमें से ही कमांडो को चुना जाता है। तो इसलिए अगर आप कमांडो बनना चाहते हैं तो इसके लिए यह अनिवार्य है कि आप सीआरपीएफ, आइटीबीपी, बीएसएफ आदि किसी एक दल में शामिल हो। अगर आपका चयन कमांडो बनने के लिए कर लिया जाएगा तो उसके बाद आपको कमांडो बनने के लिए एक बहुत ही ज्यादा कठिन ट्रेनिंग को पूरा करना होगा। यहां आपको यह जानकारी भी दे दे कि कमांडो बनने के लिए जो ट्रेनिंग दी जाती है उसमें ज्यादातर कैंडिडेट असफल हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें – आर्मी ऑफिसर (Army Officer) कैसे बनें ? Army officer kaise bane

कमांडो बनने के लिए ट्रेनिंग / Commando Training

  • हथियारों का इस्तेमाल करना।
  • हथियारों के बगैर शत्रुओं का सामना और मुकाबला कैसे करें।
  • बम की पहचान करना और फिर उसे निष्क्रिय करना।
  • आतंकवादियों से मुठभेड़ होने पर उनसे मुकाबला करना।
  • आतंकवादियों से रणनीति बनाकर निपटना।
  • आग के गोलों में से खुद को बचाकर निकलना।
  • गोलियों की बौछारों से कैसे बचें और कैसे निकलें।
  • पानी के अंदर दुश्मनों से कैसे लड़ाई करें?
  • फायरिंग स्पीड को बढ़ाने की ट्रेनिंग।
  • बहुत ही मुश्किल और कठिन परिस्थितियों में कैसे सरवाइव किया जाए।
  • किसी भी प्रकार का हमला होने पर अपनी जान पर खेलकर अपने कर्तव्य को निभाना।

मानसिक ट्रेनिंग

कमांडोज को दी जाने वाली मानसिक ट्रेनिंग शारीरिक ट्रेनिंग से भी ज्यादा कठिन होती है और बहुत सारे कैंडिडेट इस ट्रेनिंग को पूरा नहीं कर पाते हैं। मानसिक ट्रेनिंग क्योंकि बहुत ज्यादा सख्त होती है इसलिए इस ट्रेनिंग को पूरा करने के लिए देशभक्ति की भावना कूट-कूट कर भरी होनी चाहिए। इस ट्रेनिंग में आपको अपने शत्रु को किसी भी हाल में हराना और जीतने की महत्वकांक्षा को सिखाया जाता है। इसके अलावा कमांडो बनने के लिए सभी महत्वपूर्ण और अनिवार्य बातों की ट्रेनिंग दी जाती है ताकि कैंडिडेट कमांडो बनने के बाद अपने कर्तव्य को ठीक से पूरा कर सकें।

इस मानसिक ट्रेनिंग को देने का मुख्य उद्देश्य होता है कि कैंडिडेट में देश प्रेम की भावना के साथ साथ ईमानदारी और निष्ठा को उसके मन में भरा जाता है जिससे कि वह कभी भी अपने फर्ज से मुंह ना मोड़े और एक कमांडो बनकर बेहतरीन तरीके से अपनी ड्यूटी निभाए।

यह भी पढ़ें – नेवी ऑफिसर (Navy Officer) कैसे बने?

कमांडो के कार्य कौन-कौन से होते हैं / Commando Duties

जब आप कमांडो के पद पर नियुक्ति मिल जाएगी तो उसके बाद आपको बहुत प्रकार के काम करने होंगे। एक कमांडो के कार्य और ड्यूटी बहुत सारे होते हैं जो कि निम्नलिखित हैं –

  • देश के महत्वपूर्ण व्यक्तियों को सुरक्षित करने की जिम्मेदारी।
  • अगर किसी क्षेत्र में कोई संवेदनशील घटना घट जाए तो वहां पर अपनी सूझबूझ और शीघ्रता के साथ फैसला लेना।
  • आतंकवादी संगठनों के खिलाफ अभियान चलाना।
  • किसी इलाके में बम की सूचना पाने पर उस बम को खोज कर निष्क्रिय करना।

कमांडो का वेतन

जब आप कमांडो बन जाएंगे तो उसके बाद आपको हर महीने तकरीबन 65,000 रुपए तक का वेतन मिलेगा और उसके साथ साथ सरकार की तरफ से भी कुछ दूसरी सुविधाएं भी दी जाती है। जब आप इस पद पर अनुभव हासिल कर लेंगे तो उसके बाद आपको और भी ज्यादा सैलरी मिलेगी जो कि एक लाख रुपए तक हो सकती है। दोस्तों यहां आपको बता दें कि कमांडो को इतना ज्यादा वेतनमान इसलिए मिलता है क्योंकि इनका काम बहुत ही ज्यादा खतरनाक और जोखिम भरा होता है जिसमें उनकी जान जाने का भी खतरा रहता है।

SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, Border Security Force (BSF) Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, Central Armed Police Forces (CAPF) Jobs, Central Reserve Police Force (CRPF) Jobs, Defence Research and Development Organisation (DRDO) JObs, National Investigation Agency (NIA) Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, Sashastra Seema Bal (SSB) Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

निष्कर्ष

दोस्तों यह था हमारा आज का लेख Commando kaise bane? कमांडो (Commando) कैसे बनें? How to Become Commando इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि आप किस प्रकार से कमांडो बन सकते हैं और कमांडो बनने के लिए सभी अनिवार्य बातों की जानकारी दे दी है जैसे कि-

  • कमांडो क्या होता है?
  • कमांडो बनने के लिए शिक्षा आवश्यकताएं
  • कमांडो बनने के लिए शारीरिक योग्यताएं
  • कमांडो बनने की प्रक्रिया व मानसिक ट्रेनिंग
  • कमांडो के कार्य
  • कमांडो का वेतन

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

FAQ – Commando kaise bane ? कमांडो (Commando) कैसे बनें?

Q: कमांडो की नौकरी कितने साल की होती है?

Ans: Commando kaise bane : एनएसजी कमांडो की सैलरी 84,000 से लेकर 2.5 लाख रुपए प्रति महीने तक होती है. औसत वेतन प्रतिमाह लगभग डेढ़ लाख रुपए मिलता है. इसके अलावा इन्हें कई तरह की सुविधाएं और भत्ते भी दिए जाते हैं. बता दें कि सेना में कम से कम 10 साल काम करने के बाद कमांडो की ट्रेनिंग में भाग लिया जा सकता है.

Q: कमांडो बनने के लिए क्या करें?

Ans: Commando kaise bane : para commando बनने के लिए आपको आगरा के एयरफोर्स ट्रेनिंग स्कूल में ट्रेनिंग दी जाती है इसमें आपको 33000 फुट से 50 जंप लगाने होते हैं. para commando को पानी में लड़ने की भी ट्रेनिंग दी जाती है इसके लिए इन्हें नौसेना के ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल कोचिंग में ट्रेनिंग कराई जाती है.

Q: कमांडो की सैलरी कितनी होती है?

Ans: Commando kaise bane: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, NGS कमांडो की सैलरी प्रति महीने 84 हजार से लेकर 2.5 लाख तक होती है. औसत सैलरी की बात करें, तो यह करीब 1.5 लाख रुपये प्रति महीने होती है. इसके अलावा कई किस्म के भत्ते मिलते हैं.

Q: कमांडो के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

Ans: सोल्जर या ऑफिसर कमांडो बनने के लिए उम्मीदवार को 6 महीने की ट्रेनिंग भी लेनी होती है। यह ट्रेनिंग स्पेशल फोर्सेस रेजिमेंट में होती है। 12वीं के बाद कमांडो बनने के पहले रक्षा सेनाओं में आप इन सब कोर्स में से एक चुन सकते हैं।

Q: कमांडो को कैसे ट्रेनिंग दी जाती है?

Ans: सबसे पहले फिजिकल और मेंटल टेस्ट होता है। 12 सप्ताह तक चलने वाली ये देश की सबसे कठिन ट्रेनिंग होती है। – शुरूआत में जवानों में 30-40 प्रतिशत फिटनेस योग्यता होती है, जो ट्रेनिंग खत्म होने तक 80-90 प्रतिशत तक हो जाती है। – एनएसजी कमांडो को एक गोली से एक जान लेने की ट्रेनिंग दी जाती है।

Q: दुनिया का सबसे खतरनाक कमांडो कौन है?

Ans: पिछले दिनों इन 69 गरुड़ कमांडोज की गरुड़ रेजीमेंटल ट्रेनिंग सेंटर में मरून बेरेट सेरेमोनियल परेड हुई, जिसमें कमांडोज ने हैरतअंगेज कौशल का प्रदर्शन किया. गरुड़ कमांडो फोर्स को दुनिया की सबसे खतरनाक स्‍पेशल फोर्स में माना जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here