12th Science के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे ? How to Join Indian Army After 12th

4

How to Join Indian Army After 12th: हेलो, रीडर !!! मेरा नाम है जूही सिंह और मैं आज एक और आर्टिकल लेकर आ चुकी हूं जो कि आपके द्वारा पूछे गए काफी बार के सवालों का ऊपर ही यह आर्टिकल है, इस लेख में, हम देखेंगे कि 12th Science के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे ?

How to Join Indian Army as an Officer After 12th Science : कृपया ध्यान दें कि यह एक कमीशंड अधिकारी के रूप में भारतीय सेना में शामिल होने के बारे में है, जिसके बारे में मैं बात कर रहा हूं। मैं यहां साधारण जवान (सैनिक प्रवेश योजना) या JCO (जूनियर कमीशंड अधिकारी) प्रवेश योजना के बारे में बात नहीं कर रहा हूं। यह सब एक अधिकारी के रूप में सेना में शामिल होने के बारे में है।

How to Join Indian Army After 12th

12 वीं विज्ञान के बाद एक अधिकारी के रूप में भारतीय सेना में शामिल होने की प्रक्रिया

यदि आप स्नातक होने से ठीक पहले सेना में शामिल हो रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से NDA (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) में रुचि होनी चाहिए। यह भारत में प्रीमियर संयुक्त सेवा अकादमी है।

यह वह जगह है जहाँ सशस्त्र बलों के 3 वर्गों- थल सेना, नौसेना और वायु सेना के कैडेट एक साथ 3 साल तक प्रशिक्षण लेते हैं! यह एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रतिष्ठित संस्थान है।

एक उम्मीदवार के लिए एनडीए के माध्यम से एक अधिकारी के रूप में भारतीय सेना में शामिल होने के लिए, उसकी आयु 16½-19½ वर्ष के बीच नहीं होनी चाहिए, जबकि पाठ्यक्रम एनडीए (उस महीने के पहले दिन) से शुरू होता है। इसलिए, एक विज्ञान के छात्र को कोशिश करनी चाहिए और 11वीं कक्षा में उपस्थित होने के दौरान, 12वीं कक्षा में या 12वीं कक्षा पास करने के ठीक बाद में शामिल होने का प्रयास करना चाहिए। ध्यान दें कि आपको 19 वर्ष की आयु सीमा के बारे में सावधान रहना चाहिए।

एनडीए में कैसे शामिल हों?

एनडीए में शामिल होने के लिए, NDA (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) लिखित परीक्षा और SSB (सेवा चयन बोर्ड) साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना चाहिए और दोनों को पास करना होगा! इस परीक्षा से संबंधित अधिसूचना प्रमुख समाचार पत्रों और सशस्त्र बलों की आधिकारिक वेबसाइटों पर दी गई है।

आप परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पहला भाग प्रवेश परीक्षा होगा। यह एक लिखित परीक्षा है, जिसमें ओएमआर प्रकार की प्रश्नावली शामिल है, जो एमसीक्यू (बहुविकल्पीय प्रश्न) के बारे में है।

विषयों में सामान्य ज्ञान, गणित, अंग्रेजी, भौतिकी आदि शामिल हैं। एक बार लिखित भाग समाप्त हो जाने और परिणाम घोषित होने के बाद, सफल उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना चाहिए।

साक्षात्कार एक दिन की प्रक्रिया नहीं है। यह कई दिनों तक फैला रहता है। इन दिनों विभिन्न लिखित परीक्षण और शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परीक्षण किए जाते हैं।

एसएसबी अधिकारी एक उम्मीदवार का मूल्यांकन करेंगे और उस विशेष परीक्षा में उसके द्वारा किए गए प्रदर्शन के आधार पर अंक प्रदान करेंगे। इस तरह, परीक्षण की उन श्रृंखलाओं में प्रत्येक परीक्षण के लिए मूल्यांकन किया जाता है।

अंत में, प्रत्येक परीक्षा में ‘न्यूनतम योग्यता अंक’ प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को ही ‘अनुशंसित’ किया जाता है। बाकी असफल उम्मीदवारों को वापस भेज दिया जाता है। फिर अनुशंसित उम्मीदवारों को मेडिकल चेकअप के लिए भेजा जाता है।

अंत में, लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर, एसएसबी में परीक्षण और मेडिकल चेकअप स्कोर के आधार पर, एक अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाती है। उम्मीदवार जो इस योग्यता सूची में शामिल होने का प्रबंधन करते हैं, उन्हें NDA में और भारतीय सेना में शामिल होने के प्रशिक्षण में स्वीकार किया जाता है (उम्मीदवार की पसंद पर निर्भर करता है)।

अकादमी में कैडेट को प्रशिक्षण और अध्ययन की 6 शर्तें पूरी करनी होती हैं। यह 3 साल तक चलता है, जहां उन्हें बीएससी पाठ्यक्रम (उनकी पसंद के आधार पर) पढ़ाया जाता है।

एनडीए में 3 साल पूरे करने और पास आउट होने के बाद, कैडेटों को सशस्त्र बलों के उनके डिवीजन के संबंधित प्रशिक्षण संस्थानों में भेजा जाता है। इस प्रकार, सेना के उम्मीदवारों को 1 वर्ष का पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए IMA (भारतीय सैन्य अकादमी) भेजा जाता है। IMA प्रशिक्षण के बाद, सफल उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट का पद दिया जाता है और एक भारतीय सेना अधिकारी के रूप में सेवा में लिया जाता है!

10+2 टीईएस (तकनीकी प्रवेश योजना)

एनडीए प्रवेश के अलावा, 12 वीं विज्ञान (गणित समूह) उत्तीर्ण छात्र भी टीईएस प्रवेश योजना के माध्यम से एक अधिकारी के रूप में भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं। यह एक तकनीकी प्रविष्टि है जो मध्यवर्ती स्तर के आवेदकों के लिए है। आइए हम निम्नलिखित अनुभाग में महत्वपूर्ण विवरण देखें-

टीईएस 10+2 प्रविष्टि के संबंध में अधिसूचना और विज्ञापन प्रमुख समाचार पत्रों और अन्य प्रकाशनों पर साल में दो बार मई/जून और अक्टूबर/नवंबर में डाले जाते हैं। इच्छुक उम्मीदवार ऊपर बताए गए महीनों के दौरान टीईएस विज्ञापन पर नजर रखें ।

एनडीए प्रवेश के मामले में, टीईएस 10+2 प्रविष्टि भी ऑनलाइन आवेदन प्रणाली का अनुसरण करती है। आवेदकों को www.joinindianarmy.nic.in वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया कमोबेश एनडीए प्रविष्टि के समान है।

आइए हम पात्रता मानदंड के माध्यम से चलते हैं- आवेदक की आयु उस महीने के पहले दिन के अनुसार 16½ से 19½ वर्ष के बीच होनी चाहिए, जिसमें ओटीए में प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू होता है। आवेदक अविवाहित होना चाहिए। आवेदक को मुख्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 10 + 2 विज्ञान स्ट्रीम स्कूली शिक्षा पूरी करनी चाहिए। न्यूनतम अंक की आवश्यकता 70% है।

आवेदन के बाद योग्य उम्मीदवारों का एसएसबी इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा। एसएसबी साक्षात्कार अगस्त-अक्टूबर या फरवरी-अप्रैल में आयोजित किया जाएगा, जो उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने के समय पर निर्भर करता है। सफल उम्मीदवार जो साक्षात्कार और मेडिकल परीक्षा को पास करने में सफल होते हैं, उन्हें मेरिट सूची में शामिल होने का मौका मिलेगा। योग्यता सूची के आधार पर उम्मीदवारों का चयन प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम के लिए किया जाएगा।

ध्यान दें कि प्रति कोर्स 90 रिक्तियां हैं। मेरिट सूची से अंतिम चयन इस रिक्ति के आधार पर होगा। अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को 5 साल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण ओटीए गया (1 वर्ष लंबा आयोग पूर्व प्रशिक्षण), सीएमई पुणे / एमसीटीई महू / एमसीईएमई सिकंदराबाद (3 साल का प्रशिक्षण और/या 1 साल लंबा आयोग के बाद का प्रशिक्षण) जैसे संस्थानों में दिया जाता है।

यदि आप सशस्त्र बलों में चिकित्सा अधिकारी बनना चाहते हैं, तो आप AFMC में प्रवेश के लिए जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, हमारी इस गहन पोस्ट – AFMC प्रविष्टि की जाँच करें ।

उस कोर्स के बाद, आखिरकार उन्हें एक लेफ्टिनेंट का पद सौंपा जाता है और भारतीय सेना में एक अधिकारी के रूप में सेवा में ले लिया जाता है! आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा!

Social Media पर हमारा अनुसरण करें:-

डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
Admit Card:- »यहाँ क्लिक करें
डेली अपडेट हेतु Youtube फॉलो करें:-»Youtube चैनल
Top Sena Bharti Forms List:- »यहाँ क्लिक करें

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल (SenaBharti.in) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

How to Join Indian Army After 12th 12th Science के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे how to join Indian army after 12th for female how to join Indian army after 12th without nda how to join Indian army after 12th science for girl How to Join Indian Army After 12th Class How to Join Indian Army After 12th 12th Science के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे how to join Indian army after 12th for female

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here