How to Join Indian Army 10वीं, 12वीं और स्नातक सेना में कैसे शामिल हो

0

How to Join Indian Army After 10th, 12th And Graduation Easy Way {10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद भारतीय सेना में कैसे शामिल हों आसान तरीका} : 10वीं, 12वीं और स्नातक के बाद भारतीय सेना में कैसे शामिल हों: यह लेख विशेष रूप से उन उम्मीदवारों के लिए है जो भारतीय सेना में एक सैनिक के रूप में, एक क्लर्क के रूप में, एक अधिकारी के रूप में, एक डॉक्टर के रूप में और पर्याप्त संख्या में पदों पर सेवा करना चाहते हैं।

इस लेख में हम बात करेंगे कि 10 वीं के बाद भारतीय सेना में कैसे शामिल हों, 12 वीं के बाद भारतीय सेना में कैसे शामिल हों, और स्नातक होने के बाद भारतीय सेना में कैसे शामिल हों। जैसा कि आप अब जान चुके हैं कि भारतीय सेना में शामिल होने के तीन तरीके हैं। यदि आप एक अधिकारी के रूप में शामिल होना चाहते हैं तो आप 12 वीं और स्नातक के बाद शामिल हो सकते हैं, लेकिन कक्षा 10 वीं के बाद नहीं।

हमारे युवा आजकल रक्षा बलों के प्रति अधिक भावुक हैं। लेकिन उन्हें चयन प्रक्रिया और पात्रता मानदंड के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हालांकि हमने भारतीय सेना पात्रता मानदंड के लिए एक लेख लिखा है, लेकिन इसमें “10 वीं, 12 वीं और स्नातक के बाद भारतीय सेना में कैसे शामिल हों” के बारे में सभी विवरण और विस्तृत ज्ञान शामिल नहीं है।

Table of Contents

How to Join Indian Army After 10th, 12th And Graduation

10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद भारतीय सेना में कैसे शामिल हों आसान तरीका/ How to Join Indian Army After 10th 12th And Graduation Easy Way

देखिए, ये तीन ही हैं भारतीय सेना में शामिल होने के तरीके। हम उनमें से प्रत्येक के बारे में चर्चा करेंगे और 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद भारतीय सेना में कैसे शामिल हों, इस पर ध्यान देंगे। एक बुनियादी सवाल जो हर उम्मीदवार के मन में हमेशा कौंधता है, वह यह है कि भारतीय सेना में शामिल होने के लिए अधिकतम और न्यूनतम आयु सीमा क्या है?

क्या भर्ती प्रक्रिया का यह कारक आपको प्रभावित करेगा। और अगर आप ग्रेजुएशन के बाद भारतीय सेना में शामिल होना चाहते हैं तो क्या आप अपनी उम्र के हिसाब से भारतीय सेना के लिए योग्य होंगे। हम में से ज्यादातर लोग 18 साल की उम्र तक इंटरमीडिएट पास कर लेते हैं, और फिर ग्रेजुएशन कोर्स के लिए जाते हैं, लेकिन जीडी के लिए उम्र सीमा सिर्फ 17 साल 6 महीने से 21 साल तक है।

और आप अपनी 21 साल की उम्र तब तक पूरी कर लेंगे जब तक आप ग्रेजुएशन पूरा नहीं कर लेते, फिर जीडी सिपाही के रूप में भारतीय सेना में शामिल होना कैसे संभव होगा। प्रत्येक बिंदु को जानने और हर संदेह को दूर करने के लिए आप नीचे दी गई पोस्ट पढ़ सकते हैं।

भारतीय सेना में शामिल होने के तीन तरीके

1 – 10वीं के बाद भारतीय सेना में शामिल हों
2 – 12वीं के बाद भारतीय सेना में शामिल हों
3 – स्नातक के बाद भारतीय सेना में शामिल हों
Three ways to join Indian army
1 – Join Indian Army After 10th
2 – Join Indian Army After 12th
3 – Join Indian Army After Graduation

इन तीन तरीकों के बारे में नीचे पढ़ें। हमने इन तरीकों का वर्णन किया है। और फिर अपनी योग्यता के अनुसार भारतीय सेना के लिए आवेदन करें।

10वीं पास के बाद भारतीय सेना में कैसे शामिल हों/ How to Join Indian Army After 10th Pass

10वीं के बाद भारतीय सेना में कैसे शामिल हों, यह जानने से पहले आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। 10वीं पास करने के बाद आप भारतीय सेना में क्या बन सकते हैं? यानी 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए कौन-कौन से पद हैं।

भारतीय सेना में कैसे शामिल हों

आप जीडी सोल्जर, कुक, ड्राइवर बन सकते हैं , ये बेसिक हैं अगर आपके पास 10वीं का सर्टिफिकेट है और आप टेक्निकल सिपाही, एसकेटी/क्लर्क बनना चाहते हैं तो आप नहीं बन सकते।

कक्षा 10 वीं, कक्षा 12 वीं और स्नातक के लिए भारतीय सेना में शामिल होने के लिए आसान और समान कदम हैं। लेकिन मुख्य बात यह है कि आप 10वीं पास के बाद 40% अंकों के साथ क्या बन सकते हैं।

पूरा करने की भर्ती के लिए तैयारी कैसे करें? आगे पढ़िए – भारतीय सेना की तैयारी कैसे करें

हम इस लेख में अधिक विवरण दे रहे हैं लेकिन किसी तरह यह हर किसी पर सूट नहीं करता है, इसलिए आप नीचे दिए गए हमारे क्वेरी बॉक्स में अपनी क्वेरी पूछ सकते हैं।

यदि आपके पास 40% से अधिक है तो आप भारतीय सेना में एक सैनिक बन सकते हैं या 40% कुल प्राप्त किए बिना ट्रेड्समैन पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। ट्रेड्समैन के लिए आवेदन करने के लिए आपको सिर्फ 10वीं पास करनी होगी।

10वीं पास उम्मीदवारों के लिए पद

1 – सैनिक व्यापारी

2 – सामान्य कर्तव्य

12वीं पास के बाद भारतीय सेना में कैसे शामिल हों/ How to Join Indian Army After 12th Pass

सैनिक बनने के लिए आप 12वीं के बाद आवेदन कर सकते हैं अगर आपने 12वीं कक्षा की है। लेकिन अब आपके लिए 10वीं पास की तुलना में और भी विकल्प हैं। 12वीं कक्षा के बाद आप सोल्जर जीडी, एसकेटी/क्लर्क और सोल्जर टेक्निकल के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब आपके पास दो और विकल्प हैं लेकिन ये सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए हैं जिन्होंने साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास कर ली है. जो उम्मीदवार सैनिक तकनीकी के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, उनके पास 12 वीं कक्षा में गणित होना चाहिए। और सोल्जर क्लर्क के पास भी कक्षा 10 वीं कक्षा 12 वीं में गणित और अंग्रेजी होनी चाहिए।

उच्च पदों के लिए पात्रता मानदंड व्यय। ये उच्च पद नहीं हैं लेकिन आपके पास भारतीय सेना में क्लर्क और तकनीकी नौकरी जैसे अच्छे कार्य क्षेत्र हैं। आर्ट्स या कॉमर्स के साथ 12वीं पास करने के बाद भी आप बिना मैथ्स के टेक्निकल सिपाही नहीं बन सकते। तो आपके पास सैनिक तकनीकी और एसकेटी/क्लर्क के लिए गणित और अंग्रेजी होनी चाहिए।

12वीं पास उम्मीदवारों के लिए पद

1 – सैनिक क्लर्क / एसकेटी
2 – सैनिक तकनीकी
3 – सैनिक नर्सिंग सहायक / टेक (आरवीसी)
4 – खानपान जेसीओ (एएससी)
5 – एनडीए
6 – 10 + 2 टेक
1 – Soldier Clerk/SKT
2 – Soldier Technical
3 – Soldier Nursing Assistant/ Tech (RVC)
4 – Catering JCO (ASC)
5 – NDA
6 – 10+2 Tech
How to Join Indian Army 10वीं, 12वीं और स्नातक सेना में कैसे शामिल हो

ग्रेजुएशन के बाद भारतीय सेना में कैसे शामिल हों/How to Join Indian Army After Graduation

ग्रेजुएशन के बाद आप भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं, और इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा। ग्रेजुएशन के बाद भारतीय सेना में कैसे शामिल हों? कई उम्मीदवार जिनकी जीडी, क्लर्क और ट्रेड्समैन के लिए आयु सीमा से अधिक हैवे अब भारतीय के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो उम्र सीमा ही केवल कारक नहीं है जो आपको भारतीय सेना में शामिल होने जैसे काम करने से रोकेगा।

स्नातक उम्मीदवारों के लिए कौन से पद हैं ?/ What are the posts for Graduate candidates?

सबसे आम प्रश्न जो प्रत्येक उम्मीदवार के दिमाग में आता है और वह है, स्नातक उम्मीदवारों या स्नातक उम्मीदवारों के लिए कौन से पद हैं, स्नातक उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा क्या है और सभी। इसलिए उन पदों के नाम और सूची की जांच करें जो आपके लिए पूरी तरह उपयुक्त हैं।

स्नातक उम्मीदवारों के लिए पद

1 – धार्मिक शिक्षक (जेसीओ)
2 – शिक्षा हवलदार
3 – सर्वेयर ऑटो कार्टो (इंजीनियर)
4 – आईएमए (नॉन टेक)
5 – एसएससी (नॉन-टेक)
6 – एसएससी टेक
7 – एनसीसी (नेशनल कैडेट कोर)
8 – टीजीसी ( तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम) (शिक्षा) – एमए / एमएससी
9 – यूईएस (विश्वविद्यालय प्रवेश योजना)
10 – टीजीसी (तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम)
11 – जेएजी (जज एडवोकेट जनरल)
1 – Religious Teacher (JCO)
2 – Education Havildar
3 – Surveyor Auto Carto (Engineer)
4 – IMA (Non Tech)
5 – SSC (Non-Tech)
6 – SSC Tech
7 – NCC (National Cadet Corps)
8 – TGC (Technical Graduate Course) (Education) – MA/MSc
9 – UES (University Entry Scheme)
10 – TGC (Technical Graduate Course)
11 – JAG (Judge Advocate General)
ग्रेजुएशन के बाद भारतीय सेना में शामिल हों

हमें उम्मीद है कि अब यह स्पष्ट हो गया है कि आप किस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं? कक्षा 10वीं, कक्षा 12वीं और स्नातक उम्मीदवार केवल दिए गए पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय सेना में कैसे शामिल हों?/ How to Join Indian Army?

इस खंड में भारतीय सेना में शामिल होने की प्रक्रिया दी गई है। इसलिए हम उनका वर्णन दो अलग-अलग अनुभागों में करेंगे। पहला जेसीओ/ओआर (जूनियर कमांडेंट ऑफिसर/अन्य रैंक) होगा और दूसरा ऑफिसर्स के लिए होगा।

भारतीय सेना में शामिल होने के लिए अनिवार्य कुछ कदम हैं, आवेदन करना और उस प्रक्रिया से गुजरना जो जॉइन इंडियन आर्मी द्वारा निर्धारित की जाती है।

भारतीय सेना में शामिल होने की प्रक्रिया देखें:

भर्ती की जाँच करें:

सबसे पहले, प्रत्येक उम्मीदवार जो भारतीय सेना की तैयारी कर रहे हैं और भारतीय सेना में शामिल होना चाहते हैं, उनके पास भर्ती का प्रत्येक अपडेट होना चाहिए। कब आएगी भारतीय सेना की नई भर्ती? यह भर्ती आपको नई भर्ती के बारे में बताएगी।

भारतीय सेना भर्ती/ Indian army recruitment

प्रत्येक जोन और राज्यों के लिए अलग-अलग जोनवार भर्ती जारी की जाएगी। तो ऊपर दिए गए लिंक में जोनवार या राज्यवार भर्ती की जांच करें।

पंजीकरण :

अब ज्वाइन करें भारतीय सेना ने अपने पुराने नियम में बदलाव किया है। प्रत्येक उम्मीदवार जो भारतीय सेना में शामिल होना चाहता है, उसे पहले पंजीकरण करना होगा। और फिर वे भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट यानी joinindianarmy.nic.in पर जाकर भारतीय सेना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

भारतीय सेना में पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों को आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। कक्षा 10 वीं पास प्रमाण पत्र संख्या। वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन चीजों में हर चीज सही होनी चाहिए।

भारतीय सेना पंजीकरण/ Indian Army Registration

ऑनलाइन अर्जी कीजिए :

जब आप भारतीय सेना डेटाबेस में पंजीकरण करेंगे। फिर आप केवल लॉग इन करके भर्ती की जांच कर सकते हैं। आप केवल ऑनलाइन आवेदन करने के बाद और दी गई समय अवधि के भीतर भारतीय सेना में शामिल होने में सक्षम होंगे।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करे :

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको ओपन भारती रैली के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। आप अपने रोल नंबर के जरिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। या अपने मोबाइल नं. या जन्म तिथि।

यहां से भारतीय सेना के एडमिट कार्ड के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।

शारीरिक पात्रता परीक्षा/ Physical Eligibility Test:

भारती रैली के दिन, पहली परीक्षा हाइट बार होगी, और आप यहां भारतीय सेना की ऊंचाई की पात्रता की जांच कर सकते हैं। फिर दूसरी चीज होगी रेस, 1.6 किमी अंदर के साथ की जानी चाहिए। 5:45 मिनट। लेकिन यह उस सेट पर चलने वाले उम्मीदवार पर निर्भर करता है। प्रत्येक सेट में समूह 3 से 4 लिया जाएगा। और प्रत्येक सेट में उम्मीदवारों की संख्या 150 से 300 हो सकती है। यह हंबर दिखाता है कि यह सैनिक, क्लर्क/एसकेटी, सैनिक तकनीकी और ट्रेड्समैन के लिए ऑनलाइन भारतीय सेना भर्ती के सबसे कठिन चरण में से एक है।

चिकित्सीय परीक्षा/ Medical Test :

शारीरिक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, आप चिकित्सा परीक्षण के लिए जाएंगे। फिर चेस्ट नाप, पुश-अप्स और चिन अप्स किए जाएंगे। इन राउंड को क्वालिफाई करने के बाद उम्मीदवार को मेडिकल टेस्ट क्लियर करना होता है, जहां हाथ, उंगलियां, दांत, पैर, आंखें और शरीर के अन्य अंगों की जांच की जाती है।

लिखित परीक्षा/ Written Exam :

लिखित परीक्षा 1 से 3 महीने के बीच आयोजित की जाएगी। मेडिकल टेस्ट क्वालिफाई करने के बाद लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड दिया जाएगा। लिखित परीक्षा में किस तरह के प्रश्न आएंगे? नीचे दी गई सूची में जाँच करें। भारतीय सेना के लिए परीक्षा पैटर्न और भारतीय सेना के लिए परीक्षा पाठ्यक्रम अब इस लेख में उपलब्ध है।

लिखित परीक्षा के एक महीने के भीतर, भारतीय सेना में शामिल हों द्वारा परिणाम घोषित किया जाएगा। तो आप भारतीय सेना जीडी, क्लर्क, सैनिक तकनीकी और एसकेटी / क्लर्क के लिए परिणाम देख सकते हैं।

जब आपने मेडिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा में क्वालीफाई कर लिया है तो आपको केवल मेरिट लिस्ट का इंतजार करना होगा। अंतिम योग्यता सूची भारतीय सेना में शामिल होने के लिए पास है। यदि आपका नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा, तो इसका मतलब है कि आपने भारतीय सेना के लिए चयन किया है। और बहुत जल्द आपको ज्वाइनिंग लेटर मिलेगा।

FAQ – भारतीय सेना में कैसे शामिल हो

प्रश्न : मैं भारतीय सेना में कैसे शामिल हो सकता हूं?

उत्तर : भारतीय सेना में शामिल होने का सरल तरीका है, रैली अधिसूचना जारी होने पर आवेदन करें, एडमिट कार्ड डाउनलोड करें, लिखित परीक्षा में शामिल होना है, बस अब रिजल्ट या मेरिट लिस्ट का इंतजार करें। शारीरिक योग्यता (दौड़ना, पुश अप, चिन अप, लंबी कूद आदि) के लिए अर्हता प्राप्त करें, मेडिकल राउंड क्लियर करने के बाद मेडिकल चेकअप के लिए जाएं।

प्रश्न : क्या भारतीय सेना के लिए 10वीं पास आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर : हां, कक्षा १० वीं पास उम्मीदवार भारतीय सेना जीडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न : भारतीय सेना के लिए न्यूनतम योग्यता क्या है?

उत्तर : क्लर्क के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास, टेक्निकल ग्रुप के लिए 12वीं पास, नर्सिंग असिस्टेंट के लिए 12वीं पास और जीडी (सामान्य ड्यूटी) के लिए 10वीं पास है।

प्रश्न : बिना परीक्षा के भारतीय सेना में कैसे शामिल हों?

उत्तर : यदि आप बिना परीक्षा के भारतीय सेना में शामिल होना चाहते हैं। आपको इन 6 तरीकों के बारे में पता होना चाहिए,
1. टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (टीजीसी)
2. सी सर्टिफिकेट के साथ एनसीसी
3. शॉर्ट सर्विस कमीशन (तकनीकी एंट्री)
4. जेएजी (जज एडवोकेट जनरल)
5. यूनिवर्सिटी एंट्री स्कीम (यूईएस)
6. 10 +2 प्रविष्टियां (तकनीकी प्रवेश योजना)

प्रश्न : टेरीटोरियल आर्मी का क्या काम होता है?

उत्तर : प्रादेशिक सेना (Territorial Army/TA) भारतीय सेना की एक ईकाई तथा सेवा है। इसके स्वयंसेवकों को प्रतिवर्ष कुछ दिनों का सैनिक प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि आवशयकता पड़ने पर देश की रक्षा के लिये उनकी सेवायें ली जा सकें। भारतीय संविधान सभा द्वारा सितंबर, 1948 ई. में पारित प्रादेशिक सेना अधिनियम, 1948, के अनुसार भारत में अक्टूबर, 1949 ई. में प्रादेशिक सेना स्थापित हुई।
इसका उद्देश्य संकटकाल में आंतरिक सुरक्षा क दायित्व लेना और आवश्यकता पड़ने पर नियमित सेना को यूनिट (दल) प्रदान करना तथा इस प्रकार नवयुवकों को देशसेवा का अवसर प्रदान करना है। सामान्य श्रमिक से लेकर सुयोग्य प्राविधिज्ञ तक भारत के सभी नागरिक, जो शरीर से समर्थ हों, इसमें भर्ती हो सकते हैं। आयुसीमाएँ 18 और 35 वर्ष हैं, जो सेवानिवृत्त सेनिकों और प्राविधिज्ञ सिविलियनों के लिए शिथिल की जा सकती हैं।

प्रश्न : आर्मी की नौकरी कितने साल की होती है?

उत्तर : सेना के अधिकारी कर्नल 54 साल में, ब्रिगेडियर साल में 56, मेजर जनरल 58 तथा लेफ्टिनेंट जनरल 60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होते हैं, लेकिन अभी 19 साल की सेवा के बाद जवानों को सेवानिवृत्ति मिलती है। तब ज्यादातर की उम्र 40 साल से नीचे होती है।

प्रश्न : आर्मी में जाने के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए?

उत्तर : पुरुष उम्मीदवार के लिए भारतीय सेना में शामिल होने के लिए न्यूनतम ऊंचाई 152 सेमी है और एक महिला उम्मीदवार के लिए भारतीय सेना में शामिल होने के लिए न्यूनतम ऊंचाई 150 सेमी है।

प्रश्न : फौजी बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

उत्तर : “फौजी” एक शब्द है जिसे हिंदी शब्द “फौज” से लिया गया है जिसका अंग्रेजी में अर्थ है फोर्स। भारत में किसी भी बल को आकस्मिक रूप से फौज कहा जा सकता है और वहां के लोगों को फौजी कहा जा सकता है। फौजी कोई आधिकारिक शब्द नहीं है।
इसलिए, यदि आप सीमा सुरक्षा बल, बीएसएफ, सीआरपीएफ या पंजाब सशस्त्र पुलिस बल को फौज के रूप में कॉल करना चाहते हैं तो आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं।

प्रश्न : आर्मी कितने प्रकार की होती है?

उत्तर : सेना के तीन प्रकार हैं : इसमें तीन वर्दीधारी सेवाएं शामिल हैं: भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना।

प्रश्न : आर्मी क्लर्क का वेतन कितना है?

उत्तर : औसतन एक अनुभवी क्लर्क को भारतीय सेना में लगभग 32,000/– प्रति माह का वेतन मिलता है। सेवा में भत्ते और अन्य लाभ समान होंगे।

प्रश्न : एक बटालियन में कितने सैनिक होते हैं?

उत्तर : 380–800 सैनिक हो सकते हैं।

Tags: How to Join Indian Army After 10th Pass How to Join Indian Army After 12th Pass How to Join Indian Army After Graduation How to Join Indian Army How to Join Indian Army After 10th Pass How to Join Indian Army After 12th Pass How to Join Indian Army After Graduation How to Join Indian Army How to Join Indian Army After 10th Pass How to Join Indian Army After 12th Pass How to Join Indian Army After Graduation How to Join Indian Army How to Join Indian Army After 10th Pass How to Join Indian Army After 12th Pass How to Join Indian Army After Graduation How to Join Indian Army

How to Join Indian Army After 10th Pass How to Join Indian Army After 12th Pass How to Join Indian Army After Graduation How to Join Indian Army How to Join Indian Army After 10th Pass How to Join Indian Army After 12th Pass How to Join Indian Army After Graduation How to Join Indian Army

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here