सेना रक्षा सुरक्षा कोर क्या है ? Defence Service Corps DSC Bharti Eligibility

0

दोस्तों सेना रक्षा सुरक्षा कोर यानि Defence Service Corps (DSC) को पहले रक्षा विभाग कांस्टेबुलरी सेंटर के रूप में भी जाना जाता था। इसकी स्थापना 25 फरवरी 1947 को मथुरा, उत्तर प्रदेश में की गई थी। इसकी भूमिका रक्षा प्रतिष्ठानों की तोड़फोड़, संरक्षण और चोरी के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित करना है। वर्तमान में यह सुरक्षा कोर 35,000 कर्मियों के साथ रक्षा मंत्रालय के स्थलों पर सुरक्षा प्रदान कर रहा है।

Defence Service Corps DSC Bharti Eligibility

दोस्तों आपको बता दें की यह भारतीय सेना की छठी सबसे बड़ी कोर में से एक है। और इस संगठन का आदर्श वाक्य (motto) “रक्षा तथा सुरक्षा” है।

वर्तमान में डीएससी भर्ती में सभी तीन सेनाओं के सेवानिवृत्त सैनिकों का योगदान इस प्रकार है:

  1. सेना – 75%
  2. वायु सेना और नौसेना – 01%
  3. प्रादेशिक सेना – 24%

सेना रक्षा सुरक्षा कोर में भर्ती के लिए पात्रता :-

दोस्तों DSC Bharti के लिए समय-समय और अलग-अलग लेवल पर भर्ती के लिए आवेदन निकाले जाते हैं। जिसमें की कम से कम 5 साल तक सेना में काम कर चुके युवा आवेदन कर सकते हैं। जिसके बाद आयु-सीमा, फिजिकल और मेडिकल के सभी मानकों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को इसमें भर्ती कर लिया जाता है।

Defence Service Corps Bharti

  1. चरित्र (Character): इस सेना में भर्ती के लिए उम्मीदवार का चरित्र अनुकरणीय (Exemplary) या बहुत अच्छा (Very Good) होना चाहिए।
  2. सेवा (Service): उम्मीदवार ने सशस्त्र बलों में कम से कम पांच साल की Colour सेवा पूरी कर ली हो।
  3. योग्यताधारी सेवा (Qualifying Service): योग्यता सेवा की अवधि वही मानी जाएगी जो पेंशन और ग्रेजुएटी के लिए मान्य है।
  4. टीए सेवा (TA Service): कम से कम 3 वर्ष की निरंतर सेवा होनी चाहिए, और प्रादेशिक सेना के सैनिकों के लिए न्यूनतम सात वर्ष का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर (एटीसी ATC) की उपस्थिति अनिवार्य है।
  5. चिकित्सा श्रेणी (Medical Category): पिछली सेवा से सेवानिवृत्ति के समय उम्मीदवार की चिकित्सा श्रेणी SHAPE-1 होनी चाहिए। हालांकि, जिन लोगों की मेडिकल श्रेणी “शराब निर्भरता सिंड्रोम” के कारण डिस्चार्ज होने से पांच साल पहले अपग्रेड की गई है, वे डीएससी में पुन: नामांकन के लिए पात्र नहीं हैं।
  6. पंचवर्षीय अंतराल (Five Year Interval): उम्मीदवार का DSC में दोबारा नामांकन के लिए सेना भर्ती कार्यालय या भर्ती एजेंसी में शारीरिक और मेडिकल टेस्ट की तिथि और पिछली सेवा से सेवानिवृत्ति की तिथि के बीच का अंतराल पांच साल से अधिक नहीं होना चाहिए।
  7. आयु सीमा (DSC Bharti Age): जूनियर कमीशंड अधिकारियों / अन्य रैंकों के लिए डीएससी में पुन: नामांकन के लिए अधिकतम आयु निम्नानुसार है:
RankMax Age (years)Age of superannuation
(सेवा-निवृत्ति) in DSC (Years)
Sepahi4855
Naik4855
Hav4855
Nb Sub/Subedar5055
Sub Major5257
Clerk GD/SKT5057

8. डीएससी में क्लर्क जीडी / एसडी भर्ती (Clerk GD/SKT Bharti): डीएससी में पुन: नामांकन के लिए, क्लर्क जीडी / एसडी जो नायक / हवलदार के रैंक पर सेवा से सेवानिवृत्त हुए हैं, वह डीएससी में क्लर्क के रूप में फिर से नामांकन के लिए पात्र होंगे। जबकि क्लर्क (SKT/IM) डीएससी में भर्ती के पात्र नहीं होंगे।

9. अनुशासन (Discipline): पिछले पांच वर्षों के दौरान एक से अधिक लाल स्याही प्रविष्टि (Red Ink Entry) और पूरी पूर्व सेवा के दौरान दो से अधिक लाल स्याही प्रविष्टियों (Red Ink Entries) नहीं होने पर रक्षा सेवा कोर (डीएससी) में फिर से नामांकन के लिए पात्र हैं। हालांकि, ऐसे उम्मीदवार जिनकी पूर्व सेवा के पिछले पांच वर्षों के दौरान नशे के लिए सेना अधिनियम धारा 48 के तहत एक लाल स्याही प्रविष्टिकिया गया है, वे डीएससीमें फिर से नामांकन के लिए पात्र नहीं होंगे।

10. शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification): पूर्व सैनिकों के डीएससी में पुनः नामांकन के लिए उनके डिस्चार्ज बुक उल्ल्खित शिक्षा योग्यता के आधार पर ही किया जाएगा। भर्ती होने के लिए गैर-मेट्रिक कर्मियों के लिए आवश्यक शिक्षा योग्यता आर्मी थर्ड क्लास सर्टिफिकेट ऑफ एजुकेशन (ACE-III) है।

11. डीएससी जेसीओ भर्ती (Recruitment of JCO in DSC): केवल पूर्व सेना के जेसीओ और उनके समकक्ष डीएससी में जूनियर कमीशन अधिकारी के रूप में आवेदन के पात्र हैं। जेसीओ कटेगरी के लिए रिक्तियां केवल विभिन्न रेजिमेंट/कोर ट्रेनिंग केंद्रों को आवंटित की जाती हैं।

12. डीएससी में टीए सैनिकों का पुन: नामांकन (Re-enrollment of TA Soldiers in DSC): भूतपूर्व एक्स-टीए सैनिकों को डीएससी में केवल उन रेजिमेंट केन्द्रों द्वारा नामांकित किया जाएगा, जिनके पास TA बटालियन हैं।

13. डीएससी में कुक भर्ती (Re-enrollment of Cook in DSC): कुक के रूप में डीएससी में फिर से नामांकन के लिए कोई प्रावधान नहीं है। यदि कोई भूतपूर्व कुक सैनिक (जीडी) की पात्रता को पूरा करता है, तो उसे सिपाही जीडी के रूप में फिर से नामांकित किया जा सकता है।

14. सेना से सेवानिवृति के कारण (Reasons for discharge from the Army): डीएससी ज्वाइन करने के लिए भूतपूर्व सैनिकों को सेना से निर्धारित सेवा की अवधि पूरी होनी चाहिए अथवा अपने खुद सेवा निवृति लिया हो ।

डिस्चार्ज के निम्नलिखित कारण डीएससी में भर्ती के लिए योग्य नहीं होंगे:–

  • सेवा की अब आवश्यकता नहीं है।
  • एक कुशल सैनिक बनने के लिए योग्य नही है।
  • आगे की सेवा के लिए अयोग्य।
  • सेवा से बर्खास्त किया गया है l

15. एक से अधिक शादी (Plural Marriage): सेना रूल 13 (3) मद III (v) के तहत बहु विवाह (एक से अधिक शादी) करने वाले व्यक्ति डीएससी में पुन: नामांकन के लिए पात्र नहीं होंगे।

16. आवश्यक दस्तावेजों की सूची: डीएससी में भर्ती होने के लिए आवश्यक दस्तावेजों का विवरण निम्नानुसार हैं –

दस्तावेज़जारी करने वाला प्राधिकरण (संस्था)
निर्वहन बुक (Discharge Book)अभिलेख कार्यालय (Record Office)
शिक्षा प्रमाणपत्रडिस्चार्ज बुक (Record Office)
नेटिविटी सर्टिफिकेटउपायुक्त/मजिस्ट्रेट/एसडीएम/तहसीलदार/एमआरओ या उसके समकक्ष राज्य सरकार द्वारा नियुक्त जिसे नेटिविटी सर्टिफिकेट प्रदान करने का अधिकृत किया गया हो।
जाति प्रमाण पत्रस्व अभिप्रमाणित
चरित्र प्रमाण पत्रसरपंच/पार्षद
चरित्र प्रमाण पत्र (डिस्चार्ज की तारीख से लेकर आज तक के लिए)जिला पुलिस अधीक्षक
ए जी आई सर्टिफिकेट एक्सटेंडेडएजीआई निदेशालय
स्वम और संयुक्त फोटोग्राफचार-चार प्रत्येक

16. डीएससी में शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (Physical Fitness Test for DSC Enrolment):(क) सेना में उम्र के लिए लागू PPT डीएससी में पूर्व सैनिकों के लिए फिर से नामांकन के लिए आयोजित किया जाएगा। निम्नलिखित शारीरिक परीक्षण आयोजित किए जाते हैं: –

2.4 KM रन
100 मीटर स्प्रिंट
5 मीटर शटल (1 मिन)
Push Ups
बेंट Knee सिट अप्स
Chin Ups
(ख) सेना /नौसेना/ वायु सेना में प्रारंभिक नामांकन के अनुसार पीएमटी ऊंचाई /वजन / छाती लागू होंगे ।


SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, Border Security Force (BSF) Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, Central Armed Police Forces (CAPF) Jobs, Central Reserve Police Force (CRPF) Jobs, Defence Research and Development Organisation (DRDO) JObs, National Investigation Agency (NIA) Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, Sashastra Seema Bal (SSB) Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

आधिकारिक अधिसूचना:-

आधिकारिक वेबसाइट:-»यहाँ क्लिक करें
डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
Admit Card»यहाँ क्लिक करें
Top Sena Bharti Forms List»यहाँ क्लिक करें

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

Tags: DSC Bharti Eligibility सेना रक्षा सुरक्षा कोर भर्ती पात्रता Defence Service Corps Bharti Eligibility DSC Bharti Eligibility सेना रक्षा सुरक्षा कोर भर्ती पात्रता Defence Service Corps Bharti Eligibility DSC Bharti Eligibility सेना रक्षा सुरक्षा कोर भर्ती पात्रता Defence Service Corps Bharti Eligibility DSC Bharti Eligibility सेना रक्षा सुरक्षा कोर भर्ती पात्रता Defence Service Corps Bharti Eligibility

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here