Difference between Indian Army and CAPF क्या अंतर है?

0

Difference between Indian Army and CAPF (BSF, CISF, CRPF, ITBP, SSB etc) : दोस्तों अपनी देश की सेवा करना कई युवाओं का सपना होता है, और इसको पूरा करने का एक अच्छा तरीका भारतीय सेना में शामिल होना है। लेकिन दोस्तों कई युवाओं के मन में यह सवाल उठ रहा है कि एसएससी जीडी (SSC GD) और भारतीय सेना जीडी (Army GD) में क्या अंतर होता है? दोस्तों अपनी देश की सेवा करना कई युवाओं का सपना होता है, और इसको पूरा करने का एक अच्छा तरीका भारतीय सेना में शामिल होना है।

Difference between Indian Army and CAPF

लेकिन दोस्तों, कई युवाओं के मन में यह सवाल उठ रहा है कि, एसएससी जीडी (SSC GD) और भारतीय सेना जीडी (Army GD) में क्या अंतर होता है? तो आज इसी की पूरी जानकारी नीचे देने जा रहें हैं, इसलिए आप इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पड़ें ताकि आपको आपके सारे सवालों का जवाब मिल सके।

How is CAPF different from Indian Armed Forces (IAF)?

दोस्तों भारतीय अर्धसैनिक बलों और भारतीय सेना दोनों का काम देश की सुरक्षा करना है। लेकिन दोनों बलों को अलग अलग परिस्थितियों में काम करना पड़ता है। भारतीय सेना (Indian Army) जहाँ रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आती है, तो वहीं अर्धसैनिक बल गृह मंत्रालय के अंतर्गत आते हैं। हम जब सेना की बात करते हैं तो इसमें थल सेना, नौसेना और वायु सेना आती है। वहीं अर्धसैनिक बलों में सीमा सुरक्षा बल यानि बीअसऍफ़ (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) , इंडो तिब्बती सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) और असम राइफल्स (Assam Rifles) जैसे सुरक्षा बल आते हैं।

Difference between Indian Army and Central Armed Police Forces Duty –

भारतीय सेना और अर्धसैनिक बलों में सबसे मूल अंतर यह है कि, भारतीय सेना देश के बाहरी खतरों से निपटने के लिए होती है, और इसे आंतरिक मोर्चों पर तैनात नहीं किया जाता है। तो वहीं अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती देश के अंदर के खतरों जैसे कि नक्सल समस्या, महत्वपूर्ण इमारतों की सुरक्षा, वीआइपी सिक्योरिटी या अन्य आंतरिक मोर्चो पर किया जाता है। साथ ही साथ अर्धसैनिक बलों के अंतर्गत आने वाले बीएसऍफ़ (BSF) और आईटीबीपी (ITBP) जैसे बलों को सीमा सुरक्षा में भी तैनात किया जाता है, लेकिन इनकी नियुक्ति सिर्फ पीस यानि शांति (Peace Posting) में होती है, यानि जहाँ पर शांति हो औऱ युद्ध ना चल रहा हो।

Eligibility & How to apply –

दोस्तों दोनों ही सेनाओं को आप दसवीं के बाद ज्वाइन कर सकते हैं, लेकिन आर्मी के लिए आपको दसवीं में कम से कम 45% से पास होना चाहिए, जबकि एस एस सी जी डी के लिए बेसिक पास युवा भी आवेदन कर सकतें हैं! आर्मी युवाओं की भर्ती हर साल विभिन्न्न जिलों में आयोजित करवाती है, वहीँ एस एस सी जी डी की वेकन्सीयां दो या तीन साल में एक बार बड़ी संख्या में पूरे भारत के युवाओं के लिए निकाली जातीं है! एस एस सी जी डी भर्ती के द्वारा दसवीं पास महिलाओं को भी आवेदन का मौका दिया जाता है, जबकि आर्मी में यह नहीं है और केवल पुरुष ही भर्ती रैली में भाग ले सकते हैं!

SSC GD और Army GD में क्या अंतर है? Ranks & Promotion –

दोस्तों एसएससी जीडी के पद पर चुने गए आवेदक का अगला पद सीनियर कन्स्टेबल का होगा, इसके बाद हेड कॉन्स्टेबल, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर और फिर इंस्पेक्टर पद तक प्रमोशन हो सकता है। जबकि सेना में एक जवान को प्रमोशन में सिपाही, लेंस नायक, नायक, लेंस हवलदार, हवलदार और फिर सूबेदार आदि रैंक दिए जाते हैं!

SSC GD और Army GD में क्या अंतर है? Retirement

दोस्तों आपको बता दें की SSC जीडी में जवान 60 साल तक की उम्र तक रिटायर होते हैं, जबकि आर्मी में यह अवधि कम होती है जिसमे आम तौर पर जवान 24 से 25 साल की सर्विस के बाद 45 से 48 की उम्र में ही सेवानिवृत हो जातें हैं!

SSC GD और Army GD में क्या अंतर है? Salary –

दोनों ही सेनाओं में चयनित उम्मीदवारों की सैलरी लगभग बराबर ही रहती है, जो की शुरुआत में 35 हज़ार रुपए प्रतिमाह रहती है! लेकिन देखा गया है की कभी कभी सेना के अलाउंस और मिलिट्री पे की वजह से, एस एस सी जी डी के मुकाबले आर्मी जवान की सैलरी में 7 से 8 हज़ार रुपये प्रतिमाह तक का अंतर आ जाता है !

SSC GD और Army GD में क्या अंतर है? Facilities

दोस्तों सुविधाओं के मामले में आर्मी और एस एस सी के जवान लगभग बराबर ही हैं, जिसमें की उन्हें डीए, कैंटीन, ट्रांसपोर्टेशन अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस, आर्मी स्कूल, हॉस्पिटल और पेंशन आदि की सेवाएं मिलतीं है!

SSC GD और Army GD में क्या अंतर है?

तो दोस्तों हमें उम्मीद है आपको सारी जानकारी मिल गयी होगी और जो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करना न भूलें, ताकि आपको सेना भर्ती से जुडी सभी जानकारी सबसे पहले मिल मिलती रहे! आपका बहुत बहुत शुक्रिया !

नवीनतम अपडेट के लिए जुड़ें:-

»जॉइन टेलीग्राम»Facebook ग्रुप
»Twitter ग्रुप»Linkedin ग्रुप
»Top Sena Bharti»Tumblr ग्रुप

Tags- Difference between Indian Army and CAPF Difference between Indian Army and Central Armed Police Forces CAPF vs army salary, capf vs army, CAPF vs Army ranks, CRPF vs Army facilities, bsf vs army

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here