Army Vs Air Force Vs Navy – कौन सा सबसे अच्छा है?

0

Army Vs Air Force Vs Navy – Difference between ARMY Airforce & NAVY – जानिए आर्मी, एयरफोर्स और नेवी मै ये जरूरी अंतर: दोस्तों हम सभी को हमारे देश की तीनो प्रकार की आर्म्ड फोर्सेज से प्यार है, चाहे फिर वो कठिन थल सेना हो, महान नौसेना हो या फिर आसमान पर राज करने वाली वायु सेना हो।
 

हालांकि, जब युवाओं के बीच किसी एक सेना को चुनने की बात आती है तो यह एक कठिन काम हो जाता है। आज हम तीनो सेनाओं की बारीकियों के बारे में चर्चा करेंगे, जो आपको यह तय करने में मदद करेगा की कौन सी सेना आपके लिए सबसे उपयुक्त है।

Difference between ARMY Airforce & NAVY – Army Vs Air Force Vs Navy 

Army Vs Air Force Vs Navy Difference between ARMY Airforce & NAVY
Army Vs Air Force Vs Navy Difference between ARMY Airforce & NAVY

वे कैसे अलग हैं हालांकि अधिकारियों द्वारा प्राप्त बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण मै सभी तीनों सेनाओं एक समान है, लेकिन वे अपने आपरेशनों में काफी अलग हैं।

थल सेना (Army) मुख्य रूप से भूमि आधारित सैन्य अभियानों को संचालित करने के लिए ज़िम्मेदार है। एक सेना अधिकारी को बहुत ही चुस्त होना होता है और उसे कठिन परीक्षण के समय में दृढ़ संकल्प से काम लेना पड़ता है।  किसी भी प्रकार की जलवायु या वो गर्म हो, शुष्क हो और या फिर नम हो उसे हमेशा अपने राष्ट्र की सेवा के लिए तैयार होना चाहिए।

नौसेना (Navy) पर हमारे महा सागरों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है l भारत के पास लगभग साढ़े सात हज़ार किलोमीटर लम्बा समुद्रतट है जिसकी हमारी नौ सेना बड़े मुस्तैदी से निगरानी करती है। भारतीय नौसेना के एक अधिकारी को लम्बे  समय के लिए सेलिंग एवं जहाज पर यात्रा करने के लिए तैयार होना चाहिए। साथ ही उसमे समुद्री जीवन से निपटने के लिए पर्याप्त दृढ़ता होनी चाहिए।

वायु सेना (Airforce) हमारे आसमान का राजा है। जैसा की एक लड़ाकू विमान उड़ानें का हम में से बहुत से युवाओं का एक सपना होता है। एक वायु सेना अधिकारी बनना आसान नहीं होता क्योंकि उसमे किसी भी जलवायु में किसी भी ऊंचाई पर विमानों को उड़ानें के लिए साहस और दृढ़ता होनी चाहिए।

Which defence job is best in India

तो दोस्तों हमारी तीनो सेनाओं मै ऑफिसर्स और जवान होते हैं और तीनो ही सेना अपने राष्ट्र के हित मै सेवाओं के लिए हमेशा तैयार रहतीं है लेकिन उनके काम एक दूसरे से काफी अलग होते हैं।

जो अगर आप थल सेना ज्वाइन करते हैं तो आप को पूरे देश में घूमने का अवसर मिलता है और  यहाँ तक की आपकी कश्मीरी घाटी एवं उत्तर पूर्वी राज्यों जैसे दूरदराज स्थानों पर भी तैनाती होना आम बात है। जबकि नौसेना में आप उड़ीसा, गोवा, केरल आदि जैसे तटीय राज्यों में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। और वायु सेना में आप देश भर के बहुत रणनीतिक स्थानों पर रहते हैं जैसे की आदमपुर पंजाब, जामनगर गुजरात आदि। 

इसके अलावा थल सेना में आप को टैंक, तोपखाने, और कुछ नाजुक मशीनरी के संचालन का अवसर मिलता है।

नौसेना में आप समुद्री जीवन को तलाशने का अवसर का आनंद लेते हैं यहाँ पर आप एक गोताखोर, या फिर समुद्री कमांडो भी बन सकते हैं।

वायु सेना का जीवन साहस से भरा होता है, न केवल आप आसमान मै उड़ते हैं, बल्कि आप विशेष प्रशिक्षण आदि भी लेते हैं और साथ ही इसमे कोई दो राय नहीं है की नीले रंग की यूनिफ़ॉर्म एयरफोर्स के युवाओं पर ऊपर बहुत जचती है ।

Army vs Air force vs Navy – which one to join?

दोस्तों तीनो रक्षा बल हमारे देश की आंखों मै रौशनी के समान हैं। इनके साहसी जवान 24 घंटे काम करते हैं ताकि वे हमें और हमारे देश को किसी भी प्रकार के खतरे से बचा सकें। दोस्तों, जो अगर देखा जाये तो, इनमै चयन यानि एसएसबी द्वारा सिलेक्शन प्रक्रिया तीनो सेनाओं के लिए लगभग एक ही जैसी होती है, पर यह एक व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह अपने रूचि और हित के हिसाब से सही सेना का चयन करें। 

किसी एक सेना को सेलेक्ट करने से पहले आपको अपनी पसंद, नापसंद, शारीरिक और मानसिक शक्ति को ध्यान में रखना चाहिए। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि सभी बलों के शारीरिक बल की डिमांड के मानदंड एक दूसरे से अलग हैं इसलिए, दोस्तों जो अगर आप सेना के माधयम से अपने देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपको बताए गए सभी मापदंडों पर विचार करके आप अपनी मन पसंद की सेना मै अप्लाई कर सकते हैं।

Army Vs Air Force Vs Navy – which is best among the navy army and air force

दोस्तों, जो अगर आपको हमारा ये विडिओ पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक और इस चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूलें, ताकि आगे भी आपको हमेशा ऐसे ही हमारे नौकरी से जुड़े वेदिओस फ्री मे मिल सकें!!!

आपका बहुत बहुत शुक्रिया!!!

SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, Border Security Force (BSF) Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, Central Armed Police Forces (CAPF) Jobs, Central Reserve Police Force (CRPF) Jobs, Defence Research and Development Organisation (DRDO) JObs, National Investigation Agency (NIA) Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, Sashastra Seema Bal (SSB) Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

हमारा अनुसरण करें:-

डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:-»Tumblr ग्रुप

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

Tags: Difference between ARMY Airforce & NAVY Difference between ARMY, Airforce, AND NAVY भारतीय सेना/ नौसेना/ वायु सेना भर्ती Indian navy vs air force, which is better Army vs Navy vs Air Force which is best among the navy army and air force who is paid more in Indian Army vs Navy vs Air Force salary Which Defence job has highest salary in India Which defence job is best in India which is better Army vs Navy vs Air Force Army Vs Air Force Vs Navy which is best among the navy army and air force

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here