CDS तैयारी युक्तियाँ और रणनीति CDS Preparation Tips & Strategy for Written Test & Interview

0

CDS Preparation Tips & Strategy for Written Test & Interview {CDS तैयारी युक्तियाँ और रणनीति}: सीडीएस परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। CDS परीक्षा आयोजित की जाएगी और एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। हालांकि, UPSC के आधिकारिक कैलेंडर के अनुसार, CDS परीक्षा को आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवार यहां CDS परीक्षा तिथियों की विस्तार से जांच कर सकते हैं। 

CDS Preparation Tips & Strategy for Written Test & Interview

CDS तैयारी युक्तियाँ: समय प्रबंधन:

⇒ उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि अपने समय का प्रभावी ढंग से प्रबंधन कैसे करें ताकि वे आवंटित समय के भीतर ही पेपर पूरा कर सकें।
⇒ सीडीएस के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से कम से कम 3 से 6 महीने पहले शुरू करें।
⇒ एक नियमित अध्ययन दिनचर्या का पालन करें ताकि पूरा पाठ्यक्रम पूरा किया जा सके

⇒ एक समय सारिणी बनाएं और विशेष रूप से तैयारी के लिए 6-8 घंटे समर्पित करें।
⇒ अपने साप्ताहिक संशोधनों को भी प्रबंधित करने के लिए समय निकालें
⇒ बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लें।
⇒ सभी करेंट अफेयर्स से अपडेट होकर अपने कॉन्फिडेंस लेवल को बढ़ाएं।

उम्मीदवार आगामी सीडीएस परीक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए CDS अधिसूचना की जांच कर सकते हैं ।पिछले वर्ष के पेपर

सीडीएस तैयारी युक्तियाँ: पिछले वर्षों के नमूना पत्रों को हल करना:

⇒ पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने का प्रयास करें।
⇒ इससे आपको परीक्षा पैटर्न, प्रश्नों के प्रकार, विषयों को दिए गए वेटेज के बारे में एक विचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
⇒ समय के प्रबंधन में आपकी मदद करता है।
⇒ असली कागज का एहसास देता है।
⇒ अपनी घड़ी में टाइमर सेट करके मॉक टेस्ट दें।

सीडीएस तैयारी युक्तियाँ: याद रखने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु:

सीडीएस परीक्षा की तैयारी के लिए, एक उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार होना चाहिए। उम्मीदवारों के पास उचित UPSC अध्ययन सामग्री होनी चाहिए, जैसे पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र, तैयारी की किताबें, विषय-वार नोट्स आदि। प्रासंगिक अध्ययन सामग्री प्राप्त करने के बाद, उम्मीदवार अपने चयन की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए निम्नलिखित युक्तियों का पालन कर सकते हैं:

⇒ परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की मुद्रित प्रतियां स्वयं प्राप्त करें।
⇒ आपके तैयारी के दिनों की शुरुआत में फ़ार्मुलों को रटने के बजाय आपकी बुनियादी अवधारणाएँ स्पष्ट होनी चाहिए।
⇒ पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करके, उम्मीदवारों को उन महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जो प्रत्येक परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त करते हैं।
⇒ पढ़ने की आदत विकसित करें। विभिन्न प्रकार के मीडिया, जैसे पत्रिकाएं, समाचार पत्र, ब्लॉग, नोट्स आदि को पढ़ना शब्दावली को बढ़ाने के साथ-साथ व्यावहारिक अंग्रेजी की समझ को बढ़ाने में मदद करता है।

⇒ सभी नए शब्दों और उनके अर्थों की एक सूची बनाएं। सूची में दिए गए शब्दों को विभिन्न परिदृश्यों और वाक्यों में प्रयोग करने का प्रयास करें।
⇒ उत्तर देने की क्षमता में सुधार के लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट दें।
⇒ दुनिया के सभी क्षेत्रों में नवीनतम घटनाओं के संपर्क में रहने के लिए दैनिक समाचार पत्र, समाचार ब्लॉग पढ़ें, समाचार देखें आदि। सामग्री को विशाल रखने की कोशिश करें।
⇒ आपके सामने आने वाली हर महत्वपूर्ण तारीख, नाम या घटना के नोट्स बनाएं।

⇒ कई मॉक टेस्ट उम्मीदवार को जीके की तैयारी में मदद कर सकते हैं।
⇒ सभी महत्वपूर्ण फ़ार्मुलों, प्रमेयों, सर्वसमिकाओं आदि की एक सूची बनाएं और उन्हें प्रतिदिन संशोधित करें।
⇒ प्रमेयों और सर्वसमिकाओं के उचित उपयोग को सीखने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें।
⇒ एक ऑनलाइन मॉक टेस्ट श्रृंखला में नामांकन करें।

सीडीएस शारीरिक और चिकित्सा परीक्षा:

रक्षा क्षेत्र को ऐसे उम्मीदवारों की आवश्यकता है जो न केवल मानसिक रूप से बल्कि शारीरिक रूप से भी मजबूत हों। लिखित परीक्षा के अलावा, उम्मीदवारों को एक शारीरिक और चिकित्सा परीक्षा भी पास करनी होती है। किसी भी उम्मीदवार का मानसिक रूप से टूटने का इतिहास नहीं होना चाहिए। शारीरिक परीक्षा CDS चयन प्रक्रिया के महत्वपूर्ण भागों में से एक है। उम्मीदवार शारीरिक परीक्षा के लिए इन युक्तियों का पालन कर सकते हैं:

⇒ उम्मीदवार का वजन और ऊंचाई एक मानक पैमाने पर होनी चाहिए।
⇒ नियमित और उचित व्यायाम और प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है।
⇒ उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा में बैठने से पहले पूरे शरीर की जांच करवानी चाहिए कि उन्हें किसी प्रकार की बीमारी या बीमारी तो नहीं है।

व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए CDS तैयारी युक्तियाँ:

सीडीएस टेस्ट क्लियर करने के बाद, उम्मीदवारों को एसएसबी द्वारा आयोजित व्यक्तिगत साक्षात्कार का सामना करना पड़ता है। SSB साक्षात्कार उम्मीदवार की खुफिया, व्यक्तित्व, और क्षमता रक्षा बलों में अधिकारियों के साथ रैंक धारण करने के लिए परीक्षण करती है। साक्षात्कार के कई घटक हैं, जैसे मनोवैज्ञानिक परीक्षण, समूह चर्चा, खुफिया परीक्षण, बाहरी गतिविधियाँ, मुद्दों पर राय, शारीरिक स्वास्थ्य, आदि। साक्षात्कार को पास करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

⇒ आश्वस्त रहें। नर्वस या चिंतित होना स्वाभाविक है, लेकिन उम्मीदवार को अपने विचारों को यथासंभव खूबसूरती से व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए।
⇒ एक अच्छी तरह से सम्मानित संचार कौशल महत्वपूर्ण है, क्योंकि विचारों को बेहतर और अधिक उपयुक्त शब्दों में व्यक्त किया जा सकता है।

⇒ अद्यतन रहें और दुनिया भर में नवीनतम और दिलचस्प घटनाओं के संपर्क में रहें।
⇒ बोलने से पहले सोचें और ऐसे कार्य करें जैसे आप पहले से ही एक अधिकारी हैं।
⇒ सम्मानजनक और विनम्र होना अनिवार्य है।

CDS के लिए लास्ट-मिनट टिप्स:

परीक्षा से कुछ सप्ताह पहले महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह समय है कि आपने जो कुछ भी पढ़ा है, उसे संशोधित करने का समय है, बिना सभी ज्ञान को समेटे निम्नलिखित कदम उम्मीदवारों को उस समय योजना बनाने और तैयारी करने में मदद कर सकते हैं:

⇒ छोटे और उपयोगी नोट्स बनाएं। नोट्स बिंदु तक होने चाहिए और जो अध्ययन किया गया है उसके सारांश के रूप में कार्य करना चाहिए।
⇒ हालांकि अंतिम सप्ताह एक अराजक समय हो सकता है, एक शांत और नियोजित दृष्टिकोण की आवश्यकता है।
⇒ समय प्रबंधन महत्वपूर्ण है। सीडीएस परीक्षा एक समय-आधारित परीक्षा है जो उम्मीदवारों को प्रत्येक प्रश्न को हल करने के लिए लगभग एक मिनट का समय देती है। न केवल ज्ञान, बल्कि उस ज्ञान का उपयोग करने में तेजी भी महत्वपूर्ण है।

⇒ परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन है। इसलिए अटकलबाजी से बचना चाहिए।
⇒ ऑनलाइन मॉक टेस्ट लेना मददगार होता है।

SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, BSF Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, CAPF Jobs, CRPF Jobs, DRDO Jobs, NIA Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, SSB Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

सरकारी नौकरियों के लिए समूह में शामिल हों:-

डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
Top Sena Bharti Forms List»यहाँ क्लिक करें

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

Tags: CDS Preparation Tips & Strategy for Written Test & Interview CDS तैयारी युक्तियाँ और रणनीति Killer Tip to Clear CDS Exam CDS Preparation Tips & Strategy for Written Test & Interview CDS तैयारी युक्तियाँ और रणनीति Killer Tip to Clear CDS Exam CDS Preparation Tips & Strategy for Written Test & Interview CDS तैयारी युक्तियाँ और रणनीति Killer Tip to Clear CDS Exam CDS Preparation Tips & Strategy for Written Test & Interview CDS तैयारी युक्तियाँ और रणनीति Killer Tip to Clear CDS Exam

CDS तैयारी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सीडीएस का फुल फॉर्म क्या है?

CDS का full form Combined Defence Services है जो हर साल दो बार एक defence service examination है। भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय वायु सेना अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी और अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी के अधिकारियों की भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा संयुक्त रक्षा सेवा आयोजित की जाती है।

सीडीएस का सिलेबस क्या है?

सीडीएस परीक्षा पैटर्न का महत्वपूर्ण विवरण: अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान खंडों में 120 प्रश्न होंगे, जबकि गणित अनुभाग में 100 प्रश्न होंगे। हर गलत जवाब के लिए जुर्माना है। उम्मीदवार द्वारा चिह्नित हर गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काट दिया जाएगा। किसी भी परिस्थिति में परीक्षा में उत्तरों को लिखने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here