11 चीजें जो SSB साक्षात्कार के दौरान कभी नहीं करनी चाहिए What should never be done in SSB Interview

0

What should never be done in SSB Interview? 11 चीजें जो आपको SSB साक्षात्कार के दौरान कभी नहीं करनी चाहिए: किसी को भी अजीबोगरीब पल पसंद नहीं आते, खासकर SSB इंटरव्यू में नहीं, समस्या यह है कि जब हम यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत अधिक चिंता करते हैं कि हर छोटी चीज सही हो जाए, तो उन चीजों को भूलना आसान हो जाता है जो गलत हो सकती हैं। तो हम कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि हमारे पास एक शर्मिंदगी मुक्त साक्षात्कार का अनुभव है?

What should never be done in SSB Interview

11 Things You Should Never Do Before Or During SSB Personal Interviews: यहां ये 11 चीजें हैं जो सभी उम्मीदवारों को उम्मीद है कि वे व्यक्तिगत साक्षात्कार के दिन नहीं करते हैं, और उनसे कैसे बचें।

1. देर करें आइए इसका सामना करें, साक्षात्कार के लिए देर से आना कोई विकल्प नहीं है। यह आपको केवल अव्यवसायिक, असंगठित और अनुशासित (और/या पसीने से तर!) 

2. कठबोली का प्रयोग करें आपके भाषण की पारंपरिकता आंशिक रूप से उस भूमिका पर निर्भर करती है जिसके लिए आप जा रहे हैं और वे किस प्रकार के संगठन हैं। और जब संगठन प्रतिष्ठित भारतीय सशस्त्र बल है, जो अपने पूर्ण आतिथ्य के लिए जाना जाता है, तो कठबोली का उपयोग एक बॉक्स में बंद करके समुद्र में दूर फेंक दिया जाता है, फिर भी, एक सामान्य नियम के रूप में, किसी भी पेशेवर परिसर में कठबोली का उपयोग करने से बचें। याद रखें, हालाँकि आपको अपने साक्षात्कारकर्ता अधिकारी के साथ सहज महसूस करना चाहिए, लेकिन वे अभी तक आपके सबसे अच्छे दोस्त नहीं हैं। दोस्त, भाई, दोस्त कभी उपयुक्त नहीं होते।

3. अभिमानी और अति आत्मविश्वासी बनें अपनी क्षमताओं में विश्वास होना और यह व्यक्त करना कि आप सशस्त्र बलों के लिए सही क्यों हैं, ठीक है, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो। सिफारिश चाहने और इसके हकदार होने के बीच एक महीन रेखा है। अपनी पिछली उपलब्धियों के बारे में बात करना और अपनी क्षमता और आवश्यक कौशल के बारे में बताना ठीक है, लेकिन साक्षात्कार अधिकारी को यह बताना ठीक नहीं है कि आप किसी और की तुलना में उस नौकरी के लायक हैं। क्योंकि दिखावा किसी को पसंद नहीं होता। 

4. SSB व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए अनुचित रूप से साक्षात्कार पोशाक शिष्टाचार आप पहले से ही जानते हैं। जानकारी का सर्वोत्तम उपयोग करें। अपने पहनावे को पहले ही आज़मा लें, सुनिश्चित करें कि सब कुछ फिट बैठता है। आखिरकार, आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं, वह है साक्षात्कार से कुछ घंटे पहले अपने दूसरे सफेद जुर्राब या पतलून की सही जोड़ी को बिना चीर-फाड़ के खोजने की कोशिश करना, साक्षात्कार संगठन टिप: ट्रैकी बॉटम्स कभी स्वीकार्य नहीं हैं l

5. अपने वर्तमान नियोक्ता/कंपनी/स्थान/किसी भी चीज़ के बारे में चिल्लाएं ठीक है, तो आपको एसएसबी मेस में अपना पसंदीदा मिर्च पनीर नहीं मिला और आप दिल टूट गए हैं। या यह है, आपको पर्याप्त वेतन नहीं मिलता है और आप बेरोजगार हैं, हमें मिल गया। लेकिन भले ही आप 100% सुनिश्चित हों कि आप बहुत बेहतर के लायक हैं, एक साक्षात्कार शायद सभी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक अच्छा समय नहीं है।

यह व्यक्त करने के प्रलोभन से बचें कि आप अपने वर्तमान बॉस से कितना घृणा करते हैं, या अपने सहयोगियों के बारे में शिकायत करते हैं, या मेस में परोसे जाने वाले भोजन को नापसंद करते हैं, या आपके मूल स्थान की अक्षमताएं क्या हैं और यथासंभव सकारात्मक रहें। एक टीम के खिलाड़ी की तरह आवाज करें, न कि कोई ऐसा व्यक्ति जो द्वेष रखता हो। 

6. झूठ हर कोई साक्षात्कार में थोड़ा सफेद झूठ बोलता है और अतिशयोक्ति करता है, है ना? कुछ के लिए, यह सच हो सकता है, लेकिन यह जोखिम भरा और अन्यायपूर्ण है, और यह शायद ही कभी सबसे अच्छा काम करता है। जब आपकी कहानी को विस्तृत करने के लिए कहा जाएगा या क्रॉस-प्रश्न किया जाएगा, तो आप केवल अपने आप पर ठोकर खाएंगे, और आपकी बॉडी लैंग्वेज से ऐसे संकेत मिलेंगे जो इसे दूर कर सकते हैं। और आप हमेशा आईओ द्वारा पकड़े जाएंगे, इसलिए अपनी वास्तविक उपलब्धियों और अनुभव के बारे में ईमानदार रहें, और यह आपके पक्ष में काम करेगा। 

7. झुकना/ जम्हाई लेना/ सो जाना या कुछ और जो ऊब का संकेत देता है। यदि आप लगातार जम्हाई ले रहे हैं, अपनी कुर्सी पर इतना नीचे बैठे हैं कि आप व्यावहारिक रूप से फर्श पर हैं, या आम तौर पर ऐसा लग रहा है कि आप बिस्तर पर होंगे, तो आपको गंभीरता से नहीं लिया जाएगा। सक्रिय, तरोताज़ा और शांत रहें। अपनी शारीरिक भाषा से अवगत रहें और पूरे समय केंद्रित रहें, विनम्रता से सुनें कि साक्षात्कारकर्ता अधिकारी क्या कह रहा है और सकारात्मक और उत्साही बने रहें। ओह, और सचेत। ओ भी। 

8. सुनना भूल जाओ  बोलने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करना महत्वपूर्ण है, और अपने साक्षात्कार अधिकारी को बीच-बीच में बीच में नहीं रोकना चाहिए। लगातार बातचीत करके अपने उत्साह को व्यक्त करना एक अच्छे विचार की तरह लग सकता है, लेकिन ऐसा तभी करें जब गेंद आपके पाले में हो।धैर्य से बैठें और सुनें कि आईओ को क्या कहना है। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं, वह उस प्रश्न का उत्तर देना है जो उसने पहले ही पूछा है, या उस प्रश्न की बिल्कुल समझ नहीं है क्योंकि आप उस शाम के खाने के लिए क्या करने जा रहे हैं, इस बारे में सपने देखने में आप बहुत व्यस्त थे l

9. पैसे पर ध्यान दें आप सेवा चाहते हैं क्योंकि आपको पैसे की जरूरत है, यह एक दिया गया है। यह जीवन की जरूरत है। लेकिन आपको इसे अन्य कारणों से भी लेना चाहिए जैसे, आप जानते हैं, रोमांच, खेल, प्रतिष्ठा, मातृभूमि की सेवा, आदि। ये वही हैं जो साक्षात्कारकर्ता अधिकारी को प्रभावित करेंगे और उन्हें आप पर विचार करने की अधिक संभावना होगी। व्यक्तिगत वित्तीय मुद्दे नहीं हैं एक साक्षात्कार के अनुकूल विषय या तो, इसलिए इसे पेशेवर रखें।

10. बहुत अधिक क्षमा करें अनुभव की कमी या किसी प्रश्न का तुरंत उत्तर देने में असमर्थता या प्रश्नों को सुनने या उन्हें समझने में असमर्थता के लिए माफी न मांगें। खासकर अगर आप बार-बार ‘सॉरी’ बोल रहे हैं। यह आत्मविश्वास की कमी का संकेत देगा और सुझाव देगा कि आप अपनी क्षमताओं के बारे में अनिश्चित हैं। एक बार लेकिन दृढ़ता से माफी मांगें। हालांकि, कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनके लिए माफी की जरूरत होती है। गलती से आपके इंटरव्यू देने वाले अफसर को भैया कहकर बुलाते हैं अंकल इस कसौटी पर पडते हैं पक्के l

11. आँख से संपर्क न कर पाना चौड़ी आँखों का उत्साह ठीक है। चौड़ी आँखों से घूर रहा है? उह ओह !!! इतना नहीं। यदि आप आईओ के साथ आंखों के संपर्क की एक गैर-खतरनाक राशि पर समझौता करने का प्रबंधन करते हैं, तो इसे गले लगाओ। यह दोनों पक्षों के प्रति सम्मान दिखाने का एक शानदार तरीका हो सकता है और साक्षात्कारकर्ता अधिकारी को यह जानने देता है कि आप उसकी बात सुन रहे हैं, और आपको जो कहना है उस पर विश्वास है।

“सज्जनों, सेना में हम किसी असाधारण व्यक्ति की तलाश नहीं कर रहे हैं। हम उन आम आदमियों की तलाश कर रहे हैं जो समय आने पर असाधारण काम करेंगे…”

SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, BSF Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, CAPF Jobs, CRPF Jobs, DRDO Jobs, NIA Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, SSB Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

सरकारी नौकरियों के लिए समूह में शामिल हों:-

डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
Top Sena Bharti Forms List»यहाँ क्लिक करें

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल (SenaBharti.in) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

Tags: What should never be done in SSB Interview 11 Things You Should Never Do Before Or During SSB Personal Interviews 11 चीजें जो SSB साक्षात्कार के दौरान कभी नहीं करनी चाहिए 10 Killer Tips to Crack SSB Interview What should never be done in SSB Interview 11 Things You Should Never Do Before Or During SSB Personal Interviews 11 चीजें जो SSB साक्षात्कार के दौरान कभी नहीं करनी चाहिए 10 Killer Tips to Crack SSB Interview What should never be done in SSB Interview 11 Things You Should Never Do Before Or During SSB Personal Interviews 11 चीजें जो SSB साक्षात्कार के दौरान कभी नहीं करनी चाहिए 10 Killer Tips to Crack SSB Interview

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here