SSB इंटरव्यू के लिए भावनात्मक विकसित करने के तरीके Big Emotional Quotient For SSB Interview

0

Ways To Develop Emotional Quotient For SSB Interview: नमस्कार दोस्तों, यह वास्तव में सच है कि आज के आधुनिक युग में व्यक्तियों पर प्रदर्शन करने का बहुत तनाव है। हर कोई अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए नारे लगा रहा है। इस क्रम में हम अक्सर दूसरों की भावनाओं को भूल जाते हैं और स्वार्थी जीवन जीने लगते हैं। यह जरूरी है कि एक आदमी मानसिक रूप से उतना ही स्वस्थ हो जितना वह शारीरिक रूप से।

मन ही चमत्कार कर सकता है। हम सभी मनुष्यों के पास एक ही आकार का दिमाग होता है लेकिन हम सभी इतिहास नहीं बनाते हैं। जब कोई समाज में रहता है तो यह महत्वपूर्ण है कि वह दूसरों की भावनाओं और भावनाओं का ख्याल रखे।

Ways To Develop Emotional Quotient For SSB Interview

8 Ways To Develop Emotional Quotient For SSB Interview: रक्षा बलों में, एक अधिकारी को अपने जवानों को हर समय प्रेरित और उत्साहित रखने की आवश्यकता होती है। एक नेता अपनी टीम को असंतुष्ट और निराश होने का जोखिम नहीं उठा सकता। इसलिए, एसएसबी साक्षात्कार में, मूल्यांकनकर्ता आपके भावनात्मक भागफल का भी माप लेते हैं। भावनात्मक भागफल एक महत्वपूर्ण गुण है जो एक कुशल नेता के पास होना चाहिए। इस लेख में, हम जीवन के लिए भावनात्मक भागफल विकसित करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

1. प्रेरित अपने आप को :- जब तक आप अपने आप को प्रेरित करने और अपने कार्य करने के लिए पंप नहीं कर रहे हैं, तो आप दूसरों को प्रेरित कैसे कर सकते हैं। एसएसबी साक्षात्कार में समूह कार्य करते समय जीटीओ आपकी आत्म-प्रेरणा का माप लेता है। इसलिए, हर समय चुनौती के लिए तैयार रहना होगा।

2. दूसरों को मोटिवेट करना :- यह जरूरी नहीं है कि आप मोटिवेट हों तो आपके आसपास के लोग भी मोटिवेट हों। एक नेता के पास अपनी टीम के सदस्यों को वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने की कला होनी चाहिए। यह देखने में आसान लगता है लेकिन दूसरों को प्रेरित करना एक कठिन काम है। एसएसबी साक्षात्कार में भी ऐसे उदाहरण होंगे जब आपका समूह उलझन में है और आगे बढ़ने का कोई रास्ता नहीं ढूंढ पा रहा है। तभी यह गुण काम आता है।

3. दूसरों के साथ सहानुभूति :- हाँ, एक नेता को साहसी और उद्दाम होना चाहिए लेकिन वह कभी भी पत्थर दिल का नहीं होना चाहिए। आपकी तरह, आपकी टीम के सदस्यों को भी कुछ भावनात्मक बाधाएं होंगी। अगर आपके ग्रुप में किसी को किसी भी प्रकार की असुविधा हो तो उसे नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि जल्द से जल्द उसका समाधान करना चाहिए। एक नेता अपनी टीम के सदस्यों के समर्थन के बिना कुछ भी नहीं है।

4. गलती स्वीकार करना :- अगर किसी ने कोई गलती नहीं की होती तो SORRY शब्द को शब्दकोशों से मिटा दिया जाता। हम इंसान अनजाने में कई गलतियां करते हैं। जबकि हम में से अधिकांश लोग खुद को सही साबित करने के लिए अड़े हुए हैं, एक अच्छे नेता में यह जानने की चालाकी होनी चाहिए कि वह कब गलत है और अपनी गलती को स्वीकार करता है। उनके कार्य की न केवल सराहना की जाएगी बल्कि दूसरों के बीच यह संदेश भी जाएगा कि उनका नेता एक जिम्मेदार व्यक्ति है। एसएसबी साक्षात्कार में भी, यदि आपने कोई गलती की है, तो किसी और को दोष देने के बजाय अपनी कार्रवाई की जिम्मेदारी लेने के लिए पर्याप्त साहसी बनें।

5. मानसिक सहनशक्ति :- रक्षा बलों में एक सदस्य होने का कोई मतलब नहीं है जो एक बार में 15 किमी दौड़ सकता है लेकिन वास्तविक जीवन की तनावपूर्ण स्थितियों को संभालने में खराब है। प्रत्येक व्यक्ति को अप्रत्याशित परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है; एक कुशल नेता हमेशा उन परिस्थितियों को संभालने के लिए धैर्य दिखाता है। SSB इंटरव्यू तनावपूर्ण स्थितियों को दृढ़ निश्चय के साथ संभालने के बारे में है और कुछ नहीं।

6. अनुकरणीय कर्तव्य बोध :- यह सरल लगता है, लेकिन जिस तरह से हम सभी को हर स्थिति से एक आसान रास्ता खोजने के लिए लाया गया है, विशेष रूप से एक भारतीय के लिए अपने संगठन के प्रति हर समय कर्तव्यपरायण रहना मुश्किल हो जाता है। एक अच्छे नेता को अपने संगठन की जरूरतों को सबसे ऊपर रखना चाहिए। यदि आप एक अच्छा उदाहरण स्थापित करते हैं तो आपकी टीम के सदस्य भी उसका अनुसरण करेंगे। कर्तव्यपरायण होने से न केवल आपको अपनी टीम के सदस्यों बल्कि संगठन का भी सम्मान मिलेगा।

7. एक कुशल टीम सदस्य :- आपको अपने पुरुषों (जूनियर्स) का नेतृत्व करने और अपने वरिष्ठों के नेतृत्व में समान रूप से कुशल होना चाहिए। नेतृत्व की रक्षा प्रणाली पूरी तरह से इसी सिद्धांत पर आधारित है। इसलिए, कोई यह नहीं सोच सकता कि वह संगठन से ऊपर है और वह जो चाहता है वह करता है। यहां तक ​​कि भारतीय सेना के जनरल भी रक्षा मंत्रालय के प्रति जवाबदेह होते हैं। एसएसबी साक्षात्कार परीक्षणों की एक बैटरी के माध्यम से एक टीम के सदस्य के रूप में कुशलता से प्रदर्शन करने की आपकी क्षमता का परीक्षण करते हैं।

8. सकारात्मक दृष्टिकोण :- कई बार यह दोहराया गया है कि व्यक्ति को सकारात्मक दृष्टिकोण रखना चाहिए। यह वास्तव में इस बात का प्रतिबिंब है कि यह जीवन में कितना महत्वपूर्ण है। एसएसबी में आपको काफी तनावपूर्ण और बोझिल परिस्थितियों से गुजरना होगा। शांत रहना और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना उन परीक्षण स्थितियों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है। 

सकारात्मकता आपके भीतर से आती है, यदि आप अपने दैनिक जीवन में सकारात्मकता का प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो आप एसएसबी साक्षात्कार में एक सकारात्मक व्यक्ति के रूप में अचानक नहीं उभर सकते। दोस्तों, भावनात्मक भागफल दूसरों की भावनाओं और आशंकाओं को समझने के बारे में है। आप की तरह, आपके चारों ओर अलग-अलग प्रतिक्रिया तंत्र हैं। सकारात्मक और प्रेरित होना विभिन्न प्रकार के लोगों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है।

Importance of Emotional Intelligence In SSB Interview: इसी के साथ मैं आज के लिए छुट्टी लेता हूं। मुझे उम्मीद है कि हमारे ब्लॉग के सभी पाठकों को यह लेख पसंद आया होगा। कृपया बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। तब तक, खुश रहो, खुश रहो। जय हिन्द

SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, BSF Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, CAPF Jobs, CRPF Jobs, DRDO Jobs, NIA Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, SSB Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

सरकारी नौकरियों के लिए समूह में शामिल हों:-

डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
Top Sena Bharti Forms List»यहाँ क्लिक करें

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

Tags: Ways To Develop Emotional Quotient For SSB Interview 8 Ways To Develop Emotional Quotient For SSB Interview Importance of Emotional Intelligence In SSB Interview Emotional Intelligence Test for SSB Interview Insider Tips 8 Interview Questions to Assess Emotional Intelligence SSB इंटरव्यू के लिए इमोशनल इंटेलिजेंस टेस्ट 8 Ways To Develop Emotional Quotient For SSB Interview Insider Tips Importance of Emotional Intelligence In SSB Interview Emotional Intelligence Test 8 Ways To Develop Emotional Quotient For SSB Interview Insider Tips Importance of Emotional Intelligence In SSB Interview Emotional Intelligence Test

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here