सेना में Girls को कैसे बाल चाहिए ? क्या बाल कटवाना जरूरी है? Military Hairstyles For Women

0

Military Hairstyles For Women: दोस्तों जो अगर आप एक महिला हैं और आप भारतीय सेना यानि Indian Army, Airforce या Navy को ज्वाइन करना चाहती हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही रोचक होने वाली है, क्योंकि आज हम आपको इसमें बताएंगे कि क्या सेना में ट्रेनिंग के दौरान लड़कियों को अपने बाल कटवाने पढ़ते हैं। अगर हां, तो क्या यह बाल कटवाना कंपलसरी होता है? ऐसे ही सभी सवालों का जवाब दोस्तों आज हम आपको नीचे देने जा रहे हैं।

Military Hairstyles For Women

Indian Army Women Haircut Rule – Indian Army में Girls को कैसे बाल चाहिए?

चलिए सबसे पहले बात करते हैं Indian Army में फीमेल Solider GD Entry (Women Military Police) की, तो दोस्तों  जैसा की आपको पता होगा इंडियन आर्मी में जॉइनिंग से पहले कैंडिडेट को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। और जब एक फीमेल कैंडिडेट को ट्रेनिंग सेंटर पर बुलाया जाता है, तो सबसे पहले उनका बॉय हेयर कट (Boy Cut) करवाना अनिवार्य (Compulsory) होता है। फिर चाहे उनके बाल कितने भी अच्छे और कितने ही लंबे क्यों ना हो, जैसे ही आप ट्रेनिंग एकेडमी में अंदर होते हैं, तो सबसे पहले उनका हेयर कट किया जाता है। 

Indian AirForce Women Haircut Rule – Indian AirForce में Girls को कैसे बाल चाहिए?

तो चलिए अब बात करते हैं इंडियन एयर फोर्स की, तो दोस्तों फीमेल कैंडिडेट्स को इंडियन एयरफोर्स में कमीशन ऑफिसर बनने के लिए एयरफोर्स अकैडमी हैदराबाद को ज्वाइन करना पड़ता है। आपको बता दें की एयरफोर्स एकेडमी में आपको बाल कटवाने अनिवार्य (Compulsory) नहीं है, और यहां पर लेडी केडेट अपने बाल लंबे रख सकती हैं, लेकिन दोस्तों यहां पर शर्त यह होती है कि आपको एकदम तरीके से बालों का बन (Bun) बनाकर रखना होता है, ताकि सभी कैंडिडेट्स में एकरूपता बनी रहे और ट्रेनिंग के दौरान आपको कोई परेशानी भी ना हो।

Indian Navy Women Haircut rule – Indian Navy में Girls को कैसे बाल चाहिए?

अब बात करते हैं इंडियन नेवी की, दोस्तों फीमेल कैंडिडेट को इंडियन नेवी में कमीशंड ऑफिसर बनने के लिए इंडियन नेवल एकेडमी केरला को ज्वाइन करना पड़ता है, और यहाँ भी एयरफोर्स ही की तरह नेवल एकेडमी में आपको हेयर कट करवाना अनिवार्य (Compulsory) नहीं है। लेकिन यहां पर भी आपको बालों का बन (Bun) बनाना कंपलसरी है, और वह भी एकदम तरीके से।

Haircut Rules In Indian Army, Indian Navy & Indian Air Force

तो दोस्तों यहाँ पर कई लोगों का सवाल हो सकता है कि, क्यों आर्मी में हेयर कट करवाना कंपलसरी रखा गया है? यहाँ पर इसके पीछे 2 कारण है-

  • 1. एक ही तरह की हेयर स्टाइल होने से कैंडिडेट्स में एकरूपता और एकता आ जाती है, क्योंकि हर कोई बराबर दिखता है।
  • 2. ट्रेनिंग के समय लंबे बाल आपको मुश्किल में डाल सकते हैं, क्योंकि लंबे बालों को संभालना और मेन्टेन करना थोड़ा मुश्किल होता है, और इसमें टाइम भी ज्यादा लगता है।

दोस्तों अब आप खुद ही सोचिए कि, जहां आर्मी ट्रेनिंग के दौरान कभी कभी आपको सही से खाने का भी समय न मिल पाता हो, वहां पर आप अपनी हेयर स्टाइल को कितना टाइम दे पाएंगे। इसलिए दोस्तों आपको आर्मी में हेयर कट कराना जरूरी होता है।
हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और इसको लेकर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। आपका बहुत बहुत शुक्रिया।

Tags- Haircut Rules In Indian Army, Indian Navy & Indian Air Force, Indian Army Haircut, army hair style, army mein kaise baal chaiye, indian army ka hair style, ladkiyon ke army mein baal, girl army hair cut rule, women haircut army Haircut Rules In Indian Army, Indian Navy & Indian Air Force Army women HAIRCUT rules Women haircut army

नवीनतम अपडेट के लिए जुड़ें:-

»जॉइन टेलीग्राम»Facebook ग्रुप
»Twitter ग्रुप»Linkedin ग्रुप
»Top Sena Bharti»Tumblr ग्रुप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here