AFCAT वेतन? Indian Air Force Salary, Allowances & Perks

0

Indian Air Force Salary {AFCAT वेतन}:– आधिकारिक वेबसाइट पर 7वें वेतन आयोग के बाद एक वायु सेना अधिकारी के वेतन का उल्लेख किया गया है। एएफसीएटी के वेतनमान से संबंधित लाभ प्रशिक्षण अवधि की शुरुआत के साथ ही शुरू हो जाता है। AFCAT परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों का वेतनमान 56,100 रुपये है।

AFCAT का आयोजन भारतीय वायु सेना का हिस्सा बनने के लिए योग्य उम्मीदवारों (पुरुष और महिला दोनों) की भर्ती के लिए किया जाता है। एएफसीएटी परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन फ्लाइंग एंड ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाओं में ग्रुप ए राजपत्रित अधिकारी के पद पर किया जाता है। एएफसीएटी परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी यहां दिए गए लिंक पर उपलब्ध है।

Table of Contents

AFCAT वेतन – Indian Air Force Salary

Indian Air Force Salary AFCAT वेतन
Indian Air Force Salary AFCAT वेतन

इस लेख में एएफसीएटी वेतन, एएफसीएटी परीक्षा को पास करने पर भारतीय वायु सेना में शामिल होने वाले भत्तों, भत्तों, पदोन्नति आदि जैसे उम्मीदवारों को होने वाले लाभों के बारे में विस्तार से चर्चा की जाएगी। अन्य सरकारी परीक्षाओं के इच्छुक उम्मीदवार दिए गए लिंक पर अन्य आगामी परीक्षाओं के बारे में प्रासंगिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

एएफसीएटी वेतन {AFCAT Salary}

AFCAT 1 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले आवेदकों को AFCAT परीक्षा को पास करने पर वायु सेना के अधिकारियों के विस्तृत वेतनमान, भत्ते, भत्तों, इन-हैंड वेतन को जानने के लिए तैयार होना चाहिए। इसलिए नीचे दी गई तालिका सभी शाखाओं के लिए प्रशिक्षु स्तर के लिए एएफसीएटी के वेतन पर प्रकाश डालती है। 

एएफसीएटी प्रशिक्षण वजीफा 

वायु सेना में एएफसीएटी प्रशिक्षण के लिए वजीफा नीचे दिया गया है:

प्रशिक्षण वजीफा – AFCATवजीफा राशि
किसी भी वायु सेना प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण की पूरी अवधि के दौरान पुरुषों और महिलाओं को वजीफा56,100 रुपये प्रति माह (स्तर 10 में वेतन शुरू)

प्रशिक्षण के सफल समापन पर, कमीशन अधिकारी के वेतन मैट्रिक्स में एएफसीएटी उम्मीदवारों का वेतन स्तर 10 के पहले सेल में तय किया जाएगा।

एएफसीएटी वेतन संरचना

फ्लाइंग ऑफिसर को कमीशन दिए जाने पर निम्नलिखित वेतन और भत्ते लागू होते हैं – 

एएफसीएटी वेतन संरचना
पदफ्लाइंग ऑफिसर
स्तर 10 
7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के अनुसार भुगतान करेंरुपये 56,100 – 1,77,500
सैन्य सेवा वेतन15,500 रुपये प्रति माह

उल्लिखित एएफसीएटी वेतन के अलावा, अधिकारी अन्य भत्तों जैसे परिवहन भत्ता, बाल शिक्षा भत्ता, एचआरए आदि के भी हकदार हैं, जिनकी चर्चा लेख में आगे की गई है। 

AFCAT वेतन – हाथ में वेतन और वार्षिक पैकेज

विभिन्न शाखाओं में अधिकारियों के लिए वायु सेना में वेतन अलग-अलग है। 

नीचे दी गई तालिका में वायु सेना के अधिकारियों के शाखा-वार वेतनमान का उल्लेख है-।

आईएएफ शाखाआईएएफ वेतन
फ्लाइंग ब्रांचरुपये 85,372
ग्राउंड ड्यूटी तकनीकी शाखारुपये 74,872
ग्राउंड ड्यूटी गैर-तकनीकी शाखारुपये 71,872

एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एएफसीएटी अधिसूचना के माध्यम से जा सकते हैं । 

विभिन्न शाखाओं के IAF अधिकारियों को दिया जाने वाला वार्षिक वेतन पैकेज इस प्रकार है:

आईएएफ शाखाएंवार्षिक वेतन पैकेज
ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी)रु. 7-9 लाख
ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी)रु. 7-9 लाख
फ्लाइंग ब्रांचरु. 8-10 लाख

विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार परीक्षा के लिए पोस्ट-वार वेतन संरचना के लिए लिंक किए गए लेख की जांच कर सकते हैं।

AFCAT – वायु सेना के अधिकारियों को भत्ते

हकदार वेतन के अलावा, वायु सेना के अधिकारी विभिन्न भत्तों के लिए भी स्वीकार्य हैं। भारतीय वायुसेना के अधिकारियों को जो भत्ते मिलते हैं, वे हैं उड़ान शाखा अधिकारियों को उड़ान भत्ता, तकनीकी शाखा अधिकारियों को तकनीकी भत्ता। 

नियुक्ति के स्थान, कर्तव्य की प्रकृति के आधार पर भत्ते स्वीकार्य हैं। इसमें टेस्ट पायलट और फ्लाइट टेस्ट इंजीनियर, फील्ड एरिया अलाउंस, स्पेशल फोर्स, सियाचिन, स्पेशल कंपेंसेटरी (हिल एरिया), आइलैंड स्पेशल ड्यूटी, एरिया और रिमोट लोकैलिटी अलाउंस शामिल हैं।

AFCAT – वायु सेना के अधिकारियों को विशेषाधिकार

वेतन और भत्तों के अलावा, IAF अधिकारी भत्तों और विशेषाधिकारों के लिए भी स्वीकार्य हैं। एएफसीएटी के भत्ते और विशेषाधिकार हैं –

  • सुसज्जित आवास
  • स्वयं और आश्रितों के लिए व्यापक चिकित्सा कवर, 
  • रियायती दरों पर ऋण,
  • कैंटीन, ऑफिसर्स मेस, 
  • यात्रा रियायत छोड़ो। वायु सेना में अधिकारी सेवा की अत्यावश्यकताओं के अधीन छुट्टी (60 दिन वार्षिक और 20 दिन आकस्मिक) के हकदार हैं।
  • सेवारत अधिकारियों के लिए 1 करोड़ रुपये का बीमा कवर। फ्लाइंग ब्रांच अधिकारियों के लिए 12 लाख रुपये का अतिरिक्त कवर (योगदान पर) लागू है।

AFCAT – वायु सेना अधिकारियों को पदोन्नति

IAF पदोन्नति प्रदर्शन और सेवा के वर्षों पर आधारित है। फ्लाइंग ऑफिसर को दी जाने वाली पदोन्नति के स्तर इस प्रकार हैं:

एएफसीएटी प्रचार
आईएएफ पोस्टआईएएफ स्तर
फ्लाइंग ऑफिसरजूनियर स्तर
फ्लाइंग लेफ्टिनेंटजूनियर स्तर
दस्ते का नेताविंग कमांडरग्रुप कैप्टनकार्यकारी स्तर
एयर कॉमरेडएयर वाइस मार्शलएयर मार्शलनिदेशक स्तर
एयर चीफ मार्शलअध्यक्ष

IAF अधिकारियों का AFCAT करियर ग्रोथ – महत्वपूर्ण संकेत

  1. एएफसीएटी के लिए पदोन्नति समयरेखा के आधार पर पहले तीन रैंकों पर लागू होती है। 
  2. फ्लाइट कैडेट में प्रशिक्षण पूरा होने पर उम्मीदवारों को फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में कमीशन दिया जाता है।
  3. 3 साल की सेवा पूरी करने पर, फ्लाइंग ऑफिसर को डिपार्टमेंट टेस्ट पास करने पर फ्लाइंग लेफ्टिनेंट के रूप में पदोन्नत किया जाता है।
  4. 6 साल की सेवा पूरी करने पर, उम्मीदवारों को स्क्वाड्रन लीडर के पद पर पदोन्नत किया जाएगा
  5. अन्य पदों के लिए पदोन्नति नौकरी के आधार पर और पदों में रिक्तियों के अनुसार की जाती है। 
  6. तकनीकी अधिकारी जो इंजीनियर हैं, उन्हें पदोन्नति और वेतन के उद्देश्य से 2 वर्ष की वरिष्ठता दी जाती है जिसकी तुलना भारतीय वायु सेना के अधिकारियों से की जाएगी।
  7. सभी अधिकारियों के लिए सी’ परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है जिसमें सामान्य ज्ञान और विभागीय पदोन्नति के लिए विषयों से संबंधित पद शामिल हैं और रैंकों में पदोन्नति प्राप्त करना अनिवार्य है।

एएफसीएटी – वायु सेना अधिकारियों की नौकरी प्रोफाइल

AFCAT की 3 शाखाओं का जॉब प्रोफाइल अलग है। नीचे दी गई तालिका में AFCAT के माध्यम से किसी भी शाखा में वायु सेना में शामिल होने वाले उम्मीदवार की जिम्मेदारी और नौकरी प्रोफ़ाइल पर प्रकाश डाला गया है-

AFCAT – IAF अधिकारियों की जॉब प्रोफाइल
आईएएफ शाखाएंआईएएफ जॉब प्रोफाइल
एएफसीएटी फ्लाइंग ब्रांचयुद्ध के साथ लड़ाकू विमानों का संचालन और देखभाल, गोला-बारूद का परिवहनहवाई समर्थन और आपूर्ति। सामग्री का परिवहनआकस्मिक और आपात स्थितियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा में हैं।
एएफसीएटी ग्राउंड ड्यूटी तकनीकी विमान के सभी तकनीकी उपकरणों और उपकरणों का रखरखावपहले से ही योग्य तकनीशियनों का प्रबंधन करना।यह सुनिश्चित करना कि तकनीशियनों को काम के लिए आवश्यक उपकरण और उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिसमें रडार, विमान, आदि शामिल हैं।वैमानिकी इंजीनियरिंग, हथियार, संचार प्रणाली, वैमानिकी, आदि का प्रदर्शन करना। विमान सेवा का संचालन।विमान में तकनीकी प्रक्रियाएं और प्रबंधन।
एएफसीएटी ग्राउंड ड्यूटी गैर-तकनीकी हवाई यातायात नियंत्रक और लड़ाकू नियंत्रक का प्रशासन, विभाग के खाते, विभाग के रसद, शिक्षा।

तैयारी, रणनीति और सुझावों, महत्वपूर्ण पुस्तकों आदि पर आगे की सहायता के लिए SenBharti.in से आगे नहीं देखें। 

SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, Border Security Force (BSF) Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, Central Armed Police Forces (CAPF) Jobs, Central Reserve Police Force (CRPF) Jobs, Defence Research and Development Organisation (DRDO) JObs, National Investigation Agency (NIA) Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, Sashastra Seema Bal (SSB) Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

आधिकारिक अधिसूचना/ आवेदन फार्म:-

आधिकारिक वेबसाइट:-»यहाँ क्लिक करें
डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
Admit Card»यहाँ क्लिक करें
Top Sena Bharti Forms List»यहाँ क्लिक करें

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – AFCAT वेतन

प्रश्न. सभी शाखाओं के लिए AFCAT वेतन कैसे निर्धारित करें?

उत्तर. भारतीय वायु सेना एएफसीएटी परीक्षा का संचालन निकाय होने के कारण सभी शाखाओं के लिए एएफसीएटी वेतन निर्धारित करती है।

प्रश्न. प्रशिक्षण अवधि के दौरान उम्मीदवारों को कितना वजीफा दिया जाता है?

उत्तर. वायु सेना के प्रशिक्षण संस्थानों में से किसी में प्रशिक्षण की पूरी अवधि के दौरान पुरुषों और महिलाओं के लिए वजीफा 56100 प्रति माह है ।

प्रश्न. एक फ्लाइंग ऑफिसर को किस उच्चतम पद पर पदोन्नत किया जा सकता है?

उत्तर. एक उड़न अधिकारी जिस सर्वोच्च पद का लाभ उठा सकता है वह है एयर चीफ मार्शल।

प्रश्न. AFCAT परीक्षा के माध्यम से भर्ती किए गए उम्मीदवारों को दिया जाने वाला न्यूनतम सैन्य सेवा वेतन क्या है?

उत्तर. AFCAT परीक्षा के माध्यम से भर्ती किए जा रहे सभी अधिकारियों को वेतन के अलावा INR 15500 का सैन्य सेवा वेतन प्रति माह निर्धारित किया जाता है।

प्रश्न. आयोग के अनुदान पर फ्लाइंग ऑफिसर को दिया जाने वाला एएफसीएटी वेतनमान क्या है?

उत्तर. कमीशन के अनुदान पर, उड़ान अधिकारियों को 7 सीपीसी पे मैट्रिक्स के स्तर 10 में भुगतान किया जाता है और न्यूनतम वेतनमान 56,100 रुपये – 1,77,500 रुपये के बीच होता है।

प्रश्न. AFCAT परीक्षा के माध्यम से भर्ती किए गए अधिकारियों के लिए कौन से अन्य भत्ते स्वीकार्य हैं?

उत्तर. वायु सेना के अधिकारी पदस्थापन स्थान, कर्तव्य की प्रकृति के आधार पर विभिन्न भत्तों के लिए स्वीकार्य हैं। इसमें टेस्ट पायलट और फ्लाइट टेस्ट इंजीनियर, फील्ड एरिया अलाउंस, स्पेशल फोर्स, सियाचिन, स्पेशल कंपेंसेटरी (हिल एरिया), आइलैंड स्पेशल ड्यूटी, एरिया और रिमोट लोकल अलाउंस शामिल हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here