आर्मी में भर्ती होने के 5 बड़े फायदे Top 5 Benefits of Joining Indian Army

4

Top 5 Benefits of Joining Indian Army [Army join karne ke fayde]: दोस्तों भारतीय सेना (Indian Army) में जीवन काफी रोमांच और एक्शन से भरा हुआ है, और लोग अपने अलग अलग कारणों से इसका हिस्सा बनते हैं। कुछ आर्थिक कारणों से तो, कुछ लोग इसके माध्यम से अपने देश सेवा करने के जुनून से इसमें  शामिल होते हैं।

Top 5 Benefits of Joining Indian Army

हालाँकि एक फौजी का जीवन देश के लिए समर्पण और मुश्किलों से घिरा हुआ होता है। फिर भी आप के मन में आता होगा कि Army kyon join karen? लेकिन सेना में काम करने के अनेकों फायदे भी है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होता है।

तो दोस्तों आज हम आपको 5 बड़े फायदे हैं बताने जा रहें हैं जो कि एक भारतीय सेना अपने सैनिकों को प्रदान करती है। और जो अगर आप भी सेना नौकरी में रूचि रखते हैं तो इस लेख को आखिरी तक जरूर पढ़ें, जिससे की आपको इस बारे में पूरी जानकारी मिल सके l 

भारतीय सेना में काम करने के 5 बड़े फायदे [Top 5 Benefits of Joining Indian Army]

1. आर्थिक सुरक्षा (Job Security & Attractive Salary)

यह शायद सबसे बड़ा फायदा है जो भारतीय सेना अपने फौजियों को प्रदान करती है। आप कोई भी प्राइवेट क्षेत्र ले लो, आपकी नौकरी के बारे में कोई सुरक्षा नहीं दी जाती। नौकरी चली जाने का डर हर निजी छेत्र के कर्मचारी को रहता है। लेकिन यहाँ पर आपको कभी भी अपनी नौकरी की चिंता करने की जरुरत नहीं है। और छठवें वेतन आयोग आने के बाद सेना के कर्मियों का वेतन भी काफी विकसित हुआ है।

2. स्वस्थ शरीर और आकर्षक व्यक्तित्व (Heathy Lifestyle and Attractive Personality)

दोस्तों, कड़ा व्यायाम फौजियों के जीवन का अभिन्न अंग है। इसका परिणाम उनके स्वस्थ शरीर के रूप में देखा जा सकता है। हर फौजी को ट्रेनिंग और नौकरी के दरम्यान अनुशासन और शिष्टाचार सिखाये जाते है। इसके परिणाम स्वरुप  हर फौजी एक आकर्षक व्यक्तित्व पाता है। अगर आप खुद में इन विशेषताओं को विकसित करना चाहते है, तो आपके लिए सेना में नौकरी सबसे अच्छी जगह है।

3. समाज में आपकी प्रतिष्ठा (Respect in Society)

दोस्तों, एक फौजी देश और देशवासियों की रक्षा करता है। इसके बदले में फौजी और उसके परिवार को समाज में एक उच्च स्थान मिलता है। वे जहां भी जाते हैं, आपके साथ सम्मान का व्यवहार किया जाता है, क्योकि कभी आपको लग सकता है कि वे तो सिर्फ एक नौकरी कर रहे हैं, लेकिन लोग यही मानते हैँ की वे उनके देश की सेवा कर रहे हैं, और उनको एक राष्ट्रीय नायक है के रूप में देखते हैँ। तो दोस्तों फौजी बनकर आप हर देशवासी के लिए एक हीरो भी बन सकतें है। 

4. मुफ्त चिकित्सा और अन्य सर्वश्रेष्ठ सुविधाएँ (Free medical and other best facilities)

दोस्तों हालांकि सेना का वेतन आपको सामान्य लग सकता हैं, लेकिन  सेना के एक व्यक्ति को इस वेतन के साथ साथ लगभग 50 अतिरिक्त सुविधाएं और भी मिलतीं  हैं जिनको पाने के लिए किसी भी निजी क्षेत्र के एक व्यक्ति को काफी महंगी कीमत चुकानी पद सकती है। जैसे की अपने और परिवार के लिए मुफ्त चिकित्सा सुविधाएँ, सर्वश्रेष्ठ आवास और कैंटीन की सुविधा तथा परिवार और बच्चों के लिए सैनिक स्कूलों की बेहतरीन सुविधाएँ आदि ।

5. रिटायरमेंट के बाद के फायदे (Post Retirement Benefits)

दोस्तों भारतीय सेना अपने कर्मचारियों की उनके रिटायरमेंट के बाद भी सरपरस्ती करती है। रिटायर हो चुके फौजी सेना के केंटीन , हॉस्पिटल और अन्य कई सुविधाओं का लाभ ले सकते है। रिटायरमेंट के बाद मिलने वाला पेंशन पूर्व फौजी को किसी और पर आय के लिए निर्भर होने से बचाता है। हर फौजी को रिटायरमेंट के बाद उसके आखिरी वेतन के 50 प्रतिशत तक का पेंशन पूरे शेष जीवन काल तक मिलता है।

तो दोस्तों, ये कुछ मुख्य सुविधाएँ हैँ जो कि एक भारतीय सेना अपने सैनिकों को प्रदान करती है। हमें कमेंट कर के जरूर बताएं की आपको इनमें से सबसे जयादा पसंद कौन सी आई। आपका बहुत बहुत शुक्रिया ।

Tags – Advantages and disadvantages of Indian Army, Indian Army benefits for family, Reasons to join Indian Army, Is Army good career in India, army join karne ke fayde, army bharti benefits, army salary, indian army facilities in hindi Mind Boggling Reasons Why To Join Indian Army Perks Of Army Life

FAQ – भारतीय सेना में क्यों शामिल हों army join karne ke fayde

Q. सेना में शामिल होने के क्या फायदे हैं?

Ans. सेना में शामिल होने के लाभों में नौकरी की सुरक्षा, व्यापक स्वास्थ्य देखभाल कवरेज, आवास, भोजन, कपड़े और मुफ्त नौकरी प्रशिक्षण शामिल हैं। इसके अलावा, सैनिकों को मामूली आधार वेतन मिलता है।

Q. क्या भारतीय सेना में शामिल होना एक अच्छा विचार है?

Ans. भारतीय सेना करियर के हर चरण में पेशेवर और व्यक्तिगत विकास दोनों का वादा करती है। सेना में शामिल होना स्कूल के बाद और स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद भी संभव है। आकर्षक वेतन और भत्तों के अलावा, सेना आपको जीवन शैली में सर्वश्रेष्ठ प्रदान करती है, यहां तक ​​कि अन्य सभी व्यवसायों से भी बेहतर।

Q. भारतीय सेना सबसे अच्छी नौकरी क्यों है?

Ans. प्रतिष्ठा और सम्मान यह देश में सबसे प्रतिष्ठित और सम्मानित करियर में से एक है। सेना में शामिल होने का एक कारण साथी नागरिकों का सम्मान और प्यार है।

Q. क्या आर्मी एक अच्छा करियर है?

Ans. कुछ खास प्रकार के व्यक्तित्व के लिए सेना एक अच्छा करियर है। कई असैन्य नौकरियों में आप जितना पाएंगे, उससे कहीं अधिक संरचना और प्रोटोकॉल है। आप नियत के अनुसार इधर-उधर घूमेंगे, और आपके और आपके परिवार के पास कोई विकल्प नहीं होगा कि आप कहाँ जाएँ। युद्ध के समय में तैनात होने का खतरा होता है।

Q. क्या आर्मी में नौकरी पाना आसान है?

Ans. कड़ी प्रतिस्पर्धा को देखते हुए सेना में भर्ती होना आसान नहीं होगा। तो, यह पता लगाने के लिए कि आपके व्यक्तित्व के लिए करियर की कौन सी श्रेणी सबसे उपयुक्त होगी, इस मुफ्त ऑनलाइन करियर टेस्ट को देखें। उस आखिरी बिंदु पर, इस व्यक्तित्व परीक्षण को भी आजमाएं ताकि यह पता चल सके कि आप वास्तव में कौन हैं।

नवीनतम अपडेट के लिए जुड़ें:-

Related Questions: हमने निम्नलिखित प्रश्न को कवर किया है,

  • Is Indian Army a good career option? Reasons to join Indian Army
  • I am 23 year old and want to join the Indian army.how can I join?
  • What are different career options in Indian army? army join karne ke fayde
  • I have served 10 years in the Indian Army. What career options do I have now?
  • Should I join the Indian Army or not? army bharti benefits army join karne ke fayde
  • If I am a 12th pass non-medical, how can I join the Indian Army as an officer?
  • I am almost 20 years old. What should I do to join the Indian Army?
  • I wanted to take up my profession as joining in the Indian Army. What do you suggest?
  • Should I join the Indian Army or continue my career as a software engineer? What are the pros and cons of both?
  • I am not from an army background, but I still want to join the Indian Army. Is this possible?
  • If you were to compare IAS with the Indian Army which one would you choose over the other as a career option?
  • How can I join the Indian Army? I am 22 years old. I’m a 10th passer. Can I?
  • Which one is a better career option, the Indian Army or an engineer? Reasons to join Indian Army
  • If a person is the only child of his parents and have a nuclear family, then should he join the Indian Army or not?
»जॉइन टेलीग्राम»Facebook ग्रुप
»Twitter ग्रुप»Linkedin ग्रुप
»Top Sena Bharti»Tumblr ग्रुप

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here