वायु सेना में प्रवेश करने के 3 तरीके Ways to Join Airforce

0

Ways to Join Airforce: 3 Ways to enter the Indian Airforce after Engineering {भारतीय वायु सेना में प्रवेश करने के 3 तरीके}:- अपना बी.टेक स्नातक पूरा करने के बाद भारतीय वायु सेना में प्रवेश करने के 3 तरीके

अपने राष्ट्र की रक्षा करने का एक अलग ही आकर्षण होता है। यह सेना, नौसेना या वायु सेना हो, आपको इस करियर की राह में शामिल होने के लिए दृढ़ संकल्प, कठोर प्रशिक्षण और कौशल की आवश्यकता है। इन तीनों में वायुसेना सबसे लोकप्रिय और ग्लैमरस करियर में से एक है। आप 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद या स्नातक पूरा करने के बाद ही वायु सेना में शामिल हो सकते हैं। 

Ways to Join Airforce after completing your B. Tech graduations

Ways to Join Airforce 3 ways to enter the Indian Airforce after Engineering
Ways to Join Airforce 3 ways to enter the Indian Airforce after Engineering

हाल के दिनों में ऐसे इंजीनियरों की संख्या में वृद्धि हुई है जो इस करियर क्षेत्र में प्रवेश करना चाहते हैं। आप भारतीय वायु सेना में प्रवेश करने के बाद एक लड़ाकू पायलट, या एक परिवहन पायलट और यहां तक ​​कि एक हेलीकाप्टर पायलट भी बन सकते हैं।

यदि आप एक इंजीनियर हैं और अपनी बी.टेक ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद एयरफोर्स में शामिल होने के इच्छुक हैं, तो यहां तीन तरीके दिए गए हैं –


संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) प्रविष्टि {Combined Defence Services (CDS) entry}:- यह रक्षा की उड़ान शाखा में प्रवेश के बुनियादी और मुख्य तरीकों में से एक है। आप इस परीक्षा के माध्यम से स्नातक होने के बाद वायु सेना में स्थायी कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, प्रवेश का यह तरीका पुरुषों के लिए सख्ती से प्रतिबंधित है। यदि आप अविवाहित, पुरुष भारतीय नागरिक हैं जिनकी आयु 20 से 24 वर्ष के बीच है (पाठ्यक्रम शुरू होने के समय) तो आप परीक्षा के लिए पात्र हैं। 

इसके अलावा, आपके पास बी.टेक स्नातक प्रमाणपत्र होना चाहिए या परीक्षा में बैठने के लिए 10+2 स्तर पर भौतिकी और गणित के साथ अंतिम वर्ष/ सेमेस्टर का छात्र होना चाहिए। प्रवेश परीक्षा के लिए कोई प्रतिशत बार नहीं है और यूपीएससी द्वारा वेबसाइट www.upsc.gov.in पर नवंबर और अगस्त के दौरान सूचित किया जाता है।


एनसीसी स्पेशल एंट्री मोड {NCC Special entry mode}:- यह परीक्षा भारतीय वायु सेना में शामिल होने के इच्छुक पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए खुली है। इस प्रवेश मार्ग के लिए मुख्य आवश्यकताओं में से एक यह है कि आपको राष्ट्रीय कैडेट कोर का एयर विंग सीनियर डिवीजन ‘सी’ सर्टिफिकेट धारक होना चाहिए। जहां पुरुषों को स्थायी कमीशन मिलता है, वहीं महिलाओं को शॉर्ट सर्विस कमीशन दिया जाता है।

हालांकि शॉर्ट सर्विस कमीशन के लिए पुरुष भी आवेदन कर सकते हैं। एक अविवाहित उम्मीदवार, पाठ्यक्रम शुरू होने के समय 20 से 24 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक पात्र हैं। साथ ही, जिन उम्मीदवारों के पास डीजीसीए द्वारा जारी वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस है, उन्हें पाठ्यक्रम शुरू होने पर 26 वर्ष की आयु तक की छूट मिल सकती है।

शैक्षणिक योग्यता के लिए बी.टेक के छात्रों के पास 10+2 स्तर पर प्रत्येक गणित और भौतिकी में 60% अंक होने चाहिए और न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग करना या पूरा करना चाहिए। कम से कम 60% अंकों के साथ इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट सदस्यता की धारा ए और बी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र भी पात्र हैं। इसके अलावा, अंतिम वर्ष/ सेमेस्टर के छात्र इस तथ्य के साथ आवेदन कर सकते हैं कि उनके पास AFSB परीक्षण के समय कोई बैकलॉग नहीं है और वे उस समय विश्वविद्यालय द्वारा जारी प्रमाण पत्र दिखा सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा और जून और दिसंबर में IAF द्वारा सूचित किया जाता है। अंतिम वर्ष/ सेमेस्टर के छात्र इस तथ्य के साथ आवेदन कर सकते हैं कि उनके पास AFSB परीक्षण के समय कोई बैकलॉग नहीं है और वे उस समय विश्वविद्यालय द्वारा जारी प्रमाण पत्र दिखा सकते हैं। प्रवेश परीक्षा और जून और दिसंबर में IAF द्वारा सूचित किया जाता है।अंतिम वर्ष / सेमेस्टर के छात्र इस तथ्य के साथ आवेदन कर सकते हैं कि उनके पास AFSB परीक्षण के समय कोई बैकलॉग नहीं है और वे उस समय विश्वविद्यालय द्वारा जारी प्रमाण पत्र दिखा सकते हैं। प्रवेश परीक्षा और जून और दिसंबर में IAF द्वारा सूचित किया जाता है।


शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) प्रवेश प्रक्रिया {Short Service Commission (SSC) entry procedure}:- यदि आप एयरफोर्स में प्रवेश के लिए एसएससी के लिए आवेदन करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपको पहले एएफसीएटी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) उन उम्मीदवारों के लिए है जो ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) या ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) में एक कमीशन अधिकारी के रूप में इस फ्लाइंग फोर्स में प्रवेश करना चाहते हैं। एयरफोर्स के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन बिना किसी विस्तार के 14 साल के लिए है। आयु मानदंड और शैक्षिक योग्यता एनसीसी विशेष प्रवेश मोड परीक्षा के समान है। AFCAT परीक्षा जून और दिसंबर में IAF द्वारा अधिसूचित की जाती है।


वायु सेना अधिकारी बनने के लाभ इस प्रकार हैं –

  • आजीवन पेंशन
  • निवास स्थान
  • लेने और छोड़ने की सुविधा
  • बच्चों को मुफ्त शिक्षा
  • मुफ्त राशन
  • छुट्टी यात्रा भत्ता
  • हवाई/रेल यात्रा रियायतें
  • अवकाश के दौरान वायु सेना के गेस्ट हाउसों में नि:शुल्क आवास
  • 60 दिन का वार्षिक सवैतनिक अवकाश और 20 दिनों का सवैतनिक आकस्मिक अवकाश
  • परिवार और स्वयं के लिए निःशुल्क चिकित्सा सुविधा
  • सीएसडी कैंटीन सुविधाएं
  • 2 साल तक के लिए स्टडी लीव
  • आपात स्थिति को छोड़कर काम के निश्चित घंटे
  • स्थानांतरण के दौरान मुफ्त परिवहन और सहायता

इसलिए, यदि आप वायु सेना में शामिल होने के इच्छुक हैं, तो अपने बी.टेक के बाद भी अपनी किस्मत आजमाएं।


SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, Border Security Force (BSF) Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, Central Armed Police Forces (CAPF) Jobs, Central Reserve Police Force (CRPF) Jobs, Defence Research and Development Organisation (DRDO) JObs, National Investigation Agency (NIA) Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, Sashastra Seema Bal (SSB) Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

आधिकारिक अधिसूचना/ आवेदन फार्म:-

आधिकारिक वेबसाइट:-»यहाँ क्लिक करें
डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
Admit Card»यहाँ क्लिक करें
Top Sena Bharti Forms List»यहाँ क्लिक करें

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

Tags: Ways to Join Airforce 3 ways to enter the Indian Airforce after Engineering भारतीय वायु सेना में प्रवेश करने के 3 तरीके Ways to Join Airforce 3 ways to enter the Indian Airforce after Engineering भारतीय वायु सेना में प्रवेश करने के 3 तरीके Ways to Join Airforce 3 ways to enter the Indian Airforce after Engineering भारतीय वायु सेना में प्रवेश करने के 3 तरीके Ways to Join Airforce 3 ways to enter the Indian Airforce after Engineering भारतीय वायु सेना में प्रवेश करने के 3 तरीके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here