SSB इंटरव्यू में शांत रहने के 12 तरीके Ways To Stay Calm In SSB Interviews

2

12 Ways To Stay Calm In SSB Interviews {Effective ways to stay calm during the SSB Interview}: विभिन्न नियुक्तियों के लिए उम्मीदवारों का चयन विशुद्ध रूप से लिखित परीक्षा के आधार पर अब अतीत की बात हैl चाहे वह नौकरी के लिए चयन हो, प्रशिक्षण हो, या कॉलेज में किसी पेशेवर पाठ्यक्रम में प्रवेश हो, एक साक्षात्कार या व्यक्तित्व परीक्षण निश्चित रूप से होता है। एक उम्मीदवार जो एक सफल करियर की इच्छा रखता है, एक व्यक्ति जो एक उज्ज्वल भविष्य चाहता है या एक प्रतियोगी जो सूची में शीर्ष पर पहुंचने के लिए दृढ़ है, सभी को साक्षात्कार में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की तकनीक में महारत हासिल करनी चाहिए।

साक्षात्कार एक उम्मीदवार का एक प्रभावी मूल्यांकन और व्यापक अध्ययन है जिसका अनुमान केवल परीक्षा प्रणाली से नहीं लगाया जा सकता है। यह आमने-सामने का पारस्परिक मूल्यांकन है जिसमें साक्षात्कारकर्ता नौकरी की उम्मीदवारी की क्षमता और उपयुक्तता का आकलन करने के लिए उम्मीदवार से कुछ प्रश्न पूछता है।

Effective ways to stay calm in SSB Interview

Ways To Stay Calm In SSB Interviews Ways To Stay Calm In NDA SSB Personal
Ways To Stay Calm In SSB Interviews Ways To Stay Calm In NDA SSB Personal

एसएसबी में एक साक्षात्कार का उद्देश्य उम्मीदवार के व्यक्तित्व की अंतर्दृष्टि प्राप्त करना और साक्षात्कार अधिकारी (आईओ) और उम्मीदवार के बीच सीधी और व्यक्तिपरक बातचीत के माध्यम से ‘गुणों की तरह अधिकारी’ का आकलन करना है। यह परीक्षण एक सक्षम निष्पक्ष पर्यवेक्षक द्वारा एक उम्मीदवार की मानसिक क्षमता का न्याय करने का इरादा रखता है।

अब एक बार जब आप साक्षात्कार कक्ष में हों, तो आईओ एक हाथ मिलाने की पेशकश कर सकता है और आपको हॉट सीट पर बैठने के लिए कह सकता है, आपकी हथेलियाँ पसीने से तर हो सकती हैं; आवाज अस्थिर; चेहरा फूल गया और मुंह सूख गया। आपका दिल दौड़ रहा है और पेट उछल रहा है।

Ways To Stay Calm In NDA SSB Personal Interviews

ओह, तुम परेशान हो! जब आपको लगता है कि आप एक उच्च दांव की स्थिति में हैं, तो मस्तिष्क एक साक्षात्कार के उच्च दांव में अंतर नहीं करता है, जहां उसे शांत होने में मदद करनी चाहिए, एक हमले से खतरे में होने के जोखिम से संगठित और एकत्र किया जाना चाहिए (जैसे एक बाघ ) आपका शरीर उसी तरह प्रतिक्रिया करता है – दौड़ने और अपने जीवन को बचाने के लिए तैयार हो रहा है। तो एसएसबी साक्षात्कार में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए, आपको साक्षात्कार  में होने की चिंता से खुद को मुक्त करने की आवश्यकता है।

12 Killer Tips to Crack SSB Interview

साक्षात्कार के दौरान शांत और शांत रहना एक उम्मीदवार में आत्मविश्वास की एक ऐसी हवा पेश करता है जो आकर्षक है। आइए SSB साक्षात्कार के दौरान शांत रहने के तरीकों पर चर्चा करें।

01. तैयार रहो:-

साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने वाले किसी भी उम्मीदवार को सबसे बड़ी सलाह है, अपना शोध करें। जानिए किस तरह के सवाल आप पर उठेंगे। जब आपने अच्छी तरह से तैयारी कर ली हो, तो आप इंटरव्यू के दौरान अच्छी तरह से, दिलचस्प ढंग से और जबरदस्ती बात कर सकते हैं। यह मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कितना कहते हैं, इसके बजाय आप इसे कैसे कहते हैं या इसका प्रतिनिधित्व करते हैं। जितना अधिक आप जानेंगे, आप प्रश्नों के उत्तर देने में उतने ही अधिक आश्वस्त होंगे। हर तरह से तैयार रहो !

02. योजना:-

तैयार होने का मतलब यह भी है कि आप जो कुछ भी कर सकते हैं, समय से पहले ही योजना बना लें। साक्षात्कार के दिन के बारे में आपको जितने कम विवरण की चिंता करनी होगी, उतना अच्छा है। अंतिम क्षण तक प्रतीक्षा न करें !

03. पूर्वाभ्यास करें:-

संभावित प्रश्नों के सटीक उत्तर याद न रखें, लेकिन अपने वांछित संदेश को व्यक्त करने के लिए आप क्या बोलने या बात करने जा रहे हैं, इसकी रूपरेखा अवश्य रखें। चिंता आपको कम तैयारी के लिए जगह देती है क्योंकि यह साक्षात्कार के बारे में अप्रिय विचारों को संग्रहीत करती है और आपको नर्वस होने का कारण देती है। अभ्यास तैयार करता है !

04. अज्ञात के भय को दूर करें:-

इंटरव्यू से पहले ऐसी कई चीजें हो सकती हैं जो आपको परेशान कर सकती हैं, आपके रोंगटे खड़े कर सकती हैं और आपको तनाव दे सकती हैं। इसलिए जितना हो सके इन्हें खत्म करने की कोशिश करें। इंटरव्यू में आपको किस तरह की ड्रेस पहननी है, पीआईक्यू फॉर्म में आपने जो लिखा है, उसे बनाए रखने के लिए सभी पूर्व-आवश्यक जानकारी रखें। बस यकीन करो !

05. बाहर प्रतीक्षा करते हुए आराम करें:-

जब आप अपनी बारी के इंतजार में बाहर बैठे हों, तो अपने विचारों को इकट्ठा करने, सांस लेने और खुद को केंद्रित करने के लिए खुद को पर्याप्त समय दें। अपने आप को याद दिलाएं कि यह दोनों पक्षों में फिट होने का निर्धारण करने के लिए सिर्फ एक बातचीत है !

06. सकारात्मक सोचें और आत्मविश्वासी बनें:-

साक्षात्कार से पहले, अपने आप को एक अच्छा काम करने की कल्पना करें, प्रश्नों का संतोषजनक और स्पष्ट रूप से उत्तर दें और आईओ को प्रभावित करें। यदि आप कांपते हाथों का अनुभव करते हैं, तो रूमाल ले जाएं; यदि आपके पेट में कांपती आवाज या तितलियाँ हैं, तो कई गहरी शांत साँसें लें। एक प्राकृतिक मुस्कान बनाए रखने की कोशिश करें। याद रखें कि आपको किसी कारण से साक्षात्कार के लिए आने के लिए कहा गया है !

07. दोस्त सोचो, दुश्मन नहीं:-

साक्षात्कारकर्ता अधिकारी मित्र नहीं है, लेकिन वह शत्रु भी नहीं है। उसे शत्रुतापूर्ण मत समझो या दुश्मन आपकी अच्छी इंद्रियों को पीछे छोड़ते हुए आपके एड्रेनालाईन को तेज कर देगा। याद रखें कि वह आपके बारे में जानना चाहता है कि क्या आप सशस्त्र बलों के लिए सही हैं !

08. सीधे बैठें और फिजूलखर्ची न करें:-

जब आप अपने कंधों को चौकोर करते हैं और सीधे बैठते हैं, तो आपकी आवाज़ स्वाभाविक रूप से बेहतर और प्रवाह में होती है, जैसे कि आप झुके हुए हों। आपमें आत्मविश्वास का आभास भी होगा, भले ही आप अंदर से कांप रहे हों !

09. सामान्य करें:-

इस बात पर जोर न दें कि आप तनाव या चिंता में हैं। हम सभी एक हद तक तनाव का अनुभव करते हैं, बस उस चिंता को कम करें ताकि यह आपके सर्वश्रेष्ठ होने के रास्ते में न आए !

10. अपनी ताकत और उद्देश्य पर ध्यान दें:-

तनाव के पास हममें से सर्वश्रेष्ठ को अयोग्य हारे हुए लोगों की तरह महसूस करने का एक तरीका है। आप वहां एक उद्देश्य के लिए हैं। अपने आप से पूछें, यदि आपको इस सेवा के लिए अनुशंसित किया जाना था, तो इसके क्या कारण हैं? दहशत जैसे उद्देश्य से कुछ नहीं जलता !

11. सांस लें और अपना समय लें:-

जब आप तनावग्रस्त या घबराए हुए होते हैं, तो आप तेजी से उथली सांसें लेते हैं। गहरी और पूरी सांस लें और आराम करें। अपने विचारों को तैयार करने के लिए समय निकालें जो आपको एक सुविचारित उत्तर प्रदान करने की अनुमति दें। जब आप तनावमुक्त होते हैं, तो आप अधिक स्पष्ट रूप से सोचते हैं !

12. इस तथ्य को स्वीकार करें कि गलतियाँ होंगी:-

प्रतिक्रिया की तलाश में यह सेवा आपको परिपूर्ण होने के लिए नहीं, बल्कि आपके लचीलेपन और लचीलेपन के लिए नियोजित करती है। दबाव को अपने ऊपर से हटा लें और स्वाभाविक व्यवहार करें। हम सब इंसान हैं !

SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, BSF Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, CAPF Jobs, CRPF Jobs, DRDO Jobs, NIA Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, SSB Jobs, ITBP Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

आधिकारिक अधिसूचना/ आवेदन फार्म:-

डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
Top Sena Bharti Forms List»यहाँ क्लिक करें

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

Topic Included: Ways To Stay Calm In SSB Interviews Ways To Stay Calm In NDA SSB Personal Interviews Effective ways to stay calm in SSB Interview Effective ways to stay calm during the SSB Interview 12 Ways To Stay Calm In SSB Interview 12 Killer Tips to Crack SSB Interview Ways To Stay Calm In SSB Interviews Effective ways to stay calm during the SSB Interview 12 Killer Tips to Crack SSB Interview Ways To Stay Calm In NDA SSB Personal Interviews Effective ways to stay calm during the SSB Interview

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here