नौसेना कैडेट प्रवेश अधिसूचना Indian Navy 10+2 Cadet Entry Scheme Notification

0

Indian Navy 10+2 Cadet Entry Scheme Notification भारतीय नौसेना कैडेट प्रवेश अधिसूचना 10+2 Cadet Entry Scheme Indian Navy Notification 2022: उम्मीदवार जो जेईई (मुख्य)-2021 (बीई/ बी.टेक के लिए) परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं। सेवा चयन बोर्ड (SSB) के लिए कॉल अप एनटीए द्वारा प्रकाशित जेईई (मुख्य)-2021 अखिल भारतीय रैंक के आधार पर जारी किया जाएगा।

भारतीय नौसेना ने आधिकारिक तौर पर 10 + 2 (बी.टेक) कैडेट प्रवेश योजना (स्थायी आयोग) अधिसूचना प्रकाशित की है, जिसके लिए पाठ्यक्रम जनवरी 2022 में शुरू होने जा रहा है। अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं (राष्ट्रीयता की शर्तों को पूरा करते हुए जैसा कि निर्धारित किया गया है) भारत सरकार द्वारा) 10+2 (बी.टेक) कैडेट प्रवेश योजना के तहत चार वर्षीय बी.टेक डिग्री पाठ्यक्रम के लिए प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला, केरल में शामिल होने के लिए।

Indian Navy 10+2 Cadet Entry Scheme Notification

चयनित उम्मीदवारों को आईएनए में अपना पाठ्यक्रम पूरा करने पर भारतीय नौसेना की शिक्षा, कार्यकारी और तकनीकी शाखाओं के बीच वितरित किया जाएगा। शाखावार रिक्तियां इस प्रकार हैं।

नौसेना कैडेट प्रवेश अधिसूचना Indian Navy 10+2 Cadet Entry Scheme Notification
  • एक उम्मीदवार द्वारा केवल एक आवेदन भरा जाना है।
  • उम्मीदवार शाखा (ए) या (बी) या (दोनों) के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को उनकी पहली वरीयता के आधार पर एसएसबी के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
  • यदि पहली वरीयता के लिए शॉर्टलिस्ट नहीं किया जाता है तो उस शाखा के एसएसबी बैचों में अतिरिक्त स्लॉट की उपलब्धता के अधीन आपको वैकल्पिक शाखा के लिए विचार किया जा सकता है।
  • एक बार एक शाखा के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने के बाद, चयन प्रक्रिया के बाद के चरण (एसएसबी, मेडिकल और मेरिट लिस्ट) विशेष रूप से उस शाखा के लिए होंगे।
  • यदि किसी उम्मीदवार ने केवल एक शाखा का चयन किया है तो योग्यता में होने के बावजूद उसे अन्य शाखा के लिए विचार नहीं किया जाएगा।

10+2 Cadet Entry Scheme आयु:-

02 जुलाई 2002 और 01 जनवरी 2005 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच पैदा हुए।

शैक्षिक योग्यता:- किसी भी बोर्ड से वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा (10 + 2 पैटर्न) या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (पीसीएम) में कम से कम 70% कुल अंकों के साथ और अंग्रेजी में कम से कम 50% अंकों के साथ (या तो दसवीं कक्षा में या बारहवीं कक्षा)।

कौन आवेदन कर सकता है:- उम्मीदवार जो जेईई (मुख्य) (बीई/ बी.टेक के लिए) परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं। सेवा चयन बोर्ड (SSB) के लिए कॉल अप एनटीए द्वारा प्रकाशित जेईई (मुख्य) अखिल भारतीय रैंक के आधार पर जारी किया जाएगा।

10+2 बीटेक भारतीय नौसेना कट ऑफ मार्क्स – अंतिम कट ऑफ

  • 10+2 बीटेक भारतीय नौसेना कार्यकारी और तकनीकी: 89716 जेईई रैंक
  • 10+2 बीटेक भारतीय नौसेना शिक्षा: 52677 जेईई रैंक

10+2 Cadet Entry Scheme चिकित्सा मानक:-

  • एसएसबी द्वारा अनुशंसित सभी उम्मीदवारों को मौजूदा नियमों के अनुसार चिकित्सा से गुजरना होगा। किसी भी आधार पर चिकित्सा मानक में कोई छूट नहीं है। चिकित्सा मानकों के लिए दिशानिर्देश भारतीय नौसेना की वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर उपलब्ध हैं
  • विशिष्ट क्षेत्रों के अधिवास रखने वाले उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई में छूट की अनुमति है, जिसका विवरण भारतीय नौसेना की वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर उपलब्ध है।

10+2 Cadet Entry Scheme चयन प्रक्रिया:-

  • MoD (नौसेना) का IHQ जेईई (मुख्य) अखिल भारतीय रैंक (AIR) के आधार पर SSB के लिए आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग के लिए कट ऑफ तय करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। शॉर्ट लिस्टेड उम्मीदवारों के लिए SSB साक्षात्कार बैंगलोर/ भोपाल/ कोलकाता में निर्धारित किए जाएंगे।/विशाखापत्तनम अक्टूबर-नवंबर से
  • शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को SSB साक्षात्कार के लिए उनके चयन के बारे में उनके ई-मेल पर या एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा जैसा कि उम्मीदवारों द्वारा उनके आवेदन पत्र में प्रदान किया गया है। आपको सलाह दी जाती है कि चयन प्रक्रिया पूरी होने तक अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी बनाए रखें।
  • एसएसबी इंटरव्यू  दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। स्टेज I टेस्ट में इंटेलिजेंस टेस्ट, पिक्चर परसेप्शन और ग्रुप डिस्कशन शामिल हैं। चरण I में अर्हता प्राप्त करने में विफल रहने वाले उम्मीदवारों को उसी दिन वापस भेज दिया जाएगा। चरण II परीक्षण में मनोवैज्ञानिक परीक्षण, समूह परीक्षण और साक्षात्कार शामिल हैं जो 04 दिनों तक चलेगा। इसके बाद सफल उम्मीदवारों की चिकित्सा परीक्षा (लगभग अवधि 03-05 कार्य दिवस) होगी।

10+2 B.Tech Cadet Entry Scheme प्रशिक्षण:-

एसएसबी द्वारा अनुशंसित और चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित उम्मीदवारों का चयन अखिल भारतीय योग्यता और रिक्तियों की संख्या के आधार पर भारतीय नौसेना अकादमी एझिमाला, केरल में प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा। अखिल भारतीय मेरिट एसएसबी अंकों के अनुसार तैयार की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को नौसेना की आवश्यकताओं के अनुसार एप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में चार साल के बी.टेक कोर्स के लिए कैडेट के रूप में शामिल किया जाएगा। पाठ्यक्रम के पूरा होने पर, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) द्वारा बी.टेक डिग्री प्रदान की जाएगी। कार्यकारी, शिक्षा, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रिकल शाखा (तकनीकी शाखा) के बीच कैडेटों का वितरण मौजूदा नीति के अनुसार होगा।

10+2 B.Tech Cadet Entry Scheme आवेदन कैसे करें:-

उम्मीदवारों को 01 अक्टूबर 2021 से भर्ती वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर पंजीकरण और अपना आवेदन जमा करना है। आवेदन जमा करने की विंडो के दौरान समय बचाने के लिए, उम्मीदवार अपना विवरण भर सकते हैं और अपने उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल के तहत अग्रिम रूप से दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई अधिसूचना में बताई गई है।

SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, Border Security Force (BSF) Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, Central Armed Police Forces (CAPF) Jobs, Central Reserve Police Force (CRPF) Jobs, Defence Research and Development Organisation (DRDO) JObs, National Investigation Agency (NIA) Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, Sashastra Seema Bal (SSB) Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

आधिकारिक अधिसूचना/ आवेदन फार्म:-

आधिकारिक अधिसूचना:-»यहाँ क्लिक करें
आवेदन करें:-»यहाँ क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइट:-»यहाँ क्लिक करें
डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
Admit Card»यहाँ क्लिक करें
Top Sena Bharti Forms List»यहाँ क्लिक करें

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

अति आवश्यक सूचना
Govt JObs Offical Notification विभागीय वेबसाइट के माध्यम से ऑफिशल नोटिफिकेशन को अच्छी तरीका से अवलोकन कर लेवे। आवेदन करने से पहले विभागीय विज्ञापन जांचने के बाद संबंधित विभाग को आवेदन प्रस्तुत करें। अभ्यर्थी आवेदन करते समय विभाग को किसी भी प्रकार की गलत जानकारी प्रदान ना करें अन्यथा आपके आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। सेनाभारती.इन टीम द्वारा किसी भी उम्मीदवार को जॉब ऑफर या जॉब सहायता के लिए संपर्क नहीं करते हैं। SenaBharti.in कभी भी जॉब्स के लिए किसी उम्मीदवार से शुल्क नहीं लेता है। कृपया फर्जी कॉल या ईमेल से सावधान रहें। किसी भी सहायता के लिए कृपया सेनाभर्ती.इन ऑफिशियल Twitter पर ट्वीट कर सकते हैं।
Tags: Indian Navy 10+2 Cadet Entry Scheme Notification भारतीय नौसेना कैडेट प्रवेश अधिसूचना Online application for 10+2 B.Tech Cadet Entry Scheme Indian Navy 10+2 Recruitment 2022 Indian Navy 10 Plus 2 BTech Cadet Entry 2022 Indian Navy 10+2 Cadet Entry Scheme Notification 2022 Cadet Entry Scheme Notification Indian Navy 10+2 Cadet Entry Scheme Notification भारतीय नौसेना कैडेट प्रवेश अधिसूचना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here