नेवी सील में मानसिक मजबूती को बढ़ाने के 4 टिप्स How to increase mental toughness

0

How to increase mental toughness A Navy Seal’s 4 Tips To Boost Mental Toughness: नेवी सील के रूप में मेरा 20 साल का करियर रहा है, 30 साल का मार्शल आर्ट प्रशिक्षण और 15 साल से अधिक का योग अभ्यास और योद्धाओं को पढ़ाना है। अगर मैं आपको कुछ भी सिखा सकता हूं, तो आपकी मानसिक शक्ति कितनी महत्वपूर्ण है, किसी भी शारीरिक क्षमता पर जो आपके पास हो सकती है। 

शरीर पर मन का मंत्र सत्य है – यदि आप अपना दिमाग लगाते हैं तो आप कुछ भी कर सकते हैं। मानसिक मजबूती बनाने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं, शरीर की ताकत बाद में आती है:

How to increase mental toughness

How to increase mental toughness 4 Navy SEAL tips to boost mental toughness
How to increase mental toughness 4 Navy SEAL tips to boost mental toughness

A Navy Seal’s 4 Tips To Boost Mental Toughness – Navy SEAL tips to boost mental toughness

1. सबसे पहले खुद पर ध्यान दें।

आत्म-जागरूकता एक ऐसा स्थान है जिसे मैं आपका “अपराजेय दिमाग” कहता हूं। अधिक आत्म-जागरूकता हमें एक ही गलती को बार-बार करने से बचने में मदद करेगी, और हमें गंभीर आगे की गति के लिए गठबंधन करने की अनुमति देगी।

जब मैं छोटा था, मैं एक दिवास्वप्न था। यदि आपने मुझसे यह वर्णन करने के लिए कहा कि मेरा भविष्य कैसा दिखता है, तो मैं आपको एक खाली टकटकी दे देता। यह असामान्य नहीं है।

आत्म-जागरूकता स्थापित करने के लिए एक पत्रिका एक अच्छी जगह है। यहां तक ​​​​कि अगर यह दिन में सिर्फ 10 मिनट है, तो एक शांत जगह खोजें जहां आप व्यवधानों से बच सकें। अपने आप को केन्द्रित करने के लिए कुछ गहरी साँसें लें और फिर कुछ समय खुलकर इस बात पर विचार करने में बिताएँ कि आप कौन हैं और आप अपने जीवन में कहाँ हैं। इसे हर दिन करें और इसे एक विश्वसनीय आदत बनाएं, जैसे अपने दांतों को ब्रश करना।

2. अपने उद्देश्य का पता लगाएं।

क्रॉसफिट, ताई ची, ची गोंग, प्राणायाम, रिमोट व्यूइंग, विज़ुअलाइज़ेशन, माइंडफुलनेस मेडिटेशन, अपाचे सेक्रेड साइलेंस, तिब्बती मंत्र, निनजुत्सु, और सैन सू/ स्कार्स में एकीकृत प्रशिक्षण और इष्टतम प्रदर्शन की मेरी जांच।

इन सभी अभ्यासों का मेरे विश्वदृष्टि पर, मेरे दिमाग के काम करने के तरीके पर बहुत प्रभाव पड़ा और इन सब से मेरे प्रदर्शन को फायदा हुआ। यह निर्धारित करने में सहायता के लिए यहां कुछ प्रश्न दिए गए हैं कि आप सही या गलत रास्ते पर हैं:

  • आपको यह सोचने के लिए क्या संस्कारित किया गया है कि आपको अपने जीवन के साथ क्या करना है?
  • आपको क्या लगता है कि आपको वास्तव में अपने जीवन के साथ क्या करना है?
  • आपको क्या लगता है कि आपको वास्तव में अपने जीवन के साथ क्या करना है?
  • क्या आपके भीतर संदेह की एक छोटी सी आवाज है जो यह संकेत दे रही है कि आप गलत रास्ते पर हैं?
  • क्या वही आवाज आपको इस अनुभूति के साथ आगे बढ़ा रही है कि आप सही रास्ते पर हैं?
  • आपको क्या लगता है कि आप यहां किस एक चीज के लिए हैं? यदि आपके पास कुछ भी नहीं है तो आप किस एक चीज पर ध्यान केंद्रित करेंगे?
  • यदि आप जानते हैं कि आपके पास जीने के लिए एक वर्ष है, तो आप अलग तरीके से क्या करेंगे?

तो आप अनुवर्ती अंतर्दृष्टि के साथ क्या करते हैं? मेरे लिए, यह एक शक्तिशाली आत्म-साक्षात्कार था जिसने मुझे एक करियर पथ छोड़ने के लिए प्रेरित किया जो मुझे जिंदा खा रहा था। खुद से ये सवाल पूछने से मुझे मार्गदर्शन मिला और मेरा असली सपना क्या था: नेवी सील बनने के लिए मेरा पीछा करने में सक्षम हुआ।

3. अपना मार्ग निर्धारित करें।

अनुशासन, समर्पण और उच्च प्रदर्शन की क्षमता हासिल करने जैसे कौशल विकसित करने के लिए सबसे पहले आपको अपने सच्चे स्व के साथ तालमेल बिठाना होगा। दिल वाला रास्ता आपके सच्चे स्व के लिए प्रामाणिक होगा। दूसरों को आपके लिए सबसे अच्छा क्या लगता है, इसका कुछ उलझा हुआ संस्करण नहीं, बल्कि वास्तविक आप।

वर्षों पहले मेरी यही स्थिति थी, मेरी स्पष्टता और आत्म-जागरूकता की कमी ने मुझे वॉल स्ट्रीट पर कॉर्पोरेट सफलता के जीवन की तरह दूसरों द्वारा मुझ पर लगाए गए लक्ष्यों का पीछा करने के लिए प्रेरित किया था। मुझे ऐसा लगा कि मैं गलत रास्ते पर हूं और ट्रैक पर वापस आने का एक ही तरीका था कि मैं और अधिक जागरूक हो जाऊं। ऊपर सूचीबद्ध प्रश्नों से शुरुआत करें और देखें कि वे आपको कहां ले जाते हैं।

4. स्वस्थ जीवन शैली और दूसरों के समर्थन के साथ अपने नए उद्देश्य का समर्थन करें।

कई लोगों के लिए, यदि आपका जीवन गलत रास्ते पर है, तो आपके पास फिटनेस कार्यक्रम को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने, या अपने आप को स्वस्थ, स्फूर्तिदायक आहार से भरने की ऊर्जा नहीं है। खराब आत्म-जागरूकता का परिणाम यह है कि एक जीवन रट आपके आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का दावा करेगा।

आत्म-जागरूकता का एक मंच जो जीवन में एक नए उद्देश्य की ओर ले जाता है, अंततः आपको अपने शरीर की देखभाल एक मानार्थ तरीके से करने की आवश्यकता होगी। अच्छी खबर? आप अपने सच्चे रास्ते पर चलने के बारे में इतने उत्साहित होंगे कि ऊर्जा अब कोई समस्या नहीं होगी। कुंजी इस ऊर्जा का दोहन और एक फिटनेस जीवन शैली (व्यायाम और पोषण दोनों!) के लिए प्रतिबद्ध है।

यदि यह आपके लिए एक समस्या क्षेत्र है, तो इसे अकेले न करें। शायद नेवी सील्स के लिए सबसे महत्वपूर्ण विशेषता “टीम” शब्द की प्रमुखता है। समान विचारधारा वाले अन्य लोगों का एक समूह खोजें जो आपका समर्थन करेंगे। इस तरह आप केवल नहीं मिल रहा है पर पथ, लेकिन रहने के रास्ते पर।

SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, BSF Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, Central Armed Police Forces (CAPF) Jobs, CRPF Jobs, DRDO Jobs, National Investigation Agency (NIA) Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, Sashastra Seema Bal (SSB) Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

हमारा अनुसरण करें:-

डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
Top Sena Bharti Forms List»यहाँ क्लिक करें

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

Tags: How to increase mental toughness 4 Navy SEAL tips to boost mental toughness A Navy Seal’s 4 Tips To Boost Mental Toughness A Navy SEAL’s 5 Tips To Boost Mental Toughness Navy SEAL Explains How to Build Mental Toughness A Navy SEAL Commander’s Advice on Developing Mental Toughness A Navy Seal’s 4 Tips To Boost Mental Toughness मानसिक मजबूती को बढ़ाने के लिए नेवी सील के 4 टिप्स A Navy Seal’s 4 Tips To Boost Mental Toughness Navy SEAL tips to boost mental toughness

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here