Indian Army Officer Jobs: भारतीय सेना में ऑफिसर बनने की पूरी जनकारी

0

Indian Army Officer Jobs [भारतीय सेना में ऑफिसर बनने का है सपना, तो जानिए क्या है योग्यता और कैसे करें आवेदन]: दोस्तों भारतीय सेना का हिस्सा बनकर अपनी देश की सेवा करने का सपना लगभग सभी युवाओं का होता है, लेकिन इनमें से सिर्फ कुछ खुसनसीब युवा ही अपने इस सपने को साकार कर पाते हैं। साथ ही हमारे देश में सेना की नौकरी को बहुत ही प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक माना जाता है l और जो अगर आप भी सेना में ऑफिसर (Indian Army Officer Jobs) बनने का सपना देख रहे हैं, तो आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं l

Indian Army Officer Jobs

दोस्तों दरअसल इंडियन आर्मी (Indian Army) को अफसर के पद पर ज्वाइन करने के कई विकल्प हैं। और ऐसे बहुत से एग्जाम होते हैं, जिन्हे देकर आप इंडियन आर्मी ज्वाइन कर सकते हैं, लेकिन अलग-अलग एग्जाम और पोस्ट के अनुसार योग्यताएं अलग होती हैं। साथ ही इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए उम्र सीमा (Age Limit Of Joining Indian Army Officer Jobs) भी तय की गई है और कैंडिडेट्स को फिजिकल परीक्षा से भी गुजरना पड़ता है।

दोस्तों भारतीय सेना में ऑफिसर को प्रारंभिक लेफ्टीनेंट के रैंक पर भर्ती किया जाता है। लेफ्टीनेंट पर भर्ती के लिए कई एंट्री ऑप्शन सेना ने दिये हैं, इनमें एनसीसी स्पेशल, एसएससी, आईएमए, एनडीए, 10+2 टेक्निकल, जेएजी, टीजीसी, टीजीसी (एजुकेशन) और यूईएस आदि शामिल हैं। किसी भी एंट्री ऑप्शन से लेफ्टीनेंट रैंक पर भर्ती किये उम्मीदवार के पास सेवा के दौरान प्रोन्नत होते हुए सेना में जनरल की रैंक पर पहुंचने का अवसर होता है।

एनडीए भर्ती (National Defense Academy): 

भारतीय सेना में लेफ्टीनेंट रैंक पर भर्ती के लिए एक विकल्प संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली नेशनल डिफेंस एकेडेमी (NDA) परीक्षा है, जिसका आयोजन आयोग द्वारा साल में 2 बार किया जाता है। दोस्तों इस परीक्षा में बैठने के लिए कैंडिडेट्स का फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों के साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

सीडीएस (CDS Entry): 

एनडीए की तरह ही संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली कंबाइंड डिफेंस सर्विसेस (CDS) परीक्षा भी एक विकल्प है। लेकिन इस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों का स्नातक (ग्रेजुएट) होना जरूरी है। साथ ही, कैंडिडेट की आयु 20 वर्ष से 24 वर्ष तक होनी चाहिए।

एनसीसी स्पेशल (पुरुष एवं महिला) NCC – Special Entry: 

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ A या B ग्रेड में एनसीसी (NCC) सर्टिफिकेट प्राप्त कर चुके युवा जिनकी उम्र 19 से 25 वर्ष तक है, वे इसमें आवेदन के पात्र हैं।

शार्ट सर्विस कमीशन (टेक्निकल – पुरुष एवं महिला) SSC – Technical Entry: 

इंजीनियरिंग में BE या B.Tech या B.Arch या MSc Computer डिग्री प्राप्त 19 से 27 वर्ष तक के युवा इसमें आवेदन कर सकते हैं।

शार्ट सर्विस कमीशन (नॉन-टेक्निकल) SSC – Non Technical Entry: 

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री पास 19 से 25 वर्ष तक के युवा इस एंट्री के तहत अपना आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन मिलिट्री एकेडेमी (नॉन-टेक्निकल) IMA- Non Technical Entry: 

आईएमए में नॉन-टेक्निकल पदों पर भी सीधी भर्ती की जाती है, जिसके लिए ग्रेजुएशन डिग्री पा चुके 19 से 24 वर्ष तक के युवा अपना आवेदन कर सकते हैं।

10+2 टेक्निकल (टीईएस) TES Entry: 

ऐसे युवा जो फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों में न्यूनतम 70 फीसदी अंकों के साथ बारहवीं कक्षा पास कर चुके हैं, उनकी तकनीकी भर्ती इस टेक्निकल एंट्री स्कीम के तहत की जाती है। इसके लिए आयु सीमा 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष रखी गयी है।

जेएजी (पुरुष एवं महिला) JAG Entry: 

भारतीय सेना में विधिक कोर में एंट्री के लिए JAG (पुरुष एवं महिला) भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाती है, और इसके लिए न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ LLB उत्तीर्ण और बार काउंसिल ऑफ इंडिया या विभिन्न राज्यों के बार काउंसिल से रजिस्टर्ड युवा आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 27 वर्ष रखी गयी है।

टीजीसी (TGC Entry): 

तकनीकी कोर में भर्ती के लिए सेना द्वारा इस टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स का आयोजन किया जाता है। इसके लिए निर्धारित न्यूनतम योग्यता इंजीनियरिंग में BE या B.Tech या B.Arch या Msc Computer है। साथ ही, कैंडिडेट्स की आयु को 19 से 27 वर्ष के बीच होना चाहिए।

यूईएस UES Entry: 

इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स में अंतिम वर्ष के पहले के वर्ष (Pre-Final year) में अध्यन कर रहे युवा सेना में यूईएस एंट्री के तहत आवेदन करने के पात्र हैं। साथ ही, UES के लिए उम्मीदवार की आयु 19 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

टीजीसी (एजुकेशन) TGC- Education: 

सेना के शिक्षा कोर में सीनियर रैंक पर भर्ती के लिए TGC (Education) एंट्री के तहत युवाओं को सेना में भर्ती किया जाता है । इसके लिए प्रथम या द्वीतीय श्रेणी में MA या MSc डिग्री उत्तीर्ण 23 वर्ष से 27 वर्ष तक के युवा अपना आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों, इसके अलावा Territorial Army के तहत भी ऑफिसरों (Indian Army Officer Jobs) का सेलेक्शन किया जाता है। बता दें की UPSC द्वारा NDA और CDS की परीक्षा आयोजित की जाती है, जबकि Territorial Army की परीक्षा आर्मी (Indian Army) आयोजित करती है। साथ ही NDA और CDS का फॉर्म साल में दो बार निकलता है, वहीं Territorial Army के लिए Indian Army साल में एक बार फॉर्म निकालती है।

Territorial Army भर्ती को लेकर कोई भी जानकारी मिलती है, तो हम आपको सबसे पहले उसकी सूचना अपने इस चैनल पर दे देंगे l इसलिए आप हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब करके, बगल की घंटी को दबाना ना भूलें, आपका बहुत बहुत शुक्रिया l

SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, BSF Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, CAPF Jobs, CRPF Jobs, DRDO Jobs, NIA Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, SSB Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

»जॉइन टेलीग्राम»Twitter ग्रुप
»Facebook ग्रुप»Linkedin ग्रुप
»Tumblr ग्रुप»यहाँ क्लिक करें

Tags: Joining Indian Army Officer Jobs Indian Army Officer Recruitment 2022 Indian army vacancy 2022 army job vacancy 2022 Indian army female recruitment 2022 Indian Army Recruitment 2022 Joining Indian Army Officer Jobs Indian Army Officer Recruitment 2022 Indian army vacancy 2022 army job vacancy 2022 Indian army female recruitment 2022 Indian Army Recruitment 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here