CDS SSB साक्षात्कार की तैयारी के लिए टिप्स 13 Killer Tips to Crack SSB Interview

0

13 Killer Tips to Crack SSB Interview: जिन उम्मीदवारों ने सीडीएसई क्लियर किया है, वे अब अपने एसएसबी कॉल का इंतजार कर रहे हैं। इस लेख में, हम उम्मीदवारों के लिए सुझाव देंगे कि इस बीच क्या करना है और सीडीएसई एसएसबी साक्षात्कार की तैयारी कैसे करें।

सीडीएसई थल सेना, नौसेना और वायु सेना में प्रवेश पाने का एक तरीका है। अंतिम मेरिट सूची तैयार करने के लिए सीडीएसई के अंकों को घटाकर 100 कर दिया गया है।

हालांकि, सीडीएसई उम्मीदवारों के लिए एसएसबी सीधे प्रवेश वाले उम्मीदवारों की तरह नहीं हैं। सीडीएसई के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों से अच्छा ज्ञान रखने वाले अधिक गंभीर होने की उम्मीद की जाती है। एसएसबी के लिए उपस्थित होने वाले सीडीएसई उम्मीदवार के ज्ञान का स्तर आम तौर पर सीधे प्रविष्टियों के लिए आने वालों की तुलना में अधिक होता है। लेकिन चूंकि एसएसबी व्यक्तित्व की परीक्षा है, इसलिए यहां ज्ञान कम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

13 Killer Tips to Crack SSB Interview

जिन उम्मीदवारों ने सीडीएसई क्लियर किया है, वे अब अपने एसएसबी कॉल का इंतजार कर रहे हैं। इस लेख में, हम उम्मीदवारों के लिए सुझाव देंगे कि इस बीच क्या करना है और सीडीएसई एसएसबी साक्षात्कार की तैयारी कैसे करें।

13 Tips To Prepare For CDS SSB Interview

01. रोजाना दौड़कर अपनी तैयारी शुरू करें। सीडीएसई के लोगों को ‘पढ़ाकू लोग’ के रूप में देखा जाता है जो शारीरिक रूप से फिट नहीं होते हैं। औसत फिट युवाओं के लिए एसएसबी में शारीरिक फिटनेस वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाती है, लेकिन नियमित रूप से दौड़ने से आपको अनुशासन और प्रेरणा की भावना बनाए रखने में मदद मिलती है।

02. अधिक यथार्थवादी बनकर अपनी सोच को बढ़ाएं। अपने जीवन की हर स्थिति को SRT के रूप में सोचें और आप उस पर कैसे प्रतिक्रिया देंगे। बिलबोर्ड या विज्ञापन पर आप जो भी शब्द देखते हैं, उसमें से एक सकारात्मक वाक्य बनाने का प्रयास करें।

03. अपने दोस्तों/ सहकर्मियों के साथ अधिक समय बिताना शुरू करें। यह आपके सामाजिक कौशल में सुधार करेगा और आपको अधिक आत्मविश्वासी बनाएगा। जब आप समूह में हों – प्रत्येक चर्चा को GD/GPE के रूप में सोचें और अभ्यास करें कि आप वास्तविक GD/GPE में कैसा प्रदर्शन करेंगे। बस समूह में किसी को भी इसके बारे में न बताएं क्योंकि वह सबसे स्वाभाविक स्व है जिसके बारे में वे चर्चा कर सकते हैं।

04. समाचार पत्र और करंट अफेयर्स पढ़ना शुरू करें। समाचार पत्र में बहुत सारे लेख हैं जिनके माध्यम से आप अपने टीएटी का अभ्यास कर सकते हैं और कहानियों के लिए विचार रख सकते हैं।

05. आत्मनिरीक्षण करें। अपनी ताकत और कमजोरियों को जानें। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अपनी ताकत को जानने से ज्यादा महत्वपूर्ण अपनी कमजोरी को जानना है। यही एक बुद्धिमान व्यक्ति को दूसरों से अलग करता है। यह महसूस न करें कि आप में कोई कमजोरी नहीं है – कोई पूर्ण उम्मीदवार नहीं है।

आपका कॉल लेटर प्राप्त करने के बाद:

01. एसएसबी प्रक्रिया को अंदर से जानें। हर परीक्षा को जानें जो आप देने जा रहे हैं। यदि आप एक पुनरावर्तक हैं और अनुशंसित नहीं हैं, तो भूल जाएं कि आप पुनरावर्तक हैं (PIQs में लिखने को छोड़कर)। अपनी पिछली गलतियों से सीखें, और परवाह किए बिना कोसें।

02. आपका कॉल लेटर मिलने के बाद सबसे पहली बात यह है कि वेटिंग लिस्ट में यात्रा करने से बचने के लिए अपनी ट्रेन टिकट बुक करें। अगर आपको टीए क्लेम करना है तो टिकट का प्रिंटआउट अपने पास रख लें।

03. अपने सभी दस्तावेजों को कॉल अप लेटर में लिखे अनुसार व्यवस्थित करें। सुनिश्चित करें कि आप कॉल लेटर प्राप्त करने के दिन ऐसा करते हैं। यदि आप एक छात्र हैं, तो आपको अनुलग्नकों पर हस्ताक्षर (जैसा निर्दिष्ट किया गया है) और प्रमाणित प्रमाण पत्र (यदि मूल कॉलेज/कंपनी में हैं) प्राप्त करने की आवश्यकता है।

04. अपने अकादमिक ज्ञान को संशोधित करें। इससे पता चलता है कि आप अपने विषय के ज्ञान को समझने के लिए पर्याप्त रूप से कॉलेज/ स्कूल में भाग लेने के लिए जिम्मेदार हैं।

तैयारी करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ टिप्स:

01. कोचिंग: कोचिंग लेने के अच्छे और प्रतिकूल दोनों प्रभाव हो सकते हैं। मैंने देखा है लोगों को 10 पर कोचिंग लेने वेंप्रयास करें और अनुशंसा प्राप्त करें, और साथ ही, अगली बार योग्यता प्राप्त करने और स्क्रीन आउट होने की उम्मीद में कोचिंग लेने वाले उम्मीदवार की सिफारिश की। मेरी व्यक्तिगत राय और अनुभव से, मेरा सुझाव है कि प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध कोचिंग/ व्यक्तित्व विकास वर्ग/ तैयारी अकादमी/ आत्मनिरीक्षण अकादमी/ पावर पैक्ड क्लास/ रक्षा अभिविन्यास या जो भी बकवास वे खुद को इस रविवार को बुला रहे हैं, वहां न जाएं।

बात यह है कि जब आप इनमें से किसी एक कक्षा में जाते हैं, तो उनका एकमात्र उद्देश्य पैसा कमाना होता है। यह उनके लिए एक व्यवसाय है। यदि नहीं, तो वे मुफ्त मूल्यांकन या कम लागत वाले आकलन देते। यदि आपको लगता है कि आपको कुछ मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो उन लोगों के पास जाएं जो बहुत प्रसिद्ध नहीं हैं/ जिनमें कम लोग शामिल हैं – आपका उद्देश्य एक ही है – एसएसबी प्रक्रिया से परिचित होना। एसएसबी कोई परीक्षा नहीं है कि आप कोचिंग लें और पास करें।

02. अनुशंसित उम्मीदवारों से सलाह न लें: यह बहुत आम है कि जिन उम्मीदवारों की सिफारिश की जाती है वे अचानक एसएसबी गुरु बन जाते हैं। हर उम्मीदवार का व्यक्तित्व अलग होता है। उनके व्यक्तित्व लक्षणों के कारण उनकी सिफारिश की गई थी। और वह आपको जो सलाह देता है वह उसके व्यक्तित्व लक्षणों पर आधारित है। आप इससे कम से कम लाभान्वित होंगे, जब तक कि आपका व्यक्तित्व समान न हो। इसके बजाय, आप उनसे जो सबसे अच्छा प्राप्त कर सकते हैं, वह उनका अनुभव है और उन्होंने अपने परीक्षणों में कैसा प्रदर्शन किया है।

03. PIQ Forms: PIQ लिखने का अभ्यास करें और उसमें जो कुछ भी आप लिखते हैं उसे याद रखें। यहां आपके अभ्यास के लिए एक नमूना PIQ दिया गया है।

PIQ forms 13 Killer Tips to Crack SSB Interview 13 Tips To Prepare For CDS SSB Interview Killer Strategy to Crack CDS SSB Interview How to crack SSB Interview of CDS in first attempt
13 Killer Tips to Crack SSB Interview 13 Tips To Prepare For CDS SSB Interview Killer Strategy to Crack CDS SSB Interview How to crack SSB Interview of CDS in first attempt

एक अच्छा एसडी तैयार करें। प्रत्येक पैरा 4-7 पंक्तियों का हो सकता है। नकारात्मक गुणों सहित अपने माता-पिता/शिक्षक/मित्रों से वास्तविक सलाह लें। उन नकारात्मक गुणों को लिखें, उन पर काम करें और उसमें सुधार करें।

एसएसबी की तैयारी कैसे करें?

मैंने कोचिंग अकादमियों में नहीं जाने को कहा है। यहां सवाल उठता है कि एसएसबी की तैयारी कैसे करें। मैंने दोनों पक्षों को देखा है – कोचिंग के साथ और बिना कोचिंग के प्रयास करें।

इंटरनेट एक अद्भुत चीज है, मेरे दोस्त। हर सवाल, हर शंका, आप इसे यहां साफ कर सकते हैं। YouTube पर एक पूर्व-निर्धारणकर्ता के अद्भुत वीडियो भी हैं, जो हर चीज़ को शानदार ढंग से, निःशुल्क बताते हैं – वही चीज़ जिसके लिए कोचिंग आपसे शुल्क लेती है। YouTube और ऐसे पाठ्यक्रमों पर यादृच्छिक SSB वीडियो से बचें, जिनकी कोई प्रामाणिकता नहीं है और वे फिर से प्रदर्शित नहीं होते हैं।

यदि आप आलसी हैं, कम आत्मविश्वास महसूस करते हैं, अपने दम पर तैयारी नहीं कर सकते हैं और आपके पास खर्च करने के लिए बहुत पैसा है तो कोचिंग लें (क्या आप इस मामले में एक अधिकारी सामग्री हैं?)

पुनश्च: कोचिंग लेना बुरा नहीं है। बस इतना कि आजकल ज्यादातर अकादमियों के लिए यह एक व्यवसाय है, इसलिए एक बेहतर अकादमी चुनें।

SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, BSF Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, Central Armed Police Forces (CAPF) Jobs, CRPF Jobs, DRDO Jobs, National Investigation Agency (NIA) Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, Sashastra Seema Bal (SSB) Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

हमारा अनुसरण करें:-

डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
Top Sena Bharti Forms List»यहाँ क्लिक करें

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

Tags: 13 Killer Tips to Crack SSB Interview 13 Tips To Prepare For CDS SSB Interview Killer Strategy to Crack CDS SSB Interview How to crack SSB Interview of CDS in first attempt 13 Killer Tips to Crack SSB Interview 13 Tips To Prepare For CDS SSB Interview Killer Strategy to Crack CDS SSB Interview How to crack SSB Interview of CDS in first attempt

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here