INET परीक्षा पास करने के युक्तियाँ Top 10 Tips to Crack INET Exam

0

Top 10 Tips to Crack INET Exam: INET को भारतीय नौसेना प्रवेश परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है, जिसे भारतीय नौसेना द्वारा पहली बार ऑनलाइन लिखित परीक्षा के माध्यम से अधिकारियों के रैंक के लिए आयोजित किया गया था। इससे पहले, केवल पुरुष उम्मीदवारों को CDS परीक्षा के माध्यम से भारतीय नौसेना में शामिल किया जा रहा था और इसी तरह, पुरुष और महिला दोनों भारतीय नौसेना में अन्य सीधी प्रविष्टियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन कई उम्मीदवार विशेषकर महिला उम्मीदवार, जो भारतीय नौसेना में शामिल होने की इच्छुक हैं, उन्हें भारतीय नौसेना में पर्याप्त मौके नहीं मिल रहे थे। हालाँकि अब, समस्या हल हो गई है और INET के माध्यम से भारतीय नौसेना में शामिल होने के अपने सपने को पूरा करने के लिए पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों को समान अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।

How to Prepare For Indian Navy INET Exam? INET Preparation Tips

INET (ऑफिसर्स) परीक्षा में चार खंड होते हैं, जैसे अंग्रेजी, रीजनिंग और न्यूमेरिकल एबिलिटी, जनरल साइंस और मैथमैटिकल एप्टीट्यूड और जनरल नॉलेज। एसएसबी कॉल अप के लिए विचार किए जाने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक अनुभाग में अर्हक अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। उम्मीदवारों को आईएनईटी (अधिकारी) ऑनलाइन परीक्षा में उनके प्रदर्शन और उनकी प्रवेश वरीयता के आधार पर एसएसबी साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

अंतिम मेरिट सूची पर विचार करने के लिए, उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार और उसके बाद की चिकित्सा परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। INET (अधिकारी) परीक्षा और SSB अंकों में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को भारतीय नौसेना अकादमी में बुनियादी प्रशिक्षण से गुजरना होगा।

अपनी आईएनईटी परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए, आपको आईएनईटी परीक्षा पाठ्यक्रम सामग्री के साथ अच्छी तरह से तैयार होने की आवश्यकता है और साथ ही, आईएनईटी परीक्षा में सफल होने के लिए कुछ नीचे दिए गए सुझावों का पालन करें।

Top 10 Tips to Crack INET Exam – How to Crack INET Exam

Top 10 Tips to Crack INET Exam INET Preparation Tips How to Crack INET Exam
Top 10 Tips to Crack INET Exam INET Preparation Tips How to Crack INET Exam

1. INET पाठ्यक्रम से अवगत रहें

आपको INET परीक्षा पाठ्यक्रम में उल्लिखित अंग्रेजी, रीजनिंग और न्यूमेरिकल एबिलिटी, सामान्य विज्ञान और गणितीय योग्यता और सामान्य ज्ञान के सभी विषयों को जानना चाहिए। परीक्षा के लिए प्रत्येक मुख्य खंड के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक विषय के लिए तदनुसार तैयारी करें। उन विषयों पर अधिक ध्यान केंद्रित करें जिनके बारे में आप आत्मविश्वास महसूस नहीं कर रहे हैं। पहले उनके लिए तैयारी और पढ़ाई शुरू करें।

2. करेंट अफेयर्स से अपडेट रहें

आपको दुनिया भर में हो रहे सभी समसामयिक मुद्दों पर हमेशा अपडेट रहना चाहिए। INET परीक्षा में, GK पेपर के प्रश्न करेंट अफेयर्स पर आधारित पूछे जाते हैं।

3. अपनी गणित की समस्याओं का अभ्यास करें और महत्वपूर्ण सूत्रों को याद रखें

हर दिन गणितीय समस्याओं और प्रश्नों का अभ्यास शुरू करें। महत्वपूर्ण फॉर्मूले को एक चार्ट में लिखें और चार्ट को अपनी स्टडी टेबल के सामने रखें। उन्हें बार-बार याद करने और याद करने की कोशिश करें।

4. अंग्रेजी में व्याकरण और शब्दावली से भयभीत न हों

अंग्रेजी व्याकरणिक नियमों और शब्दावली को याद रखने की चिंता न करें। बाजार में उपलब्ध अच्छी अंग्रेजी व्याकरण की किताबों और शब्दावली की किताबों की मदद लें। उन्हें याद करना शुरू न करें, बल्कि उनसे परिचित होने के लिए लेखन और बातचीत के रूप में उनका इस्तेमाल करें। साथ ही हर रोज व्याकरण के नियम पढ़ें और रोजाना 10 नए शब्द सीखने की कोशिश करें। बेहतर सीखने और जानने के लिए डिक्शनरी और थिसॉरस की मदद लें।

5. रीजनिंग के लिए तार्किक रूप से सोचें

यदि आप अवधारणाओं को स्पष्ट करते हैं और तार्किक तरीके से सोच रहे हैं तो तर्क करना आसान है। रीज़निंग की पहेलियों और प्रश्नों को हल करना और हल करना शुरू करें जैसे कि कोई गेम खेलना, और रीज़निंग में पूर्ण अंक प्राप्त करना काफी मजेदार होगा।

6. तदनुसार अपना समय प्रबंधित करें

यदि आपने अपने घर पर प्रश्नों का अभ्यास करते समय ऐसा नहीं किया है तो परीक्षा हॉल में समय प्रबंधन करना एक कठिन काम है। इसलिए अभी से अपने समय को मैनेज करना शुरू कर दें। अपने डेस्क पर एक घड़ी रखें, घड़ी में या अपने मोबाइल में स्टॉपवॉच सेट करें, जब आप अपने घर पर प्रश्न हल कर रहे हों। अपने समय को तदनुसार विभाजित करें क्योंकि INET परीक्षा में आपको 2 घंटे में 4 खंडों से कुल 100 प्रश्नों को हल करने की आवश्यकता होगी।

7. ऑनलाइन मॉक टेस्ट लेना शुरू करें

चूंकि INET परीक्षा एक ऑनलाइन परीक्षा है, आपको परीक्षा पाठ्यक्रम के सभी विषयों से अच्छी तरह परिचित होने के बाद ऑनलाइन मॉक टेस्ट देने का अभ्यास करने की आवश्यकता है। ऑनलाइन टेस्ट सामान्य पेन और पेपर परीक्षण पद्धति की तुलना में परीक्षा प्रक्रिया का एक अलग तरीका है। इसलिए आपको अपने डी-डे से पहले परीक्षा के ऑनलाइन मोड, इसके पेशेवरों और विपक्षों के बारे में अच्छी तरह से अवगत होना चाहिए।

8. सभी विषयों और प्रश्नों को समान महत्व दें

याद रखें, सभी प्रश्न महत्वपूर्ण हैं। चूंकि INET परीक्षा में प्रत्येक खंड में कुल 100 अंकों के 25 अंक होंगे, इसलिए आपको प्रत्येक खंड के लिए योग्यता अंकों के बारे में भी नहीं भूलना चाहिए। जबकि आपको अंग्रेजी और रीजनिंग और न्यूमेरिकल एबिलिटी सेक्शन में प्रत्येक में कम से कम 20 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है, 10 सामान्य विज्ञान और गणित और सामान्य ज्ञान, प्रत्येक के लिए उत्तीर्ण अंक हैं। इसलिए बेहतर है कि परीक्षा की तैयारी करते समय किसी भी विषय को हल्के में न लें और सभी विषयों और अनुभागों को समान महत्व दें।

9. नमूना प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें

परीक्षा के लिए आपकी तैयारी का मंत्र ‘अभ्यास’ होना चाहिए! सभी विषयों के बारे में स्पष्ट और आसान तरीके से, कहीं भी, कभी भी और अपनी गति से सीखें। अपने संदेहों को स्पष्ट करें और जटिल विषयों में अपनी कमजोरियों को मजबूत करें। इसके अलावा पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण करें और अपनी आगामी आईएनईटी परीक्षा के लिए नए अपडेट और सूचनाएं कभी न चूकें। और क्या? आप अपनी परीक्षा की तैयारी के एक भाग के रूप में नमूना प्रश्न पत्रों की एक श्रृंखला को हल कर सकते हैं, लघु प्रश्नोत्तरी और ऑनलाइन मॉक टेस्ट दे सकते हैं।

10. एक दैनिक अध्ययन योजना का पालन करें

अपनी दैनिक अध्ययन योजना को शेड्यूल करें और उन योजनाओं पर टिके रहें। यह जरूरी नहीं है कि आप नियमित रूप से 9 से 10 घंटे पढ़ाई करें। लेकिन महत्वपूर्ण विषयों और बहुत सारे अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करते हुए, एक अध्ययन योजना बनाने और उसके अनुसार काम करने का प्रयास करें।

सफलता कभी आसान नहीं होती। इसका स्वाद चखने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। अपने आप पर विश्वास रखें और अपने सपनों पर विश्वास करें।

SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, BSF Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, Central Armed Police Forces (CAPF) Jobs, CRPF Jobs, DRDO Jobs, National Investigation Agency (NIA) Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, Sashastra Seema Bal (SSB) Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

हमारा अनुसरण करें:-

डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
Top Sena Bharti Forms List»यहाँ क्लिक करें

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

Tags: Top 10 Tips to Crack INET Exam INET Preparation Tips How to Crack INET Exam Top 10 Tips To Clear INET Exam inet exam eligibility for female inet exam date inet exam eligibility inet exam syllabus inet exam 2022 inet 2 exam date 2022 inet exam pattern inet exam date 2022 Navy INET Last Time Preparation Tips & Tricks Top 10 Tips to Crack INET Exam INET Preparation Tips How to Crack INET Exam How to Prepare For Indian Navy INET Exam

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here