गैर-गणित के छात्र NDA परीक्षा की तैयारी टिप्स – Tips For Non-Math Students To Crack NDA Exam

0

Tips For Non-Math Students To Crack NDA Exam {non-math students nda exam ki tyari kaise kre hai}: हर छह महीने में 6 लाख से अधिक आवेदक एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं l NDA में प्रवेश दर उतनी ही कम है जितनी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ट्रेन टिकट बुक करने की संभावना है। एमपीसी से लेकर बीपीसी से लेकर आर्ट्स तक हर क्षेत्र के छात्र परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। लेकिन जिन उम्मीदवारों का गणित सेक्शन में सबसे ऊपर है, उनके चयन के लिए बेहतर मौके हैं।

ऐसा नहीं है कि गैर-गणित के छात्रों को अकादमी में शामिल होने के लिए नहीं मिलता है। वे करते हैं, लेकिन वे केवल आर्मी विंग में शामिल होने के लिए प्रतिबंधित हैं, जिसकी योग्यता केवल 12 वीं पास है। हालांकि वायु सेना और नौसेना विंग के लिए योग्यता 10+2 स्तर पर गणित और भौतिकी है।

Tips For Non-Math Students To Crack NDA Exam

non-math students nda exam ki tyari kaise kre: तो यह अनिवार्य नहीं है लेकिन स्पष्ट है कि एमपीसी विषयों के बिना उम्मीदवार नौसेना/वायु सेना विंग के लिए पात्र नहीं है।

तो, कला/वाणिज्य के छात्र केवल आर्मी विंग में शामिल हो सकते हैं, वायुसेना/नौसेना में नहीं, आप पूछें? निराशापूर्वक हां। लेकिन यह परीक्षा लिखने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। इस उद्देश्य के लिए, आपको केवल परीक्षा के दृष्टिकोण से गणित का अध्ययन करने की आवश्यकता है और हो सकता है, गैर-गणित छात्रों (अस्पष्ट) के मामले में सुधार उदार होगा।

वैसे भी, गणित में अच्छी पकड़ रखने से आपके अकादमी में शामिल होने की संभावना बढ़ जाएगी। तो, जोखिम क्यों लें और अतिरिक्त मील क्यों न जाएं? यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो गैर-गणित छात्रों को एनडीए परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं:

NDA Exam Tips For Non-Math Students 1:

गणित का अध्ययन करें: आपने कला/वाणिज्य को चुना होगा क्योंकि आप गणित से नफरत करते हैं। लेकिन अगर आप अकादमी में शामिल होना चाहते हैं तो आपको गणित का अध्ययन करना होगा। अवधि।

NDA Exam Tips For Non-Math Students 2:

ट्यूशन प्राप्त करें: एक अच्छे ट्यूटर या कोचिंग अकादमी में निवेश करें। ऐसे कई संस्थान हैं जो एनडीए उम्मीदवारों के लिए गणित में विशेष कोचिंग प्रदान करते हैं। या आप केवल एक निजी ट्यूटर रख सकते हैं जो आपको कम समय में 11 वीं और 12 वीं का गणित पढ़ाएगा।

NDA Exam Tips For Non-Math Students 3:

मैथ्स फ्रेंड्स की मदद लें: यह सबसे कम आंका गया हिस्सा है। आप क्यों नहीं जाते और अपने गणित के दोस्तों से आपकी मदद करने के लिए कहते हैं। वे आपके लिए एक अच्छे ट्यूटर हो सकते हैं और आपको उनके साथ कोई औपचारिकता करने की भी आवश्यकता नहीं है।

NDA Exam Tips For Non-Math Students 4:-

सेल्फ स्टडीज़ इज़ नॉट दैट बैड: क्या आपने किताब खोलने की कोशिश की है और इसे खुद सीखने की कोशिश की है? तुम बस क्यों नहीं करते? जितना अधिक आप इसे स्वयं करेंगे, आप उतने ही अधिक दृढ़ निश्चयी बनेंगे। Matrices और Determinants जैसे छोटे अध्यायों के साथ प्रयास करें और फिर अपना स्तर बढ़ाएं। जब तक आपको लगे कि आप इसे अकेले नहीं कर सकते, तब तक मदद के लिए जाएं।

NDA Exam Tips For Non-Math Students 5:

एक स्व-अध्ययन मार्गदर्शिका में निवेश करें: बाज़ार में गणित के लिए बहुत सारी स्व-अध्ययन सामग्री और मार्गदर्शिकाएँ उपलब्ध हैं। इस पर शोध करें और उनमें से किसी एक को चुनें। इसका अच्छी तरह से पालन करें और आप सभी तैयार हो जाएंगे।

NDA Exam Tips For Non-Math Students 6:

एक समर्पित समय स्लॉट रखें: आप इस विषय का अध्ययन अपने मुख्य धारा के अध्ययन के अलावा रुचि से कर रहे हैं। इसलिए, आपको गणित का अभ्यास करने के लिए एक विशिष्ट समय स्लॉट निर्धारित करने की आवश्यकता है। रोजाना 2 घंटे जरूरी है।

NDA Exam Tips For Non-Math Students 7:

एक समय लक्ष्य निर्धारित करें: यदि आपको अगली बार अपनी परीक्षा लिखनी है, तो आपके पास गणित की तैयारी के लिए छह महीने का समय है। अपने पाठ्यक्रम को विभाजित करें और प्रत्येक अध्याय के अध्ययन के लिए एक लक्ष्य और समय सीमा निर्धारित करें।

NDA Exam Tips For Non-Math Students 8:

इंटरनेट की शक्ति को कम मत समझो: इसलिए, जब आपके पास इस लेख तक पहुंचने के लिए इंटरनेट है, तो आप अपनी शंकाओं को दूर करने के लिए उसी इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। YouTube नई चीजें सीखने का एक अद्भुत स्रोत है, फिर भी इसे बहुत कम करके आंका जाता है।

NDA Exam Tips For Non-Math Students 9:-

बचाव के लिए पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र: आपका लक्ष्य एनडीए परीक्षा को पास करने के लिए गणित का अध्ययन करना है। तो क्यों न केवल यह देखें कि किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा रहे हैं और एनसीईआरटी से प्रत्येक प्रश्न को हल करने के बजाय उन्हें हल करने का प्रयास करें?

NDA Exam Tips For Non-Math Students 10:-

खुद पर विश्वास करें: जब तक आप यह नहीं सोचते कि आप इसे कर सकते हैं, तब तक आप इसे नहीं कर सकते। अपने आप पर विश्वास करें और आपने जो निर्णय लिए हैं, उसके प्रति आश्वस्त रहें। आप पहली बार में सफल नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप दूसरी बार कर सकते हैं।

SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, BSF Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, Central Armed Police Forces (CAPF) Jobs, CRPF Jobs, DRDO Jobs, National Investigation Agency (NIA) Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, Sashastra Seema Bal (SSB) Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

हमारा अनुसरण करें:-

डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
Top Sena Bharti Forms List»यहाँ क्लिक करें

विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

Tags: Tips For Non-Math Students To Crack NDA Exam Important Tips For Non-Math Students To Crack NDA Exam 10 Tips For Non-Math Students To Crack NDA Exam 7 Effective Steps To Crack NDA Written Exam in Ist Attempt can pcb student apply for nda without maths nda for arts students without maths nda without maths and physics syllabus nda syllabus for maths students syllabus of nda for arts students nda maths syllabus 2022 nda syllabus for biology students nda without science non-math students nda exam ki tyari kaise kre hai गैर-गणित छात्रों के लिए NDA परीक्षा को क्रैक करने के लिए 10 टिप्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here