SSB सर्वश्रेष्ठ आत्म-विवरण कैसे लिखें How to Write the Best Self-Description

0

How to Write the Best Self-Description In SSB Interview {SSB सर्वश्रेष्ठ आत्म-विवरण कैसे लिखें}: स्व-विवरण (SD) परीक्षण जिसे स्व-कहानी लेखन या आत्म-मूल्यांकन भी कहा जाता है, मनोवैज्ञानिक के हाथों में VET, TAT के माध्यम से उम्मीदवार के व्यक्तित्व लक्षणों के बारे में पहले से दर्ज निष्कर्षों की पुष्टि प्राप्त करने के लिए एक और प्रभावी और पर्याप्त उपकरण है और SRT, प्रत्येक व्यक्ति के अपने मजबूत और कमजोर बिंदु, अच्छे गुण, गुण और सहनीय लक्षण, कमियां और दोष होते हैं। इनमें से अधिकांश लक्षण किसी के सामान्य व्यवहार में परिलक्षित होते हैं और इसलिए, दूसरों के संपर्क में आते हैं।

How to Write the Best Self-Description In SSB Interview

How to Write the Best Self-Description How To Write a Self Description
How to Write the Best Self-Description How To Write a Self Description

लेकिन कई बार हम कुछ गुणों को लोगों की नज़रों से छुपाने या दबाने की कोशिश करते हैं। हालाँकि, ये निश्चित रूप से हमारे लिए ज्ञात हैं। SSB उम्मीदवारों को खुद का आकलन करने और अपने मजबूत और कमजोर बिंदुओं, गुणों और दोषों को लिखने का उचित मौका देते हैं। अपने स्वयं के मूल्यांकन और स्वयं के मूल्यांकन को लिखने की सामान्य तकनीक के अलावा, SSB ने इस परीक्षण के लिए मूल्यांकन का एक अनूठा तरीका अपनाया है। वे उम्मीदवारों से माता-पिता, शिक्षकों, मित्रों/सहयोगियों और स्वयं द्वारा दी गई अपनी राय लिखने के लिए कहते हैं।

इसलिए, एक स्व-विवरण में निम्नलिखित पहलुओं पर एक अनुच्छेद लिखना शामिल है:

  • माता-पिता की राय
  • मित्र/सहयोगी की राय
  • शिक्षक/नियोक्ता की राय  
  • आत्म राय 
  • लक्ष्य/प्रेरणा/नए गुण जिन्हें मैं प्राप्त करना चाहता/चाहती हूं
  • सेल्फ डिस्क्रिप्शन टेस्ट क्रैक करने के टिप्स

    ⇒ आपका विवरण ऐसे बिंदुओं पर जोर देना चाहिए जो आपके व्यक्तित्व के लक्षणों को प्रकट और प्रतिबिंबित करते हैं। इसे नकली मत बनाओ।
    ⇒ ऊपर सूचीबद्ध लोगों, यानी अपने माता-पिता, शिक्षक/नियोक्ता, दोस्तों/सहयोगियों से वास्तविक और सच्ची राय इकट्ठा करें। उनसे बात करें और पूछें कि वे आपके बारे में क्या सोचते हैं, उनका दृष्टिकोण और आपके बारे में क्या प्रभाव है।
    ⇒ माता-पिता की राय में, आप विभिन्न अवसरों पर अपने माता-पिता की प्रतिक्रियाओं और आपके बारे में उनके अच्छे और बुरे दृष्टिकोण को नोट और रिकॉर्ड कर सकते हैं। उनके सुझाव और सलाह के अंश आपको लिखें।

    ⇒ आपको अपने स्व-विवरण के बारे में सतर्क रहना चाहिए और इसे कभी भी आपके द्वारा प्रश्नावली में बोर्ड को प्रदान की गई जानकारी के साथ विरोधाभासी बयानों के साथ प्रस्तुत नहीं करना चाहिए।
    ⇒ वैध और वास्तविक बिंदु केवल इसलिए लिखें क्योंकि आपका साक्षात्कार अधिकारी (आईओ) साक्षात्कार से पहले आपका पूरा स्व-विवरण पढ़ता है, उसने पहले ही आपकी अंतर्दृष्टि का अनुमान लगा लिया है और इसलिए, वह एसडी में उल्लिखित उन गुणों की जांच के लिए किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछ सकता है।

    ⇒ यह स्वाभाविक है कि सभी मनुष्यों के व्यक्तित्व के अच्छे और बुरे हिस्से होते हैं, इसलिए अपने गुण और दोष भी लिखें। लेकिन अपने बारे में मजबूत नकारात्मक बातें न लिखें। जानिए कमजोरी और नकारात्मक गुणों के बीच का अंतर। सकारात्मक रहें। इस बारे में लिखें कि आपने उन बुराइयों से कैसे छुटकारा पाया और अपने व्यक्तित्व में सुधार किया।
    ⇒ अपने बारे में खतरनाक आदतें न लिखें (उदाहरण के लिए- मैं रोजाना शराब/धूम्रपान करता हूं; मैं लोगों के साथ सामाजिक रूप से अच्छी तरह से नहीं जुड़ता; मैं गुस्से में हूं)। केवल उन बिंदुओं का उल्लेख करें जिन्हें आसानी से या कुछ मात्रा में कड़ी मेहनत से समाप्त किया जा सकता है।

    ⇒ सकारात्मक बिंदुओं के लिए, अपनी उपलब्धियों और अच्छे कर्मों और कार्यों के बारे में लिखें। वे अच्छे कर्म आपके गुणों को प्रतिबिंबित करने चाहिए, आपको उनके बारे में शेखी बघारने की जरूरत नहीं है। वे दिन-प्रतिदिन की गतिविधियाँ बहुत सरल हो सकती हैं (उदाहरण के लिए- पढ़ाई, काम, खेल, प्रतियोगिता में कड़ी मेहनत; परिवार और दोस्तों या अजनबी की मदद करना; अपने कर्तव्यों के प्रति जिम्मेदार और ईमानदार; आदि)।

    ⇒ कुछ सामान्य नकारात्मक बिंदु जिनके बारे में आप लिख सकते हैं- कमजोर संचार कौशल, करंट अफेयर्स के बारे में ज्ञान की कमी, मंच पर भय, पाठ्येतर गतिविधियों में कम भागीदारी, अंग्रेजी भाषा में कमजोर, आदि।
    ⇒ आपके सकारात्मक और मजबूत बिंदुओं को प्रतिबिंबित करना चाहिए- नेतृत्व, आत्मविश्वास, सामाजिक समायोजन, समय की पाबंदी, मदद करने की इच्छा, सकारात्मक दृष्टिकोण, शिक्षा या खेल में अच्छा, आदि।

    ⇒ अपना स्व-विवरण देते समय ईमानदार और वास्तविक बनें। आपको एक असाधारण या उत्कृष्ट प्राणी होने की आवश्यकता नहीं है। भले ही आप औसत स्तर के कौशल वाले एक सामान्य उम्मीदवार हों, इसके बारे में झूठ न बोलें। आप जो लिखते हैं उसके प्रति ईमानदार रहें। झांसा देना और झूठ बोलना आपकी सिफारिश के मूल्यवान अवसर को बर्बाद कर सकता है। वास्तविक और सरल बनो, एक अधिकारी को आप से बाहर करना सेना का कर्तव्य है।
    ⇒ अपने जन्म स्थान, घर, स्कूल आदि का विस्तार से वर्णन करने में समय बर्बाद न करें। ऐसे कारकों पर जोर देना चाहिए जो आपके व्यक्तित्व लक्षणों को प्रदर्शित करते हैं।

    ⇒ पहले से तैयारी करें और बार-बार लिखकर पर्याप्त अभ्यास करें। आपको इसके लिए तैयार रहना चाहिए और देखना चाहिए कि समय सीमा से अधिक न हो। इसे 10-12 मिनट के भीतर खत्म करने का प्रयास करें।
    ⇒ एक अच्छी और सुपाठ्य लिखावट बनाए रखें। अपनी लेखन गति पर भी काम करें।
    ⇒ इसे याद रखें, “अपने व्यक्तित्व का अधिक अनुमान या कम आंकलन न करें”।

    SenaBharti.in:- provides Latest All India Sena Bharti Army Open Rally, All India Government Jobs notifications, Latest Police/ Defense Jobs, Latest Upcoming Sena Govt Jobs Update, Army Bharti Jobs, Navy Jobs, BSF Jobs, Airforce Jobs, Assam Rifle Jobs, CAPF Jobs, CRPF Jobs, DRDO Jobs, NIA Govt Recruitment updates, All Police Jobs Update, SSB Jobs, Indo Tibetan Border Police Force (ITBP) Jobs, Ministry of Defence Jobs, UPSC & State & Central Govt Jobs, Admit Cards, Results In Hindi

    सरकारी नौकरियों के लिए समूह में शामिल हों:-

    डेली अपडेट हेतु टेलीग्राम ग्रुप फॉलो करें:-»जॉइन टेलीग्राम
    डेली अपडेट हेतु Facebook ग्रुप फॉलो करें:-»Facebook ग्रुप
    डेली अपडेट हेतु Twitter ग्रुप फॉलो करें:- »Twitter ग्रुप
    डेली अपडेट हेतु Linkedin ग्रुप फॉलो करें:- »Linkedin ग्रुप
    डेली अपडेट हेतु Tumblr ग्रुप फॉलो करें:- »Tumblr ग्रुप
    Top Sena Bharti Forms List»यहाँ क्लिक करें

    विनम्र निवेदन : आप सभी नौकरी चाहने वाले प्राथियों से विनम्र निवेदन है कि इस Govt Jobs आर्टिकल ( SenaBharti.in ) को सोशल मीडिया के माध्यम से (Facebook, WhatsApp, Telegram, Twitter और अन्य सोशल चैनल) जहाँ तक प्रयास हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अधिकतम उम्मीदवारों तक इस सरकारी नौकरी की जानकारी पहुंच सके। जिससे उन लोगों को भी अच्छा रोजगार पाने में मदद मिल सके। आप के एक Share से किसी का फायदा हो सकता है l तो अधिक से अधिक लोगो तक Share करें l तो इस Government Jobs वेबसाइट के साथ हमेशा जुड़े रहे हैं और यहां पर Daily Visit करें।

    Tags: How to Write the Best Self-Description How To Write a Self Description How to Write the Best Self-Description in 10 Minutes What is the best self description How should I write my self-description in SSB How do I introduce myself in 2 minutes How To Write a Self Description How to Write the Best Self-Description in 10 Minutes What is the best self description How should I write my self-description in SSB How do I introduce myself in 2 minutes How do I write about myself in 100 words? How To Write a Self Description In SSB Interview

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here